होम /न्यूज /मनोरंजन /

Azadi Ka Amrit Mahotsav: सिनेमाघरों में फ्री में दिखाई जा रही ऑस्कर विनिंग 'Gandhi', देखेंगे 22 लाख बच्चे

Azadi Ka Amrit Mahotsav: सिनेमाघरों में फ्री में दिखाई जा रही ऑस्कर विनिंग 'Gandhi', देखेंगे 22 लाख बच्चे

गांधी फिल्म की फ्री में स्क्रीनिंग

गांधी फिल्म की फ्री में स्क्रीनिंग

आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के दौरान देश के तेलंगाना राज्य के 552 थिएटर्स में महात्मा गांधी की जीवनी पर बनीं ऑस्कर विनिंग फिल्म गांधी को फ्री में दिखाया जा रहा है. बताया जा रहा है ये फिल्म लगभग 22 लाख स्कूली बच्चों को मुफ्त में दिखाई जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

इन दिनों देशभर में आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से हर घर तिरंगा अभियान भी चल रहा है. इसमें आम से लेकर कई जाने-माने स्टार्स तिरंगे को अपने घर से लेकर दफ्तर और प्रोफाइल पिक पर भी लगा रहे हैं. ऐसे देशभक्ति भरे माहौल के दौरान 9 अगस्त यानी आज से ही एक राज्य में ऑस्कर विनिंग फिल्म गांधी की स्क्रीनिंग शुरू हुई है.

सुबह और शाम होगी ‘गांधी’ की स्क्रीनिंगsouth indian

जानकारी के अनुसार, भारत के तेलंगाना के 552 सिनेमाघरों में साल 1982 की ऑस्कर विजेता फिल्म ‘गांधी’ को फ्री में दिखाया जा रहा है. ये फिल्म तेलुगू और हिंदी में सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक दिखाई जा रही है. प्रदेशभर में इसके शो 9 अगस्त से 22 अगस्त तक मुफ्त में दिखाए जाएंगे. फिल्म में बेन किंग्सले ने मोहनदास कर्मचंद गांधा का रोल प्ले किया है. राज्य में मुफ्त स्क्रीनिंग के लिए बड़े पैमाने पर व्यवस्था की गई है. जानकारी के अनुसार, अधिकारी 22 लाख स्कूली बच्चों के सिनेमाघरों में फिल्म देखने की उम्मीद लगाए हुए हैं.

फिल्म को मिल चुके कई पुरस्कार

रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित ‘गांधी’ स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के जीवन के बारे में एक जीवनी पर आधारित फिल्म है, जो 1893 से 1948 तक उनका अनुसरण करती है.
भारत और यूनाइटेड किंगडम के को-प्रोडक्शन वाली ये फिल्म 30 नवंबर 1982 को भारत में रिलीज़ हुई थी. इसे 55 वें अकादमी पुरस्कारों में 11 नामांकन प्राप्त हुए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ पिक्चर, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (for Kingsely) सहित 8 अवॉड्स से सम्मानित किया गया था.

आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा है गांधी की स्क्रीनिंग

‘गांधी’ की स्क्रीनिंग भी भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर तेलंगाना सरकार द्वारा आयोजित ‘स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव द्वि सप्तम’ (Swatantra Bharatha Vajrotsava Dwi Sapthaham) या दो सप्ताह तक चलने वाले समारोह का हिस्सा है. मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (Chief Minister K. Chandrasekhar Rao) ने सोमवार को हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर एक रंगारंग समारोह में समारोह का शुभारंभ किया.

गांधी को लेकर नफरत फैलाने वालों पर बोले सीएम चंद्रशेखर राव

इस अवसर पर अपने भाषण के दौरान राव ने लोगों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की छवि को एक वैश्विक नेता के रूप में खराब करने के प्रयासों की निंदा करने और भारत को विभाजित करने के लिए रची जा रही गंदी साजिशों के खिलाफ लड़ने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘राजनीतिक फायदा उठाने के लिए देश को सांप्रदायिक आधार पर बांटने की कोशिश की जा रही है. दुनिया का कोई भी देश अपने इतिहास को खराब रोशनी में दिखाने की कोशिश नहीं करेगा. दुर्भाग्य से हम अपने देश में ऐसे उदाहरण देख रहे हैं जो महात्मा गांधी जैसे विश्व स्तर पर प्रसिद्ध नेता की छवि को अपमानित और खराब करना चाहते हैं. यह एक खराब चलन है और सभी को इसकी निंदा करने की जरूरत है.’

Tags: South Indian Films, South Indian Movies, Trending news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर