दादा साहब फाल्के सम्मान देने प्राण के घर पहुंची सरकार

कद्दावर अभिनेता प्राण को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने यहां उनके घर पर आज सिने जगत के सर्वोच्च दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

  • News18India
  • Last Updated: February 28, 2015, 2:57 PM IST
  • Share this:
मुंबई। अभिनय के विभिन्न पहलुओं को सुनहरे पर्दे पर सफलतापूर्वक उतारने वाले कद्दावर अभिनेता प्राण को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने यहां उनके घर पर आज सिने जगत के सर्वोच्च दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

खराब स्वास्थ्य के कारण नई दिल्ली में तीन मई को आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में हिस्सा नहीं ले पाने वाले सिने जगत के वयोवृद्ध अभिनेता प्राण किशन सिकंद को दादा साहब फाल्के के लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित करने के ही एकमात्र काम से तिवारी सूचना एवं प्रसारण, सचिव उदय कुमार वर्मा के साथ यहां आए।

अभिनय की पाठशाला रहे प्राण को दादा साहब फाल्के पुरस्कार के तहत स्वर्ण कमल, एक स्मृति चिन्ह, शाल और 10 लाख की पुरस्कार राशि प्रदान करने के बाद तिवारी ने कहा कि सिनेमा के शताब्दी वर्ष में प्राण साहब जैसे उत्कृष्ट अभिनेता को यह पुरस्कार प्रदान करना खुद मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। इस अवसर पर तिवारी ने कहा कि इस पुरस्कार को पाने का हक रखने वाले प्राण सबसे योग्य उम्मीदवार थे।



गौरतलब है कि दादा साहब फाल्के पुरस्कार सरकार की ओर से हर साल दिए जाने वाला सिनेमा जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है जो सिनेमा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले फिल्म जगत से जुड़े लोगों को दिया जाता है।
प्राण ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत 1940 से की। सबसे पहले उन्होंने फिल्मों में फोटोग्राफी का काम किया, लेकिन इसके बाद एक फिल्म निर्माता से मुलाकात के बाद एक पंजाबी फिल्म ‘यमला जट’ में उन्हें पहली भूमिका निभाने का मौका मिला। इसके बाद प्राण ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

लगभग छह दशकों के फिल्मी सफर के दौरान उन्होंने 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। हर फिल्म में अपने एक अलग ही अंदाज से लोगों को थियेटर में खींच लाने की उनमें जबरदस्त क्षमता थी। उनके सिने जगत को अतुलनीय योगदान को देखते हुए सरकार ने इससे पहले उन्हें पद्म भूषण के पुरस्कार से भी सम्मानित किया था।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading