• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म थी ‘दाग’,राजेश खन्ना ने खुद गाया था एक गाना

यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म थी ‘दाग’,राजेश खन्ना ने खुद गाया था एक गाना

यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म थी 'दाग'. (फोटो साभार : Film History Pics/Twitter)

यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म थी 'दाग'. (फोटो साभार : Film History Pics/Twitter)

यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने अपने प्रोडक्शन हाउस यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) के बैनर तले पहली फिल्म बनाई ‘दाग’ (Daag). इस फिल्म में हीरो थे राजेश खन्ना और हीरोइन शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) और राखी (Rakhi).

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मुंबई:बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और यश चोपड़ा (Yash Chopra) दोनों ही दिग्गजों की जिंदगी में फिल्म ‘दाग’ (Daag) की महत्वपूर्ण भूमिका है. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ (Sharmila Tagore) और राखी (Rakhi)जैसी दिग्गज एक्ट्रेस थीं. इस फिल्म को प्यार की कविता यानी (Poem Of Love) कहा गया, और इसे बकायदा फिल्म के पोस्टर पर लिखा भी गया.  कुछ फिल्मों के साथ एक्टर-एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि निर्माता-निर्देशक की किस्सागोई भी जुड़ी होती है. मशहूर लेखक गुलशन नंदा की कहानी पर बनीं फिल्म ‘दाग’ से यश चोपड़ा अपने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की थी.

    राजेश खन्ना और यश चोपड़ा के दोस्ती की दिलचस्प कहानी है. यश चोपड़ा पहले अपने भाई बी आर चोपड़ा के साथ काम करते थे. उनके साथ कई फिल्में बनाई. इस समय राजेश खन्ना की कई फिल्में फ्लॉप हो चुकी थी, उन्हें एक अदद हिट फिल्म का बेसब्री से इंतजार था. ऐसे में यश ने उनके साथ फिल्म ‘इत्तेफाक’ बनाई जिसे राजेश की पहली हिट फिल्म मानी जाती है. कहते हैं कि यश ने सिर्फ 28 दिनों में इस फिल्म का बना डाला था. इस फिल्म की कामयाबी के साथ ही राजेश और यश की दोस्ती की कामयाब कहानी की शुरुआत भी हुई.

    राजेश खन्ना और यश चोपड़ा की यादगार फिल्म ‘दाग’. (फोटो साभार : Film History Pics/Twitter)

    अपने भाई बी आर चोपड़ा के साथ काम करते हुए एक दिन यश चोपड़ा को ख्याल आया कि क्यों न अपना फिल्म प्रोडक्शन शुरू करें. इसका जिक्र उन्होंने राजेश खन्ना से किया. फिल्मी पंडितों की माने तो यश चोपड़ा और राजेश खन्ना ने मिल कर ‘यश राज फिल्म्स’ की स्थापना की थी. ‘यश राज फिल्म्स’ के बैनर तले पहली फिल्म बनी ‘दाग’. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ शर्मिला टैगोर और राखी को लिया गया. राजेश और शर्मिला की जोड़ी उन दिनों काफी पसंद की जा रही थी, वहीं राखी नई-नई फिल्म इंडस्ट्री में आईं थीं. राजेश खन्ना ने ‘दाग’ में सिर्फ अदायगी ही नहीं दिखाई थी बल्कि ‘मैं तो कुछ भी नहीं’ गाना भी गाया था.

    ये भी पढ़िए-9 Years Of Barfi: अनुराग बासु को जब लगा ‘बर्फी’ के लिए प्रियंका चोपड़ा को ऑफर देकर गलती कर दी

    ‘दाग’ सुपरहिट फिल्म रही. इस फिल्म को सफल बनाने में पटककथा, डायरेक्शन , कास्ट सेलेक्शन से लेकर संगीत का बड़ा योगदान रहा. इस फिल्म को संगीत दिया था लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने और साहिर सुधियानवी ने गीत लिखे थे. इस फिल्म का गाना ‘मेरे दिल में आज क्या है, तू कहे तो मैं बता दूं’ को आज भी सिनेप्रेमी भूल नहीं पाए हैं. किशोर कुमार की आवाज में गाए गए इस गाने को आज भी संगीत प्रेमी गाते सुने जा सकते हैं. इसके अलावा ‘मां रूठे या बाबा, मैंने तेरी बांह पकड़ ली’ भी बड़ा फेमस हुआ था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज