जायरा वसीम का धर्म पर दिया गया बयान क्‍या सिर्फ एक मजाक था?

जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने बीते 20 जून को अपनी एक लंबी-चौड़ी सोशल मीडिया पोस्ट में बॉलीवुड में काम करने की वजह ईमान से भटकने की बात कही थी. अब उनकी अगली फिल्म का ट्रेलर आ गया है. जानिएपूरी स्टोरी क्या है-

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 9:16 PM IST
जायरा वसीम का धर्म पर दिया गया बयान क्‍या सिर्फ एक मजाक था?
बॉलीवुड एक्ट्रेस जायरा वसीम.
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 9:16 PM IST
मुंबई. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस जायरा वसीम (Zaira Wasim) की आने वाली फिल्‍म 'द स्काई इज पिंक (The Sky Is Pink)' का ट्रेलर रिलीज हुआ. हालांकि ट्रेलर के आते ही सोशल मीडिया पर घमासान मच गया. लोगों ने जायरा वसीम को ड्रामेबाज करार देते हुए उन्हें जमकर लताड़ लगाई. असल में इसकी वजह 30 जून, 2019 का जायरा वसीम का वो लंबा-चौड़ा लेख है, जिसमें उन्होंने बॉलीवुड में काम करने के चलते अपने धर्म को खतरे में बताया था.

जायरा ने अपनी पोस्ट में लिखा था, 'पांच साल पहले मैंने जो फैसला लिया उसने मेरी जिंदगी पूरी तरह बदल दी. मैंने बॉलीवुड में कदम रखा तो इसने मेरे लिए बेशुमार शौहरत के दरवाज़े खोल दिए. मैं पब्लिक अटेंशन पाने लगी. मुझे एक रोल मॉडल की तरह देखा जाने लगा, लेकिन ये वो नहीं था जो मैं चाहती थी. अब जबकि मुझे फिल्म इंडस्ट्री में पांच साल हो चुके हैं. मैं यह बात कबूल करना चाहती हूं कि मैं अपनी इस पहचान और काम से खुश नहीं हूं. लंबे समय से काम करते हुए ये अहसास हो रहा है कि मैं कुछ और बनने के लिए जूझती आ रही हूं.'

zaira wasim tweets
जायरा पर भड़के लोग.


इस फील्ड से मुझे बेहद प्यार है, लेकिन मेरा ईमान भटक रहा हैः जायरा

जायरा ने लिखा था, 'इस फील्ड में मुझे बेहद प्यार, साथ और तारीफ मिली, लेकिन यह मुझे अज्ञानता की राह पर भी ले जा रही थी. यह मुझे मेरे ईमान से दूर कर रहा है. मेरे मजहब के साथ मेरे रिश्तों को खतरा पहुंचा रहा था. मुझे अहसास हो रहा है कि भले ही मैं यहां परफेक्टली फिट होती हूं, लेकिन मैं यहां की नहीं हूं. मैं आज ऑफीशियली ऐलान करती हूं कि इस फील्ड से मैं खुद को अलग कर रही हूं.'


Loading...

 




View this post on Instagram





 

A post shared by Zaira Wasim (@zairawasim_) on






जायरा के अनुसार, 'बॉलीवुड में पांच साल पूरे करने पर मैं स्वीकार करती हूं कि अपने काम के साथ सच में ख़ुश नहीं हूं. नई लाइफ़स्टाइल को समझा तो मुझे अहसास हुआ कि भले ही मैं इसके लिए पूरी तरह से फिट बैठती हूं, लेकिन मैं यहां के लिए नहीं बनीं. इस खास क्षेत्र ने मुझे बहुत प्यार, सहयोग और प्रोत्साहन दिया, पर ये मुझे गुमराह कर रहा है. मैं अनजाने में अपने ईमान से भटक गई हूं."

zaira wasim
'द स्काई इज़ पिंक' 11 अक्टूबर को रिलीज होगी.


जायरा के मुताबिक, "मैंने ऐसे लगातार माहौल में काम किया जिसने मेरे ईमान में दखल दी है. यहां तक कि मैंने अपनी जिंदगी से बरकतें खो दीं. बरकत के मायने महज खुशी या आशीर्वाद नहीं, स्‍थ‌िरता भी है.

सैकड़ों बार सोचकर लिया था फैसला
जायरा वसीम ने लिखा था, "एक-दो बार नहीं, मैंने सैकड़ों बार सोचने के बाद यह फैसला किया था. मैं अच्छे से जानती हूं, इस वक्त जो कर रही हूं वो सही नहीं लग रहा, लेकिन एक दिन जब सही समय आएगा तो मैं ये सब बंद कर दूंगी.


धर्मगुरुओं ने कहा था, 'फैसला स्वागत योग्य'
जायरा वसीम की इस पोस्ट के बाद घमासान मच गया था. दारुल उलूम के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने न्यूज18 से बातचीत में कहा कि मजहब पर अमल करना हर शख्स की जिम्मेदारी हैं. मजहबे इस्लाम में अगर उन्होंने इस तरह का कोई फैसला लिया हैं तो हम इसका स्वागत करते हैं. इस मुल्क के अंदर हर शख्स को फैसला लेने का अधिकार है. वहीं जायरा वसीम ने अपनी जमीर की आवाज को सुनकर यह फैसला किया है. दारुल उलूम के प्रवक्ता आगे कहते हैं कि अगर उन्होंने यह फैसला किसी के दबाव में लिया होता तो इस मुद्दे पर उनसे बात की जाती. सबसे खास है कि अपने मजहब के लिए जायरा वसीम का लिया गया फैसला स्वागत योग्य है.

zaira-wasim
जायरा के फैसले से खुश थे धर्मगुरु.


