लाइव टीवी

फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी वर्कर्स के खाते में यश चोपड़ा फाउंडेशन जमा करेगा 5-5 हजार

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 4:56 AM IST
फिल्म इंडस्ट्री के दिहाड़ी वर्कर्स के खाते में यश चोपड़ा फाउंडेशन जमा करेगा 5-5 हजार
यशराज के मालिक आदित्य चोपड़ा.

बॉलीवुड जगत के सबसे बड़े फिल्म निर्माताओं में एक यशराज ने बॉलीवुड के द‌िहाड़ी पर काम करने वाले लोगों के लिए अब तक सबसे बड़ी राहत दी है.

  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड में दिहाड़ी पर काम करने वालों को लेकर लगातार चिंताएं व्यक्त की जा रही थीं. कई लोग घोर निराशा की ओर बढ़ रहे थे. ऐसे में बॉलीवुड की सबसे बड़े फिल्म निर्माता बैनर यशराज ने उनके लिए एक बड़ी राहत दी है. यशराज की ओर से की गई घोषणा के अनुसार यश चोपडा फाउंडेशन मुंबई में सक्रिय तौर पर काम करने वाले 3000 डेली वेज वर्कर्स के खातों में सीधे 5000-5000 रुपये भेज दिए जाएंगे. इस लिहाज से यशराज बैनर ने 1.5 करोड़ रुपये के दान की घोषणा कर दी है.

लॉकडाउन ने फिल्म उद्योग में रोजाना कमाई करने वाले लोग थे मायूस
कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में बंद की वजह से बॉलीवुड में रोजाना की कमाई करने वाले लोगों पर असर पड़ा है और वह मायूसी की हालत में पहुंच चुके हैं. इस तरह के लोग बॉलीवुड की रीढ़ माने जाते हैं लेकिन अभी वह तीन सप्ताह के बंद की वजह से रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. ताराबाई मांद्रे (72) ऐसे हजारों स्पॉट बॉय, मेकअप आर्टिस्ट, कैमरापर्सन में से एक हैं जो बॉलीवुड को चकाचौंध से भरते हैं लेकिन उनकी अपनी जिंदगी फिलहाल अंधेरे में जा रही है. ऐसे लोगों को रोजाना के हिसाब से पैसे मिलते हैं.





मांद्रे ने कहा कि उनके लिए जीवन हमेशा से कठिन रहता है लेकिन अभी स्थिति अलग है. उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी. मेरी बहन और मेरे दो बेटे वाई में रहते हैं जो यहां से 200 किलोमीटर दूर है. वहां जाने के लिए मेरे पास पैसे नहीं है.’’



उन्होंने कहा कि उनके पड़ोसी उन्हें खाने-पीने की चीजों में मदद कर रहे हैं. पांच लाख सदस्यों की एक शीर्ष इकाई फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने इम्प्लॉयज ऐसे कर्मियों के मदद के लिए आगे आई है. वहीं कुछ प्रोड्यूसर और कलाकार भी मदद दे रहे हैं.

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ऐसे 25,000 लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए आगे आए हैं. रोहित शेट्टी ने फेडरेशन को 52 लाख रुपये की सहायता दी है लेकिन अब भी इस तबके के पास मदद नहीं पहुंचा है.

26 वर्षीय स्पॉट बॉय कोशल शर्मा का कहना है कि उनकी जेब में बचे आखिरी 100 रुपये भी खर्च हो गए हैं. वह ऐसी स्थिति में न तो बाहर जा सकते हैं और न कुछ कर सकते हैं. वह अपने घर जम्मू-कश्मीर लौटना चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता कि वह कैसे जाएंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 4:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading