ब्लैक पैंथर
4/5
पर्दे पर : 16 फरवरी 2018
डायरेक्टर : रायन कुग्लर
संगीत : लुडविग गोरान्सन
कलाकार : चैडविक बोसमैन, माइकल जोर्डन, लुपिता नांगो
शैली : सुपर हीरो, एक्शन
यूजर रेटिंग :
0/5
Rate this movie

Film Review: मार्वल के पहले ब्लैक सुपर हीरो की कहानी है 'ब्लैक पैंथर'

पहली बार मार्वल सिनैमेटिक यूनिवर्स एक ब्लैक सुपर हीरो की कहानी लेकर आए हैं. ब्लैक पैंथर को डायरेक्ट किया है रायन कुग्लर ने. रायन इससे पहले फ्रूटवेल स्टेशन का डायरेक्शन कर चुके हैं.

News18Hindi
Updated: February 15, 2018, 3:36 PM IST
Film Review: मार्वल के पहले ब्लैक सुपर हीरो की कहानी है 'ब्लैक पैंथर'
फिल्म रिव्यू ब्लैक पैंथर
News18Hindi
Updated: February 15, 2018, 3:36 PM IST
विवेक शाह:

वाकांडा के राजा और अपने पिता की मौत के बाद ट्चाला अपने घर वापस लौट आता है. अफ्रीका के एक दूर-दराज के इलाके में रहने वाला ट्चाला अब अपनी गद्दी को वापस हासिल करके रहेगा. पहली बार मार्वल सिनैमेटिक यूनिवर्स एक ब्लैक सुपर हीरो की कहानी लेकर आए हैं. ब्लैक पैंथर को डायरेक्ट किया है रायन कुग्लर ने. रायन इससे पहले फ्रूटवेल स्टेशन का डायरेक्शन कर चुके हैं.

यह फिल्म कैप्टन अमेरिका के सिविल वॉर के बाद की कहानी है. यहीं पर दर्शकों को ट्चाला के किरदार से परिचित करवाया गया था. ट्चाला वकांडा का नया राजा है. फिल्म में ट्चाला का किरदार चैडविक बोसमैन ने निभाया है. ब्लैक पैंथर मार्वल के किसी दूसरे सुपरहीरो जैसा नहीं है, बल्कि यह अभी तक हुए सभी वैज्ञानिक प्रयोगों (कैप्टन अमेरिका, हल्क) का मिश्रण, आकाशीय अजूबों (थॉर, डॉक्टर स्ट्रेंज) और खरबों की टेक्नोलॉजी (आयरन मैन, एंट मैन) का पूरा पैकेज है.

उसकी कहानी वकांडा से शुरू होती है जो अपने आप में एक अजीबों-गरीब जगह है. सभी कलाकारों की एक्टिंग कमाल की है और पूरी कास्ट में आपस में दोस्ती और बहुत प्यार फिल्म में उनके किरदारों में साफ झलकता है. यह नई दुनिया जो रायन कुग्लर ने बनाई है, ये अभी तक के सभी सुपरहीरोज की दुनिया से अलग और बेहतर है. सभी किरदार यहां अपने आप में कई आयाम रखते हैं और फिल्म की कहानी को पूरा करने के लिए जरूरी हैं.

रायन कुग्लर और जो रोबर्ट काल का स्क्रीनप्ले बहुत संतुलित है और कहानी का हर हिस्सा सही जगह पर साधा हुआ मालूम पड़ता है. इस कहानी में ट्चाला के किरदार को बहुत खूबसूरती से समझाया गया है. एक राजा के रूप में उसका एवोल्यूशन, एक भाई, बेटे और प्रेमी के रूप में उसकी पर्सनल जिंदगी को सुन्दरता और बहुत सफलता से दिखाया गया है. इस कहानी से बहुत मजबूती से यह स्थापित हो जाता है कि ट्चाला एक इंसान के तौर पर कौन है.

ट्चाला को ही डिटेल में समझाने के अलावा फिल्म में वकांडा के कल्चर के बारे में भी बहुत विस्तार से समझाया गया है. इस फिल्म में बहुत से नए किरदार में शामिल किए गए हैं. हर किरदार को यहां अच्छा खासा स्क्रीन टाइम मिला है. हर किरदार के कई लेयर हैं जो इस फिल्म में अच्छे से दिखाया गया है.

इस फिल्म में एक्शन देखने लायक है. आखिर में फिल्म एक बहुत मजबूत सन्देश भी देती है. यह सन्देश है सभी जातियों और कल्चर के लोगों को स्वीकार करने का. यह स्वीकृति हम सभी के इकनोमिक और तकनीकी विकास के लिए जरूरी है. कुल मिलाकर ब्लैक पैंथर रायन कुग्लर का सिनेमेटिक मास्टरपीस है.

ब्लैक पैंथर 134 मिनट की एक यात्रा है जो बहुत भव्य है, खूबसूरत है और आंखों और दिल के लिए एक ट्रीट है. एक बार फिर मार्वल ने एक बेहतरीन और हर फिल्म से अलग एक नमूना पेश किया है.

ये भी देखें:
ये हैं साल 2018 के बेस्ट वैलेंटाइन कपल

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
4/5
स्क्रिनप्ल :
4/5
डायरेक्शन :
4/5
संगीत :
4/5
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर