अपना शहर चुनें

States

बॉलीवुड के इन टॉप रोमांटिक गानों के पीछे था इस डायरेक्टर का दिल...

बॉलीवुड के इन टॉप रोमांटिक गानों के पीछे था इस डायरेक्टर का दिल...
बॉलीवुड के इन टॉप रोमांटिक गानों के पीछे था इस डायरेक्टर का दिल...

पिता की ख़्वाहिश थी की यश इंजीनियर बने, लेकिन वो मुंबई पहुंचकर बड़े भाई के साथ फिल्म निर्माण से जुड़ गए. शायद वो फिल्मों की तरफ ना आते तो कितने ही हसीन रोमांटिक नंबर आज हमारी प्ले लिस्ट में ना होते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2018, 7:46 AM IST
  • Share this:
27 सितंबर 1932 में लाहौर में जन्मे यश राज चोपड़ा को भारत विभाजन के कुछ समय बाद अपने बड़े भाई बलदेव राज चोपड़ा यानी बीआर चोपड़ा के पास मुंबई आना पड़ा. जो उस समय तक फ़िल्म उद्योग में पहले फ़िल्म पत्रकार और फिर फ़िल्मकार के रूप में स्थापित हो चुके थे. उनके पिता का निधन हो चुका था और उम्र में 18 साल बड़े भाई बीआर चोपड़ा ही उनके लिये सब कुछ थे.

पिता की ख़्वाहिश थी की यश इंजीनियर बने, लेकिन वो मुंबई पहुंचकर बड़े भाई के साथ फिल्म निर्माण से जुड़ गए. कुछ छोटी जिम्मेदारियां निभाने के बाद यश फिल्मकार आईएस जौहर के सहायक बने और फिर अपने बड़े भाई के सहायक के रूप में काम करने लगे. कम बोलने वाले यश अगले कई साल तक फ़िल्म निर्देशित करने की अपनी इच्छा बड़े भाई से स्पष्ट रूप से नहीं ज़ाहिर कर सके.

OMG! भोजपुरी स्टार आम्रपाली और अक्षरा को चैलेंज देने आ गई है ये नई डांसिंग Youtuber



फिर एक दिन अपनी टीम के कई सदस्यों के कहने पर बीआर चोपड़ा ने यश को ‘धूल का फूल’ निर्देशित करने का मौका दिया. अपनी पहली फ़िल्म से लेकर ‘जब तक है जान’ तक देखने पर एहसास होता है कि रुपहले पर्दे पर हुस्न को कैसे चार चांद लगाए जाते हैं, इसमें यश चोपड़ा माहिर थे. आइये देखते हैं उनके वो गाने जो रोमांटिक शब्द का पर्याय बन गए...



साल 1993 में आई फिल्म 'डर' एक सायकोलॉजिकल रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है. फिल्म यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी थी और इसका निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था. फिल्म में शाहरुख़ खान के साथ साथ जूही चावला और सनी देओल भी मौजूद हैं.





फिल्म DDLJ यानी 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' एवरग्रीन रोमांटिक फिल्म बन गई. जावेद सिद्दीकी की लिखी ये फिल्म 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज की गई थी. फिल्म में राज और सिमरन का किरदार क्रमशः शाहरुख़ खान और काजोल ने निभाया है.





फिल्म 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' सबसे लम्बे समय तक सिनेमाघरों में चलने वाली फिल्म बनी. इस फिल्म का डायलॉग जा सिमरन जा और ऐसे बड़े बड़े शहरों में छोटी छोटी बातें होती रहती हैं सेनोरिटा हर जुबान पर आ गया था...





यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी वीर जारा में यश के फेवरेट शाहरुख खान नजर आए.  इस फिल्म का हर गाना बेहद खास रहा. खासतौर पर ये गाना जिसमें शुरुआत में यश जी की आवाज सुनने को मिलती है. उनकी आवाज में कही गई कविता कानों में अलग मिठास घोलती है.



ऐसा बताया जाता है कि ये फिल्म अमिताभ, रेखा और जया बच्चन  के रियल लव लाइफ ट्रायंगल से मेल खाती है. वहीं ऐसा भी बताया जाता है यश चोपड़ा अमिताभ के अपोजिट परवीन बॉबी और स्मिता पाटिल को कास्ट करना चाहते थे लेकिन उन्होंने बाद में रेखा और जया को ही इस किरदार के लिए बेहतर माना.





अखाड़े में काजल राघवानी ने खेसारी को बोला 'बलम जी लव यू'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज