होम /न्यूज /मनोरंजन /House of the Dragon Ep 1 Review: 'गेम ऑफ थ्रोन्स' को जस्टिफाय करता है स्पिन ऑफ 'हाउस ऑफ द ड्रैगन'
'हाउस ऑफ द ड्रैगन'
'हाउस ऑफ द ड्रैगन'
3.5/5
पर्दे पर:21 अगस्त 2022
डायरेक्टर : मिगुएल सैपोचनिक
संगीत : रैमिन जवादी
कलाकार : एमिलिया क्लार्क, किट हैरिंगटन, ईव बेस्ट
शैली :
यूजर रेटिंग :
0/5
Rate this movie

House of the Dragon Ep 1 Review: 'गेम ऑफ थ्रोन्स' को जस्टिफाय करता है स्पिन ऑफ 'हाउस ऑफ द ड्रैगन'

'गेम ऑफ थ्रोन्स' के स्पिन-ऑफ 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' का प्रीमियर भारत में 21 अगस्त को होगा. (फाइल फोटो)

'गेम ऑफ थ्रोन्स' के स्पिन-ऑफ 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' का प्रीमियर भारत में 21 अगस्त को होगा. (फाइल फोटो)

House of the Dragon Ep 1 Review: 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' शक्तिशाली टार्गैरेंस के घर पर एक हिस्ट्री क्लास ऑफर करता है. 'गेम ऑ ...अधिक पढ़ें

House of the Dragon Ep 1 Review: ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के आखिरी सीजन में हमने आखिरी बार शक्तिशाली डेनेरीस टार्गैरियन (एमिलिया क्लार्क) को जॉन स्नो (किट हैरिंगटन) के हाथों मरते देखा. यह आखिरी सीजन 3 साल पहले आया था. जहां फैंस इस पॉपुलर शो के एंड होने के तरीके से निराश थे, वहीं एचबीओ ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ के जरिए ‘गेम ऑफ द थ्रोन्स’ को वापस लाएंगे. लंबे समय बाद इसका प्रीक्वल आ गया है. ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ रविवार को ऑनएयर हो गया है. भारत में यह सोमवार को स्ट्रीम होगा.

‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ एक स्पिन ऑफ है और यह  ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ की घटनाओं से लगभग 200 साल पहले वेस्टरोस में स्थापित किया गया है. ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’  किंग जेहेरीज़ टार्गैरियन के उत्तराधिकारी को चुनता है. उसकी इकलौती बेटी, राजकुमारी रेनीस टार्गैरियन (ईव बेस्ट) और उसके चचेरे भाई किंग विसरीज आई टार्गैरियन (पैडी कंसिडाइन) के बीच टकराव को दिखाया गया है. किंग विसरीज आयरन थ्रोन के अगले उत्तराधिकारी पर फैसला लेने में मदद करने के लिए ग्रेट काउंसिल ऑफ हैरेनहाल को बुलाता है.

पैट्रिआर्किअल टाइम्स के कारण, किंग विसरीज़ आई टार्गैरियन को थ्रोन का उत्तराधिकारी नॉमिनेट किया जाता है, जबकि राजकुमारी रैनिस को रानी के रूप में संबोधित किया जाता है. इसके बाद एपिसोड में टाइम जंप लगता है. किंग विसरीज थ्रोन पर बैठ जाता है और वह अपने उत्तराधिकारी चुनने के बारे में सोचता है. उसकी एक बेटी राजकुमारी रैनेरा टार्गैरियन है. वह एक ड्रैगन राइडर है. किंग विसरीज को उम्मीद है कि उसकी प्रेग्नेंट पत्नी इस बार बेटे को जन्म देगी.

जब तक वह एक बेटे को जन्म नहीं देती, वेस्टरोस का भविष्य उसके घमंडी छोटे भाई प्रिंस डेमन (मैट स्मिथ) के हाथों में है. स्पष्ट रूप से चीजें किंग विसरीज के पक्ष में नहीं होती हैं. ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन ड्रैगन’ उम्मीदों पर खरा उतरता है. इसमें ऑरिजनल सीरीज के सभी एलिमेंट्स हैं. यह शो उन सभी फैंस के लिए एक ट्रीट है, जो सालों से इसे (गेम ऑफ थ्रोन) देख रहे हैं.

खूबसूरत हैं सीन और लोकेशन

‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के पहले एपिसोड की तुलना में ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ का पहला एपिसोड बिल्कुल विपरीत है. घंटे भर के एपिसोड के आखिरी तक, निर्देशक मिगुएल सैपोचनिक ने ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ से आगे की इस कहानी को बेहतरीन तरीके से दिखाया है. इसके केंद्र में मैट स्मिथ के साथ दो क्रूर सीन, वैश्यालय का सीन, एक बच्चे को जन्म देने वाला सीन, विश्वासघात, राजनीति और कई अट्रैक्टिव सीन हैं.

वीएफएक्स है बेहतरीन

वीएफएक्स कमाल का है. खासकर तब, जब ड्रैगन फोकस में आता है. फैबियन वैगनर का कैमरा वर्क भी ध्यान देने योग्य है. कुल मिलकार, ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ की पूरी ग्लोरी वापस लेकर आया है. इसे देखने के लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. देख डालिए.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी:
4/5
स्क्रिनप्ल:
4/5
डायरेक्शन:
4/5
संगीत:
4/5

Tags: Movie review, Tv show, Web Series

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें