HBD Karthik Subbaraj: इंजीनियरिंग छोड़ बने फिल्मों के डायरेक्टर, रजनीकांत संग कर चुके हैं काम; ऐसा है सफरनामा

मंझे हुए निर्देशकों में से एक हैं Karthik Subbaraj

मंझे हुए निर्देशकों में से एक हैं Karthik Subbaraj

साउथ के मंझे हुए निर्देशकों में से एक कार्तिक सुब्बाराज (Karthik Subbaraj) आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रहे हैं. कार्तिक ने करियर की शुरुआत शॉर्ट फिल्म 'काटची पिझाई' (Kaatchi Pizhai) से की, जिसे कई पुरस्कार मिले. बाद में फिल्म 'पिज्जा' (Pizza) के साथ बड़े पर्दे पर दमदार शुरुआत की. छोटे एक्टर से लेकर रजनीकांत जैसे दिग्गज एक्टर को निर्देशित कर चुके कार्तिक के फिल्मी सफर पर डालते हैैं एक नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 2:13 PM IST
  • Share this:
कार्तिक सुब्बाराज (Karthik Subbaraj) तमिल सिनेमा (Tamil cinema) के मंझे हुए निर्देशकों में से एक हैं. उन्होंने एक के बाद एक लगातार हिट फिल्में देकर दर्शकों के बीच एक खास जगह बनाई है. वो अपनी फिल्मों को लेकर बहुत चूजी हैं और जितनी फिल्में बनाते हैं उन पर काफी रिसर्च करते है. शायद यही वजह है कि उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ती हैं. कार्तिक आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस समय कार्तिक सुब्बाराज सुपरस्टार विक्रम (Vikram) और उनके बेटे ध्रुव (Dhruv) के साथ अपनी अगली फिल्म Chiyaan 60 कर रहे हैं.

कार्तिक सुब्बाराज का एक इंजीनियर से लेकर निर्देशक तक का सफर

मदुरई (Madurai) में जन्में कार्तिक सुब्बाराज एक्टर गजराज (Gajraj) के बेटे हैं, जो तमिल फिल्मों में सहायक रोल किया करते थे. कार्तिक ने मदुरई के एक कॉलेज से इंजीनियरिंग की. कॉलेज के समय से ही वो कला में रुची रखते थे. वो अक्सर स्टेज शो करते रहते थे और वहीं से उन्होंने अपने निर्देशन के हुनर को तराशा.



बड़े पर्दे पर जगह नहीं मिलने पर निर्देशक कार्तिक सुब्बाराज ने शॉर्ट फिल्म से गाड़े थे अपने हुनर के झंडे

ऐसे में उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़कर फिल्मों बतौर डायरेक्टर करियर बनाने की ठानी, लेकिन इंडस्ट्री में मौका मिलना आसान नहीं था. ऐसे में कार्तिक ने एक शॉर्ट फिल्म 'काटची पिझाई' (Kaatchi Pizhai) बनाई, जिसे काफी सराहा गया और कई पुरस्कार भी मिले. इस शॉर्ट फिल्म ने उनके लिए इंडस्ट्री के दरवाजे खोल दिए. कार्तिक ने 2012 में फिल्म 'पिज्जा' (Pizza) के साथ अपनी शानदार शुरुआत की. कार्तिक सुब्बाराज पहले फिल्म 'जिगरथंडा’ (Jigarthanda) के साथ अपने करियर की शुरुआत करना चाहते थे लेकिन बड़े बजट के चलते वो योजना उस वक्त पटल पर नहीं आ पाई. इसके बाद उन्होंने विजय सेतुपति और राम्या नाम्बिसन अभिनीत मिस्ट्री थ्रिलर 'पिज्जा' बनाई. कार्तिक ने अपनी पहली फिल्म से ही सफलता का स्वाद चख लिया था, जो आज तक जारी है.



'पिज्जा ’की सफलता के ठीक बाद कार्तिक ने ‘जिगरथंडा’ पर काम शुरू किया और 2014 में इसे रिलीज किया. फिल्म को एक्शन थ्रिलर के साथ कॉमेडी का तकड़ा भी दिया था, जिसमें सिद्धार्थ, बॉबी सिम्हा और लक्ष्मी मेनन को कास्ट किया गया. शंकर और मणिरत्नम जैसे दिग्गज निर्देशकों से भी कार्तिक प्रशंसा हासिल कर चुके हैं .

सभी जानते हैं कि कार्तिक रजनीकांत के बिग फैन हैं. उन्हें फिल्म 'पेट्टा' में रजनीकांत (Rajinikanth) को निर्देशित करने का मौका मिला, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. कार्तिक सुब्बाराज ने रजनीकांत को स्क्रीन पर उस तरह से दिखाया जैसे कि प्रशंसक उन्हें देखना पसंद करते है.  'पेट्टा' की ब्लॉकबस्टर सफलता ने कार्तिक सुब्बाराज को तमिल सिनेमा में एक सशक्त निर्देशक की जगह दिलवाई, जहां से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने सुपरहिट फिल्में देने का रिकॉर्ड बरकरार रखा है. उनकी लगभग हर फिल्म माइलस्टोन साबित हुई हैं. इंडस्ट्री के इस मंझे हुए निर्देशक को जन्मदिन की बधाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज