HBD: कभी विजय-अजीत से भी बड़े स्टार थे तमिल एक्टर प्रशांत, ऐश्वर्या राय के साथ भी किया है काम, ऐसा है सफर

आज साउथ सिनेमा के दिग्गज स्टार प्रशांत का जन्मदिन है (फोटो: Wikipedia और Amazon से)

आज साउथ सिनेमा के दिग्गज स्टार प्रशांत का जन्मदिन है (फोटो: Wikipedia और Amazon से)

Happy Birthday Prashanth: आज तमिल सिनेमा के सुपरस्टार प्रशांत का जन्मदिन है. 1990 से 1997 तक एक्टर प्रशांत तमिल सिनेमा में बड़ा नाम थे मगर साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'जींस' (Jeans) से उन्होंने भारत के सिनेमा जनत में तहलका मचा दिया. निर्देशक शंकर (Shankar) की फिल्म 'जींस' में एक्टर का डबल रोल देखने को मिला.

  • Share this:
Happy Birthday Prashanth: साउथ इंडियन सिनेमा (South Indian Cinema) में कई ऐसे एक्टर्स हुए हैं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया है. रजनीकांत (Rajinikanth), कमल हासन (Kamal Haasan) के अलावा साउथ सिनेमा (South Cinema) ने 90 के दशक में एक से एक दिग्गज एक्टर्स पैदा किए हैं. इनमें थलापति विजय (Thalapathy Vijay) और अजीत (Ajit) के अलावा जो सबसे बड़ा नाम है, वो है प्रशांत (Prashanth Thiagarajan). वही प्रशांत जिन्होंने 90 के दशक में तमिल सिनेमा पर अपना ऐसा जादू बिखेरा कि वो हिंदी भाषी लोगों के बीच भी फेमस हो गए. 6 अप्रैल 1973 को चेन्नई में जन्मे प्रशांत (Prashanth) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं.

वैसे तो सुपरस्टार प्रशांत (Superstar Prashanth) ने मलयालम, तेलुगू और हिंदी फिल्मों में भी काम किया है मगर तमिल सिनेमा में उनका योगदान सराहनीय है. एक्टर ने 1990 में रिलीज हुई तमिल फिल्म Vaigasi Poranthachu से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. शुरुआत में उन्होंने एक से एक सुपरहिट फिल्में दीं जिससे उन्होंने तमिल ऑडियंस के बीच अलग जगह बना ली थी. 1990 से 1997 तक एक्टर तमिल सिनेमा में बड़ा नाम बन चुके थे मगर साल 1998 में फिल्म 'जींस' (Jeans) से उन्होंने भारत के सिनेमा जनत में तहलका मचा दिया. निर्देशक शंकर (Shankar) की फिल्म 'जींस' (Jeans) में एक्टर का डबल रोल देखने को मिला. इस फिल्म की खासियत प्रशांत तो थे ही, उनके साथ-साथ फिल्म में विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) जो अब ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) बन चुकी हैं, ने एक्टर के अपोजिट कमाल का रोल प्ले किया था. इस फिल्म को बड़ी सफलता हाथ लगी. ये वो समय बन चुका था जब एक्टर प्रशांत के सामने थलापति विजय और थाला अजीत (Thala Ajit) भी छोटे एक्टर्स थे. मगर देखते ही देखते प्रशांत के लिए सब कुछ बदलने लगा.

जींस फिल्म के बाद आई करियर ग्राफ में गिरावट

साल 2001 में एक्टर की 4 बड़ी फिल्में रिलीज हुईं जिनके नाम Piriyadha Varam Vendum, Star, Chocolate और Majunu थे. इन चारों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कोई करिश्मा नहीं दिखाया और प्रशांत के स्टारडम को इससे काफी नुक्सान हुआ. दूसरी ओर उनको टक्कर देने वाले एक्टर विजय एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दिए जा रहे थे. प्रशांत ने जींस करने के बाद रोमांटिक रोल्स को ज्यादा चुना और इस वजह से उनके ऊपर एक जैसे रोल करने का ठप्पा लग गया. 2000 के दशक में उन्होंने Winner और Virumbugiraen जैसी कुछ हिट फिल्में तो दीं मगर तब तक उनका जादू वैसा नहीं रह गया था जैसा 90 के दशक में था.
कई फिल्मों के रीमेक में नजर आ चुके हैं प्रशांत

प्रशांत ने कई हिंदी और अन्य भाषाओं की फिल्मों के रीमेक को बनाने का भी काम किया. मगर वो फिल्में भी कुछ खास नहीं चल पाईं. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जॉनी' (Johnny), हिंदी फिल्म 'जॉनी गद्दार' (Johnny Gaddar) का तमिल रीमेक था जिसमें प्रशांत मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इसके अलावा उन्होंने अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) की तेलुगू फिल्म जुलाई (Julai) का भी तमिल रीमेक 'सागासम' (Saagasam) बनाई थी पर ये फिल्म भी को कमाल नहीं कर पाई. प्रशांत ने दो हिंदी फिल्में, 'खाकी' (Khakhee) और 'स्पेशल 26' (Special 26) का भी तमिल रीमेक बनाने का प्लान किया था मगर ये फिल्में नहीं बन सकीं. अब एक्टर प्रशांत, आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) स्टारर हिंदी फिल्म 'अंधाधुन' (Andhadhun) का तमिल रीमेक लेकर आ रहे हैं. इस फिल्म का नाम 'अंधागन' (Andhagan) है. फिल्म में एक्ट्रेस प्रिया आनंद (Priya Anand) उनके अपोजिट नजर आएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज