• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • शशि कपूर पहली नजर में ही जेनिफर को दिल दे बैठे, 18 साल की उम्र में करना चाहते थे शादी

शशि कपूर पहली नजर में ही जेनिफर को दिल दे बैठे, 18 साल की उम्र में करना चाहते थे शादी

शशि कपूर की सच्ची मोहब्बत की दास्तां. (फोटो साभार: shashikapoorjithelegend/Instagram)

शशि कपूर की सच्ची मोहब्बत की दास्तां. (फोटो साभार: shashikapoorjithelegend/Instagram)

शशि कपूर (Shashi Kapoor) ने 1958 में महज 20 साल की उम्र में जेनिफर केंडाल (Jennifer Kendal) से शादी कर ली थी. जेनिफर उनके लाइफ की इकलौती महिला थीं जिससे उन्होंने मरते दम तक प्यार किया.

  • Share this:

    मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री में कपूर खानदान का एक अलग ही रुतबा है. दिग्गज एक्टर, निर्माता निर्देशक पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) के बेटे शशि कपूर (Shashi Kapoor) एक बेहतरीन एक्टर थे. हैंडसम शशि की क्यूट स्माइल पर लड़कियां मर मिटती थीं लेकिन शशि का दिल आया जेनिफर केंडाल (Jennifer Kendal) पर. शशि अपनी और अपनी वाइफ जेनिफर के रिलेशनशिप को प्राइवेट रखना पसंद करते थे. कभी-कभार ही ऐसा मौका आया जब उन्होंने अपने प्यार के बारे में बताया था. शशि और जेनिफर की शादी 1958 में हुई थी. इनके दो बेटे करण और कुणाल और बेटी संजना हैं. 2017 में अपने निधन से पहले दिए एक इंटरव्यू में शशि ने खुलासा किया था कि वह जेनिफर को देखते ही उनसे शादी करना चाहते थे.

    18 साल के शशि कपूर शादी के लिए थे तैयार
    शशि कपूर जब जेनिफर केंडाल को अपनी लाइफ पार्टनर बनाना चाहते थे उस समय उनकी उम्र 18 साल थी. शशि के पिता पृथ्वीराज को लगा कि शादी के लिए अभी शशि की उम्र नहीं है. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में शशि ने बताया था कि ‘जब मैंने जेनिफर को देखा उस वक्त मैं 18 का था, मैं तुरंत शादी करना चाहता था. यह सुनकर मेरे माता-पिता शॉक्ड रह गए कहा, ‘हे भगवान तुम केवल 18 के हो’. इस पर मैंने कहा कि ठीक है, फिर मैं इंतजार कर लूंगा. इसके बाद मैंने दो साल इंतजार किया फिर उन्होंने मुझसे पूछा कि ‘अभी भी तुम शादी करना चाहते हो ? मैंने कहा हां और फिर हो गई शादी’.

    जेनिफर के निधन के बाद दोबारा नहीं की शादी
    शशि कपूर और जेनिफर की जोड़ी और रिश्ता बेहद प्यारा था. मरते दम तक शशि ने केवल जेनिफर को ही प्यार किया. 1984 में जेनिफर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. ऐसे में शशि बेहद अकेले हो गए थे. वाइफ की मौत के बाद शशि ने दोबारा शादी नहीं की. जब कभी उनसे कहा गया तो उन्होंने मना करते हुए कहा कि ‘उस जैसा कोई दोबारा नहीं मिल सकता’.

    शशि कपूर ने जेनिफर को सच्चा प्यार किया
    साल 2012 में एक न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर ने बताया था कि ‘मां के निधन के 28 साल बीत गए लेकिन डैड इस सदमें से कभी उबर नहीं पाए. जब जेनिफर का निधन हुआ तो वह 50 साल की थीं और शशि 46 साल के थे. वह चाहते तो शादी कर सकते थे,लेकिन उन्होंने सिर्फ मां से ही प्यार किया था. वे सच्चे जीवनसाथी थे. हर रिश्ते में कुछ न कुछ खट-पट होती ही है लेकिन इनका प्यार और रिश्ता कुछ अलग ही था. समय के साथ दोनों का प्यार बढ़ता ही गया’.

    ये भी पढ़िए-अपनी प्यारी सहेली पद्मा सचदेव के निधन पर नि:शब्द हुईं लता मंगेशकर, जताया शोक

    बता दें कि शशि कपूर 4 दिसंबर 2017 को लंबी बीमारी के बाद चल बसे. शशि एक बेहद संजीदा इंसान ही नहीं बल्कि बेहद संजीदा कलाकार भी थे. अब उनके पोते जहान कपूर फिल्मी पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज