होम /न्यूज /मनोरंजन /

Birthday Special : 8 साल की उम्र से स्टेज परफॉरमेंस करने लगे थे सुखविंदर सिंह

Birthday Special : 8 साल की उम्र से स्टेज परफॉरमेंस करने लगे थे सुखविंदर सिंह

सुखविंदर सिंह

सुखविंदर सिंह

सुखविंदर सिंह को उनका पहला फ़िल्मी करियर ब्रेक फिल्म कर्मा से मिला.

    सुखविंदर सिंह का जन्म 18 जुलाई 1971 पंजाब के अमृतसर में हुआ था. महज आठ साल की उम्र में ही सुखविंदर ने स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू कर दिया था. उन्होंने अपनी पहली स्टेज परफॉरमेंस स्वर कोकिला लता मंगेशकर के गाने सारे-गा-पा पर दी थी. सुखविंदर सिंह एक इंडियन प्लेबैक सिंगर हैं. शाहरुख़ खान की फिल्म 'दिल से' के छैया छैया गाने से वो काफी फेमस हुए और इसके लिए उन्होंने 1999 फिल्मफेयर पुरस्कारों में बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल का अवॉर्ड भी जीता.

    अगर हम उनके फ़िल्मी करियर की बात करें तो सुखविंदर सिंह को उनका पहला फ़िल्मी करियर ब्रेक फिल्म कर्मा से मिला इस फिल्म में उन्होंने सिर्फ चंद लाइन ही बोली. लेकिन उन्हें अपनी आवाज में वो खनक नहीं मिली जो वो चाहते थे. इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड का टूर किया और म्यूजिक के कई फॉर्म्स को सीखा और जाना.

    इन YouTubers ने दी नोबिता-शिनचैन से लेकर अमरीश पुरी तक को अपनी आवाज़!

    उन्होंने मुंबई वापस आकर फिर काम करना शुरू कर दिया और उसके बाद उन्होंने डांसिंग दीवा माधुरी दीक्षित की फिल्म 'खिलाफ' के गाने आजा साजन के लिए अपनी आवाज दी. उनका ये गाना उस दौर का सुपरहिट गाना साबित हुआ. इसके बाद तो सुखविंदर नें जैसे बैक-टू-बैक हिट सांग्स की लाइन ही लगा दी. हाल ही में संजय दत्त की ज़िंदगी पर बनी फिल्म 'संजू' में उनका 'कर हर मैदान फ़तेह' सुपरहिट गाना बन गया. आइए सुनते हैं सुखविंदर सिंह के कुछ हिट गाने...

    संजय दत्त की ज़िंदगी पर बनी फिल्म 'संजू' का गाना 'कर हर मैदान फतेह' एक मोटिवेशनल ट्रैक है जिसमे संजय दत्त ड्रग्स के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ते हुए नज़र आ रहे है. विक्रम मोंटोरोज द्वारा निर्मित, 'कर हर मैदान फतेह' को सुखविंदर सिंह और श्रेया घोषाल ने अपनी आवाज़ दी है. इस गाने में संजय दत्त की इमोशनल जर्नी को दिखाया गया है जो अपनी मां नर्गिस दत्त के निधन के बाद नशे की लत को दूर करने की कोशिश कर रहा है.



    फिल्म 'किसना' का गाना 'वो किसना है' सुखविंदर की आवाज़ में काफी लोकप्रिय हुआ. इस फिल्म को सुभाष घई ने निर्देशित किया. इस गाने में सुखविंदर के साथ इस्माइल दरबार, आयशा दरबार और एस. शैलजा की भी आवाज़ शामिल है.


    सलमान खान की सबसे ज्यादा पॉपुलर फिल्म 'तेरे नाम' का गाना 'लगन लगी' आज तक लोगों के ज़ेहन में मौजूद है. इस गाने को किसी और ने नहीं अपने सुखविंदर सिंह ने ही गाया है.


    स्लमडॉग मिलियनेयर का गाना 'जय हो' सुपर एनेर्जेटिक है. ये फिल्म एक बड़ी ब्लॉकबस्टर बन कर बॉक्स ऑफिस पर आई थी. इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर ए आर रहमान हैं. महज़ म्यूजिक डायरेक्टर नहीं उन्होंने इस गाने में अपनी आवाज़ भी दी है.


    और आखिर में बात करते हैं उस गाने की जिसने सुखविंदर सिंह को एक नई पहचान दिलाई, वो गाना है शाहरुख़ खान की फिल्म दिल से का 'छैंया छैंया.' जिसको लिखा गुलज़ार ने और म्यूजिक दिया ए आर रहमान ने. इस फिल्म को मणि रत्नम ने निर्देशित किया. सुखविंदर के साथ इस गाने को सपना अवस्थी ने भी आवाज़ दी है.


    ये भी पढ़ें : भूतनी बनकर तापसी पन्नू ने YouTube पर तोड़े रिकार्ड्स, क्या अपने देखा ये वीडियो?

    Tags: Bollywood, Entertainment, Saavn music

    अगली ख़बर