जिया खान केस में आया नया मोड़, खुदकुशी नहीं मर्डर था?

file photo
file photo

जिया खान सुसाइड केस में कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. ये खुलासे एक ब्रिटिश फॉरेंसिक एजेंसी ने किए हैं.

  • Pradesh18
  • Last Updated: September 20, 2016, 3:09 PM IST
  • Share this:
जिया खान सुसाइड केस में कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. ये खुलासे एक ब्रिटिश फॉरेंसिक एजेंसी ने किए हैं. एक्सपर्ट्स का दावा है कि जिया खान ने सुसाइड नहीं की थी, उनकी हत्या हुई थी.

मीडिया में आई रिपोर्टस के मुताबिक जिया की मां राबिया खान भारतीय विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं थीं, इसलिए उन्होंने ब्रिटिश एक्सपर्ट जेसन पायने-जेम्स से मेडिकल और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट्स और जिया के शव के फोटोग्राफ्स की फॉरेंसिक जांच करवाई.

जिया की मौत के बाद की तस्वीरों, उनकी पोस्ट मार्टम रिपोर्ट, सीसीटीवी फुटेज के अध्ययन के आधार पर जेम्स ने निष्कर्ष निकाला है कि जिया खान की मौत के बाद उन्हें फंदे से लटकाया गया और फिर पूरे मामले को ख़ुदकुशी का रूप दिया गया.



जेम्स ने जिया के कमरे कि सीसीटीवी फूटेज और तस्वीरों की भी जांच की, जिसके बाद उन्होंने दावा किया जिया के मुंह पर जो निशान हैं वह दांत से काटने पर नहीं, बल्कि जबरन रगड़ या मुंह के ढंकने से आते हैं.
भारतीय फोरेंसिक विशेषज्ञों की जांच में सामने आया था कि जिया खान के होंठ पर बने निशान ख़ुदकुशी के दौरान होंठ भींचने से बने हैं, जबकि जेम्स के मुताबिक निशान ऐसे नहीं बन सकते. उनका कहना है तस्वीरों से साफ लग रहा है कि होंठ पर चोट हाथ से मारने या फिर जोर से मुंह बंद करने से लगी थी.

तस्वीर में ठुड्डी के नीचे अंडे के आकार का निशान दिख रहा है जो किसी भारी चीज से मारे जाने पर बन सकता है. जेम्स का साफ मानना है कि जिस तरह के निशान जिया की तस्वीरों में हैं उससे यह साधारण ख़ुदकुशी का मामला नहीं लगता. पहली नजर में ही यह ख़ुदकुशी का ड्रामा नजर आता है.

राबिया, जेम्स की जांच रिपोर्ट सेशन कोर्ट को देने वाली हैं. हालांकि अदालत इस रिपोर्ट को स्वीकार करती है या नहीं, ये देखना होगा. मालूम हो कि 3 जून 2013 को जिया जुहू इलाके में स्थित उनके अपार्टमेंट में मृत पाई गई थी.

उस समय वे सूरज पंचोली को डेट कर रही थीं. मामले पर सूरज के पिता आदित्य पंचोली का कहना है कि ऐसी रिपोर्ट पैसे देकर भी बनवाई जा सकती है, क्योंकि यह प्राइवेट एजेंसी से बनवाई गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज