लाइव टीवी

तीन वक्त, तीन औरतें, तीन कहानियां

Manisha Pandey | News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 11:39 AM IST
तीन वक्त, तीन औरतें, तीन कहानियां
द आवर्स, अमेरिकन फिल्म

तीन वक्त, तीन कहानियां, तीन औरतें. लेकिन तीनों की जिंदगी जैसे एक तार से जुड़ी है, उस तार को पकड़ पाना ही इस फिल्म की सबसे बड़ी उपलब्धि है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 11:39 AM IST
  • Share this:
फिल्मः द आवर्स, अमेरिकन फिल्म
निर्देशक: स्टीफन डेविड डेल्डरी

एक फिल्म में तीन फिल्में हैं. एक कहानी में तीन कहानी. तीनों कहानियों का वक्त भी अलग-अलग है. एक कहानी सच 1923 की है. कहानी है लंदन के रिचमंड में रह रहे वर्जीनिया वुल्फ और उनके पति लिओनार्ड वुल्फ की. वर्जीनिया अपना प्रसिद्ध उपन्यास मिसेज डाॅलवे लिख रही है और साथ ही गहरे ड्रिपेशन से भी गुजर रही है.

दूसरी कहानी में 1951 का लाॅस एंजेल्स है, जहां लाॅरा नाम की एक शादीशुदा औरत रहती है, जिसका एक छोटा बेटा है. लाॅरा मिसेज डाॅलवे पढ़ रही है और अपने पति के जन्मदिन के लिए केक बनाने की कोशिश कर रही है. तमाम नेकनियति के बावजूद केक जल जाता है और फिर लाॅरा पति का घर छोड़ देती है.

तीसरी कहानी 2001 के न्यूयाॅर्क में रह रही लेस्बियन आर्टिस्ट क्लारिसा लाॅगन और उसके राइटर दोस्त रिचर्ड की. रिचर्ड डिप्रेशन से जूझ रहा है और उसे कोई बहुत बड़ा लिटरेरी अवाॅर्ड भी मिला है.

इसे भी पढ़ें: क्‍यों हमें उससे ही प्‍यार है, जिसे हमसे प्‍यार नहीं

तीन वक्त, तीन कहानियां, तीन औरतें. लेकिन तीनों की जिंदगी जैसे एक तार से जुड़ी है, उस तार को पकड़ पाना ही इस फिल्म की सबसे बड़ी उपलब्धि है. औरत की जिंदगी कैसे वक्त के साथ पीढ़ी दर पीढ़ी बदली, कैसे वो एक पूरा सफर तय कर यहां तक पहुंची है, ये फिल्म उस यात्रा को बहुत खूबसूरती से दिखाती है.एक औरत ने एक औरत की कहानी लिखी. वो कहानी बरसों बाद भी हजारों औरतों की जिंदगी की कहानी बनी हुई है, उसे पढ़कर औरतों से फैसले लिए, राहें चुनीं, जीना सीखा. लाॅरा ने जीना सीखा. 1951 में लाॅरा को जिंदा रहने के लिए पति का घर छोड़ना पड़ा, लेकिन 2001 के न्यूयाॅर्क में लेस्बियन क्लारिसा अपनी गर्लफ्रेंड के साथ आजादी से रह रही है और अपनी जिंदगी जी रही है. उसने समाज के नियमों को तोड़ा है और अपने नियम बनाए हैं.

ये फिल्म 9 एकेडमी अवाॅर्ड्स के लिए नाॅमिनेट हुई थी और निकोल किडमैन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवाॅर्ड मिला था, जिन्होंने वर्जीनिया वुल्फ की भूमिका निभाई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 11:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर