दिलीप कुमार ने इंजीनियरिंग से निकाल बॉलीवुड को दिया था कॉमेडी का किंग

कादर खान का 81 की उम्र में निधन हो गया.

दिलीप कुमार ने कादर खान को उनके कॉलेज में प्रोग्राम करते देखा और अपनी अगली फिल्‍म में साइन कर लिया.

  • Share this:
    दमदार अभिनय के दम पर 300 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले और लोगों को हंसने पर मजबूर करने वाले कादर खान कभी भी बॉलीवुड में आना नहीं चाहते थे. कादर खान को बॉलीवुड में लाने का श्रेय दिलीप कुमार को जाता है. दिलीप कुमार ने कादर खान को उनके कॉलेज में प्रोग्राम करते देखा और अपनी अगली फिल्‍म में साइन कर लिया. देखते ही देखते कादर खान ने अपने अभिनय के दम पर दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बना ली और बन गए कॉमेडी के किंग.

    फिल्मों में कभी अनपढ़, कभी डॉन तो कभी गांव वाले के रोल में नजर आए कादर खान के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है. ये डिग्री उन्होंने इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (भारत) से ली थी. सिविल इंजीनियरिंग में स्पेशलाइजेशन करने वाले कादर खान साल 1970 से 1975 के बीच एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाया करते थे. कॉलेज के एक एनुअल प्रोग्राम में एक प्ले में एक्टिंग के दौरान मशहूर एक्टर दिलीप कुमार ने उन्हें देखा और उनका हुनर समझ गए. इसके बाद दिलीप कुमार ने उन्हें अपनी अगली फिल्म बैराग के लिए साइन कर लिया.

    इसे भी पढ़ें :- दिग्गज अभिनेता कादर खान का निधन, कनाडा में होगा अंतिम संस्कार

    बताते हैं कि आगा साहब ने दिलीप कुमार को फोन किया और कहा था कि ताश के पत्‍ते में कादर खन का एक प्‍ले एक बार जरूर देखें. इसके बाद दिलीप कुमार ने कादर खान को फोन किया और उनका प्‍ले देखने की इच्‍छा जताई. इस पर कादर खान ने दिलीप कुमार के लिए तीन शर्त रख दी. पहला आपको ड्रामा शुरू होने से पहले आना होगा. दूसरा आपको प्‍ले पूरा देखना होगा और तीसरा अगर प्‍ले खराब लगे तो आप उठकर जा सकते हैं. दिलीप कुमार को कादर खान का प्‍ले इतना अच्‍छा लगा कि उन्‍होंने फिल्‍म बैराग के लिए उन्‍हें साइन कर लिया.

    इसे भी पढ़ें :-  आखिरी बार इस फिल्म में दर्शकों को हंसाते नजर आएंगे कादर खान

    कादर खान थिएटर के लिए प्ले लिखा करते थे. इसी दौरान उन्हें फिल्म 'जवानी दिवानी' की स्क्रिप्ट लिखने का ऑफर मिला. इस तरह उनके फिल्मी सफर की शुरुआत हुई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.