देश के प्रमुख शिया धर्मगुरु और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य मौलाना कल्बे जवाद ने जायरा के इस कदम का स्वागत किया. कल्बे जवाद ने कहा कि मैं उनके इस फैसले की सहारना करता हूं. उन्होंने कहा कि जो भी फिल्में बने उसमें पब्लिक के लिए कोई मैसेज हो.

बॉलीवुड छोड़ने के बाद लिखी थी ये इमोशनल पोस्ट
बॉलीवुड छोड़ने वाली पोस्ट के कमेंट्स को देखते हुए जायरा ने एक नई पोस्ट में लिखा था, 'अपने अंदर की आग बुझने मत दो. नाउम्मीदी के दलदल में एक चिराग के सहारे चमकते रहो. अपनी जिंदगी के अकेलेपन के तनाव में अपनी आत्मा के हीरो को मरने मत दो. जिस जहां को तुम चाहते हो वो जीता जा सकता है'. जायरा के इस पोस्ट के पीछे की कहानी क्या है ये तो किसी को नहीं पता लेकिन उन्हें इस पर काफी प्रतिक्रियाएं मिल रहे हैं. ज्यादातर लोग उन्हें सपोर्ट करते दिख रहे हैं.

Zaira wasim
बॉलीवुड एक्ट्रेस ज़ायरा वसीम.


राजनेताओं में थी जायरा के फैसले पर हलचल
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने बॉलीवुड अभिनेत्री जाहिरा वसीम के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने पर बयान दिया है. शहनवाज हुसैन ने कहा कि जायरा ने यह कदम दबाव में उठाया है. उन्होंने कहा कि इस्लाम में ऐसी कोई पाबंदी नहीं है.

अगर ये धर्म के बारे में है तो शायद वो दबाव में है: अनुपम खेर

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया था, 'जायरा वसीम की पसंद पर सवाल उठाने वाले हम कौन होते हैं? वह जैसे चाहें वैसे अपनी जिंदगी जिएं. मैं बस उन्हें शुभकामना दे सकता हूं और कामना करता हूं कि वह जो करें उससे उन्हें खुशी मिले.'

zaira wasim
ये तस्वीर प्रियंका चोपड़ा के इंस्टाग्राम अकाउंट से ली गई है.


वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा छोड़कर पॉलिटिक्स में उतरे शाह फैसल ने कहा है कि वह जायरा के फैसले का सम्मान करते हैं. शाह फैसल ने भी ज़ायरा को शुभकामनाएं दी थीं. फैसल ने ट्वीट किया, 'मैंने जायरा वसीम के एक्ट्रेस बनने के फैसले का हमेशा सम्मान किया. शायद ही किसी अन्य कश्मीरी ने इतनी कम उम्र में इस तरह की लोकप्रियता और ऐसी सफलता हासिल की हो. आज जब उन्होंने फिल्म जगत छोड़ ही है तो मेरे पास उनके फैसले का सम्मान करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. उन्हें शुभकामनाएं.'

विवाद के बाद ज़ायरा वसीम ने ठुकराए थे BIGG BOSS के 1.2 करोड़
'द खबरी' के ट्वीट के मुताबिक ज़ायरा को बिग बॉस-13 के लिए अप्रोच किया गया था. इसके लिए उन्हें 1.2 करोड़ रुपए ऑफर किए गए थे, लेकिन ज़ायरा ने ये ऑफर ठुकरा दिया है. उन्होंने इस शो का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया और इस ऑफर में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. असल में जायरा इतनी विवादित हो गई थीं कि बिग बॉस की नजर उनके ऊपर पड़ गई थी. लेकिन इसे ठुकराकर उन्होंने अपना रवैया बरकरार रखा.

Zaira wasim
बॉलीवुड एक्ट्रेस ज़ायरा वसीम.


बेटियों के बंधन से छुड़ाने वाले विषय पर थीं जायरा की दोनों फिल्में
जायरा ने 18 साल की उम्र में फिल्म 'दंगल' से अपने करियर की शुरुआत की. जायरा वसीम को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. जायरा ने फिल्म में पहलवान गीता फोगाट का रोल किया था, जिसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था. 2017 में जायरा वसीम ने फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' में भी आमिर खान के साथ काम किया. इस फिल्म के लिए जायरा को फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक का अवॉर्ड मिला था. अब जल्द वह प्रियंका चोपड़ा और फरहान के साथ 'द स्काई इज़ पिंक' में नजर आएंगी. अगर वह सच में इंडस्ट्री को बाय कह देती हैं तो यह उनकी आखिरी फिल्म होगी.

Zaira Wasim
बॉलीवुड एक्ट्रेस जायरा वसीम.


जायरा ने साध ली है चुप्पी
कई फिल्म पंडितों का कहना है कि यह जायरा की आखिरी फिल्म है. क्योंकि जब उन्होंने बॉलीवुड छोड़ने का मन बनाया था तब उन्होंने इस फिल्म के हामी भर दी थी. इसलिए उन्होंने बीच में फिल्म नहीं छोड़ी थी. लेकिन वहीं कुछ लोगों का कहना है कि जब जायरा को फिल्मों से इतनी परेशानी हो रही थी कि इस फिल्म को भी छोड़ देना चाहिए था. या फिर इस फिल्‍म की रिलीज के बाद अपना फैसला लेना चाहिए था. क्योंकि उनके फिल्म जगत से संन्यास के बाद इस फिल्म के रिलीज होने से लोगों में भ्रम बना हुआ है कि वे आगे भी फिल्में करती रहेंगी या नहीं? कई ट्विटर यूजर ने जायरा के पिछले फैसले को मजाक बताया है.

यह भी पढ़ें: जायरा वसीम की आखिरी फिल्म The Sky Is Pink का ट्रेलर रिलीज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 9:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...