अक्षय नहीं बनेंगे Mogul, गुलशन कुमार की बायोपिक के लिए सामने आया रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का नाम

गुलशन कुमार की बायोपिक मोगुल में पहले अक्षय कुमार को लिया जाना था पर अब कहा जा रहा है ​कि अक्षय ने ये फिल्म छोड़ दी है.

News18Hindi
Updated: May 5, 2018, 7:38 PM IST
अक्षय नहीं बनेंगे Mogul, गुलशन कुमार की बायोपिक के लिए सामने आया रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का नाम
गुलशन कुमार पर बायोपिक मोगुल बनने जा रही है
News18Hindi
Updated: May 5, 2018, 7:38 PM IST
कभी गुलशन कुमार दिल्ली में फल बेचते थे और फिर वह बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्म निर्माता बन गए. उनकी जिंदगी का ये सफर किसी के लिए भी प्रेरणा का जरिया हो सकता है. अब वह इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी जिंदगी को फिल्म के जरिये दिखाने के लिए बॉलीवुड फिल्ममेकर्स काफी समय से कोशिश में लगे हैं. उनकी बायोपिक को नाम दिया गया है मोगुल. पहले खबर थी कि इस फिल्म में उनका रोल अक्षय कुमार करेंगे. अब सुनने में आया है कि अक्षय ने इस फिल्म को छोड़ दिया है. ऐसे में दो और नामों की चर्चा सामने आ रही है. आज (5 मई) गुलशन कुमार के जन्मदिन पर जानते हैं इस फिल्म और उनकी जिंदगी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

5 मई 1951 को दिल्‍ली के पंजाबी परिवार में गुलशन कुमार का जन्म हुआ था. शुरुआत में वह दिल्‍ली में फल बेचते थे. उनके पिता दिल्‍ली के दरियांगज इलाके में जूस बेचने का काम करते थे और उन्‍होंने वहीं से ठेले पर कैसेट्स ऑडियो रिकॉर्ड्स बेचने का काम शुरू किया. धीरे-धीरे संघर्ष करते हुए वह बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्‍म निर्माता बन गए. उनकी म्‍यूजिक कंपनी आज देश की सबसे बड़ी संगीत निर्माण करने वाली कंपनी है.

नोएडा में खोली थी म्यूजिक कंपनी
बॉलीवुड के विशाल संगीत उद्योग की ओर उनका यह एक सबसे अहम कदम था. उन्‍होंने आगे चलकर अपने व्‍यवसाय को और बढ़ाया और सुपर कैसेट इंडस्‍ट्रीज के नाम से अपनी कंपनी शुरू की. बाद में उन्‍होंने दिल्‍ली से सटे नोएडा में एक म्‍यूजिक कंपनी खोली और 1970 के दशक में बेहतरीन क्‍वॉलिटी के संगीत कैसेट बेचने के कारोबार को फैला दिया. इसके बाद उन्‍होंने ‘बॉलीवुड’ की ओर रुख किया और मुंबई आ गए. गुलशन कुमार ने इसी संगीत कंपनी सुपर कैसेट इंडस्‍ट्री के तहत, ‘टी-सीरीज’ संगीत लेबल की स्थापना की.

उनकी कंपनी टी-सीरीज ही बना रही है बायोपिक


म्यूजिक और फिल्म जगत में खुद को स्थापित करने वाले गुलशन कुमार पर बायोपिक मोगुल बनने जा रही है, जिसके प्रोड्यूसर खुद उनके बेटे भूषण कुमार हैं. गुलशन कुमार की मौत के बाद टी-सीरीज की कमान भूषण कुमार ने ही संभाली है.भूषण कुमार ने गुलशन कुमार के ​फिल्में बनाने के सपने को पूरा करते हुए टी-सीरीज के बैनर तले तुम बिन, आशिकी 2, यारियां और एयलिफ्ट जैसी कई हिट फिल्में दी हैं. गुलशन कुमार की बायोपिक भी इसी बैनर तले बन रही है.

अक्षय करने वाले थे रोल
Loading...

पहले चर्चा थी कि इस फिल्म में अक्षय कुमार गुलशन कुमार लीड रोल में होंगे और भूषण कुमार ने उन्हें साइन भी कर लिया है लेकिन अब कहा जा रहा है कि रणबीर कपूर या रणवीर सिंह गुलशन कुमार का किरदार निभा सकते हैं. फिल्म के डायरेक्टर सुभाष कपूर होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निर्देशक सुभाष कपूर फिलहाल इसकी स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि अभी ये तय नहीं हो पाया है कि गुलशन कुमार का किरदार कौन निभाएगा.

गुलशन कुमार की बात करें तो उन्होंने टी-सीरीज के बैनर तले सबसे पहली फिल्म 1989 में ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ बनार्इ् थी. इसके बाद उन्होंने साल 1990 में ‘आशिकी’ और फिर 1991 में आमिर खान और पूजा भट्ट के साथ ‘दिल है कि मानता नहीं’ बनाई. फिल्म आशिकी सुपरहिट हुई थी.

हालांकि फिल्मों के​ निर्माण का ये सिलसिला ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया. अगस्त 1997 में मुंबई के जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गुलशन कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर