रणवीर सिंह नहीं ये हैं असली Gully Boy, जानिए 'DIVINE' सच

इस गली बॉय के गानों में आपको तेज़ रफ्तार रैप के साथ कुछ गहरे सवांद भी होते हैं जो उनकी ज़िंदगी के दर्द को बाहर लाते हैं.

News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 12:28 PM IST
रणवीर सिंह नहीं ये हैं असली Gully Boy, जानिए 'DIVINE' सच
'गली बॉय' के एक सीन में रणवीर सिंह.
News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 12:28 PM IST
रणवीर सिंह की फिल्म गली ब्वॉय का ट्रेलर जारी हो गया है और इसे लोग पसंद कर रहे हैं. एक अंडरग्राउंड रैपर की ज़िंदगी पर बनी इस फिल्म में एक ऐसा कल्चर दिखाया गया है जो ज्यादा लोकप्रिय नहीं है. बादशाह, हनी सिंह और रफ्तार जैसे रैप करने वाले गायकों ने मेनस्ट्रीम में अच्छा काम किया और इस विधा को भारत में लोकप्रिय बनाया है. लेकिन भारत में अंडरग्राउंड रैप कल्चर भी तेज़ी से फल फूल रहा है. इसी कल्चर को ध्यान में रखकर बनी है फिल्म गली ब्वॉय.

हालांकि फिल्म के बारे में निर्देशक ज़ोया अख्तर कह चुकी हैं कि ये किसी रैपर की ज़िंदगी पर बनी बायोपिक नहीं है. लेकिन ये फिल्म भारतीय Youtube दर्शकों के बीच खासे लोकप्रिय रैपर डिवाइन की ज़िंदगी से प्रेरित है.

रैपर डिवाइन अंडरग्राउंड रैप सर्किट की दुनिया के बाहुबली हैं और 28 साल का ये लड़का मुंबई में पहले अंग्रेज़ी और फिर हिंदी में रैप गाने गाता था. साल 2011 में डिवाइन को लोकप्रियता मिली उनके गाने ‘ये है मेरा बॉम्बे’ से. इस गाने ने डिवाइन को काफी चर्चा दिलवाई. साल 2014 में उन्होंने अपने साथी नेज़ी के साथ ‘मेरी गली में’ गाकर धूम मचा दी थी. इस रैप सॉन्ग को सुनने के बाद ही ज़ोया की इस फिल्म का आइडिया सामने आया था. क्योंकि ये गाना इतना लोकप्रिय हुआ था कि कई बॉलीवुड सितारों ने भी इसे साझा किया था.


डिवाइन के गानों में आपको तेज़ रफ्तार रैप के साथ कुछ गहरे सवांद भी होते हैं जो उनकी ज़िंदगी के दर्द को बाहर लाते हैं. डिवाइन ने खुद कहा था कि एक समय में वो अकेलेपन के शिकार थे और खुद को फंसा हुआ महसूस करते थे. लेकिन धीरे धीरे उन्होंने रैप की मदद से अपने गुस्से और झुंझलाहट को शब्द देने शुरू किए. एक बार उनके शब्दों को लोगों ने सुना तो लोग उनसे कनेक्ट होने लगे.


ज़ोया अख्तर की फिल्म से अंडरग्राउंड रैपिंग की दुनिया को एक पहचान मिलेगी. हालांकि पूरी दुनिया में रैप कल्चर को आपराधिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ा है लेकिन इस फिल्म में इस कल्चर का दूसरा पहलू भी सामने आएगा. डिवाइन और नेज़ी के किरदार से प्रेरित किरदार रणवीर सिंह का है औऱ आलिया भट्ट उनकी गर्लफ्रेंड के किरदार में नज़र आएंगी. बतौर कलाकार रणवीर और आलिया की ये पहली फिल्म है हालांकि वो इससे पहले एक ट्रैवल पोर्टल के कई विज्ञापनों में नज़र आ चुके हैं.
Loading...



यह भी पढ़ें:

हार्दिक पांड्या से पहले करन जौहर के शो पर रणवीर सिंह भी कर चुके हैं 'गंदी बात'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर