अपना शहर चुनें

States

Trivia: जब आमिर खान ने छोड़ी थी यश चोपड़ा की फिल्म, शाहरुख खान बन गए सुपरस्टार

यश चोपड़ा और शाहरुख खान
यश चोपड़ा और शाहरुख खान

यश चोपड़ा (Yash Chopra) की वो फिल्म जिसके बाद हर कोई शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के बारे में बात करने लगा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2019, 5:29 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड फिल्मों की बात आते ही स्क्रीन पर दिखने वाले सुपरस्टार्स आंखों के सामने आ जाते हैं. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से लेकर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) तक... लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे सुपरस्टार के बारे में जिनकी फिल्मों ने कई एक्टर्स को स्टार बना दिया. हम बात कर रहे हैं मशहूर फिल्म मेकर यश चोपड़ा की. आज यश चोपड़ा (Yash Chopra) की बर्थ एनीवर्सरी है. यश चोपड़ा ने 27 सितंबर 1932 में जन्म लिया था, उनका निधन 80 साल की उम्र में 2012 में हुआ था. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं.

वो आमिर खान और शाहरुख खान का दौर था
शाहरुख खान को रोमांस का किंग कहा जाता है और किंगमेकर थे यश चोपड़ा. इस सिलसिले की शुरुआत हुई थी साल 1990 में. ये वो दौर था जब आज बॉलीवुड के बड़े खान बन चुके आमिर और शाहरुख ने बॉलीवुड में कदम रखा ही था. हालांकि आमिर खान 1991 तक 'कयामत से कयामत तक' और 'दिल है कि मानता नहीं' जैसी सुपरहिट फिल्में दे चुके थे, मगर शाहरुख के खाते में सिर्फ एक सुपर हिट फिल्म थी दीवाना.

आमिर खान और शाहरुख खान का दौर

घबरा गए थे आमिर


दीवाना में शाहरुख के रोल की तारीफ तो हुई थी, मगर वो लीड रोल में नहीं थे. शाहरुख एक लीड रोल वाली ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म के लिए तरस रहे थे. इसी बीच यश चोपड़ा ने ‘डर’ बनाने की तैयारी शुरू की. इस फिल्म के लिए आमिर का स्टारडम देखते हुए यश जी ने रोल उन्हें ऑफर किया, लेकिन आमिर खान नेगेटिव रोल सुनकर घबरा गए.

नेगेटिव रोल सुनकर आमिर घबराए


आमिर के बाद शाहरुख को मिल गई फिल्म
कहानी चुनने में माहिर माने जाने वाले आमिर ने यश जी से सभी किरदारों की पूरी स्क्रिप्ट मांगी. यश जी को ये बात अखर गई और उन्होंने ये रोल किसी और को देने की सोची. सामने आया शाहरुख खान और उन्होंने बिना कुछ सोचे रोल ले लिया. बस इसी के बाद उनके किंग बनने का जो सफर शुरू हुआ वो अब तक जारी है.

यश चोपड़ा के साथ किया काम


खराब हो गए थे संबंध
कहा जाता है कि इसके बाद आमिर और यश जी के संबंध काफी खराब हो गए थे. डर की रिलीज के दौरान शाहरुख का स्टारडम छाने लगा. इसके बाद उनकी फिल्म बाजीगर आई. इसमें भी शाहरुख का नेगेटिव रोल था. ग्रे शेड के ये दोनों रोल शाहरुख को आमिर से मीलों आगे ले गए. इस बात की टीस आमिर के दिल में हमेशा रही. यहीं से यश जी और आमिर के बीच दूरियां बढ़ने लगीं. यश ने शाहरुख का हाथ थाम लिया और आमिर खान अलग हो गए.

ये भी पढ़ें- KBC-11: 25 लाख जीतने के बाद इस कंटेस्टेंट ने कही ऐसी बात, चौंक गए अमिताभ बच्चन

Nach Baliye 9 में होगी इन दो कंटेस्टेंट की सगाई, सामने आई तस्वीर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज