66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में उर्दू की बेस्ट फिल्म बनी 'हामिद'

कश्मीर के मुद्दे पर बनी ये फिल्म वहां की जिंदगी की दुश्वारियों को पर्दे पर उतारने की एक मुकम्मल कोशिश रही है जिसने घाटी के हर उस पहलू को छुआ है जो इसे आए दिन अखबारों की सुर्खियों में तब्दील करता है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:31 PM IST
66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में उर्दू की बेस्ट फिल्म बनी 'हामिद'
66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में उर्दू की बेस्ट फिल्म बनी 'हामिद'
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:31 PM IST
कश्मीर की आबोहवा में घुली बारूद की गंध, माहौल में दहशत की खामोशी और बूटों की धमक की गूंज को समेटे एक फिल्म ‘हामिद’ (Hamid) नेशनल अवार्ड में बेहतरीन फिल्मों में शुमार हुई. जिस तरह फिल्म में 'हामिद' की अल्लाह ने पुकार सुन ली, उसी तरह 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उर्दू फिल्म के डायरेक्टर एजाज़ खान की मेहनत कबूल हो गई.

जरुर पढ़ें: राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड की घोषणा, 'अंधाधुन' को मिला सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवॉर्ड

फिल्म 'हामिद', जो कश्मीर के हालातों का भावनाओं की तहरीरों पर पता बताती है. उस फिल्म को देखकर लगता है कि कश्मीर में बच्चे भटकने पर ही पत्थरबाज़ बनते हैं वर्ना वो कारीगर भी बन सकते हैं जो पत्थरों को तराशना जानते हैं. संवेदनशील फिल्म 'हामिद' में सेना के जवानों और आम कश्मीरी लोगों के दरम्यान रिश्तों को बारीकी से फिल्माया गया है.

फिल्म 'हामिद', जो कश्मीर के हालातों का भावनाओं की तहरीरों पर पता बताती है.


कश्मीर के मुद्दे पर बनी ये फिल्म वहां की जिंदगी की दुश्वारियों को पर्दे पर उतारने की एक मुकम्मल कोशिश रही है. जिसने घाटी के हर उस पहलू को छुआ है जो इसे आए दिन अखबारों की सुर्खियों में तब्दील करता है.

अलगाववाद की सियासत, घाटी से अचानक गायब होते लोग, घाटी के रहनेवालों के हालात, पाकिस्तान और आतंकवादी संगठनो की घाटी में सक्रियता और पत्थरबाज़ी के लिए युवकों को बरगलाने जैसे मुद्दों को इस फिल्म ने छूने की कोशिश की.

एक 7 साल का बच्चा हामिद अपने पिता की तलाश में घाटी में किन हालातों से गुज़रता है, उसे निर्देशक ने बारीकी से फिल्माया है

Loading...

एक 7 साल का बच्चा हामिद अपने पिता की तलाश में घाटी में किन हालातों से गुज़रता है, उसे निर्देशक ने बारीकी से फिल्माया है और फिल्म ने लोगो के दिल में गहराई से चोट की है. वही चोट जब दर्द के अहसास से लबरेज हुई तो ज्यूरी को दर्द का वो अहसास मीठा लगा और हामिद उर्दू कैटेगरी की बेस्ट फिल्म साबित हुई.

यह भी पढ़ें- आयुष्मान खुराना-विकी कौशल को मिला बेस्ट एक्टर अवार्ड

370 हटने के बाद कारगिल में इस बॉलीवुड फिल्म का पहला शूट

18 साल बड़े हीरो के साथ डेब्यू कर गायब हो गई ये हीरोइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...