Oscar 2021 होने जा रहा है बेहद खास, जानें कब और कहां देख सकते हैं LIVE

93वें अकेदमी अवॉर्ड्स का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

93वें अकेदमी अवॉर्ड्स का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

93rd Academy Awards: कोविड-19 महामारी की वजह से इस समारोह में इस साल देरी हुई है. विजेताओं की घोषणा रविवार को लॉस एंजिल्स में रात 8 बजे से शुरू होने वाली है. भारत के समयानुसार यह 26 अप्रैल को अनाउंस होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 12:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. अकेडमी अवॉर्ड्स (Academy Awards) कहें या ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Awards), इन्हें दुनिया का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है, जिसे पाने का सपना फिल्म क्षेत्र से जुड़ा हर इंसान देखता है. दुनियाभर में सभी अपना श्रेष्ठ देते हैं ताकि वे ऑस्कर्स नॉमिनेशन्स की लिस्ट में जगह बना सकें और अवॉर्ड की रेस में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सकें. कोविड-19 महामारी की वजह से इस समारोह में इस साल देरी हुई है. विजेताओं की घोषणा रविवार को लॉस एंजिल्स में रात 8 बजे से शुरू होने वाली है.

इस बार के समारोह बेहद खास होने वाला है. भारत के समयानुसार यह 26 अप्रैल को अनाउंस होने वाले हैं. ऑस्कर अवॉर्ड, 2021 को Oscars.com की ग्लोबल लाइव स्ट्रीम पर और Oscars.org पर देखा जा सकता है. इसके अलावा एकेडमी के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म्स (फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब) पर इसे देखा जा सकता है.

इसलिए है खास

- Chloe Zhao पहली एशियाई महिला, जिनको 'नोमाडलैंड' के लिए बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया है. साल 2020 में आई 'नोमाडलैंड' एक अधेड़ उम्र की महिला की कहानी है, जो अपने पति की मौत के बाद खानाबदोश की जिंदगी जीती है. वो एक वैन में रहती है, अलग-अलग जगह काम करती है और अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में अपना बसेरा करती है. खास बात ये है कि क्लोई ही इस फिल्म की लेखक, एडिटर और प्रोड्यूसर भी हैं.
- Emerald Fennell पहली महिला जिन्हे फीचर फिल्म डेब्यू के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के तौर पर नामित किया गया है.

- यह पहली बार है जब एक ही साल में निर्देशन के लिए दो महिलाओं को नामित किया गया है. इस साल महिलाओं ने सभी श्रेणियों में रिकॉर्ड 76 नामांकन प्राप्त किए हैं.

- रिज अहमद लीड एक्टर की कैटेगरी में नॉमिनेट होने वाले पहले मुस्लिम एक्टर बन गए हैं. रिज अहमद को उनकी फिल्म 'साउंड ऑफ मेटल' में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए नॉमिनेट किया गया है. रिज का पाकिस्तान और भारत से कनेक्शन है.



- 'ब्लैक पैंथर' स्टार चैडविक बोसमेन का नाम पहली बार ऑस्कर नामांकन में शामिल हुआ. चैडविक बोसमेन का निधन उनकी आखिरी फिल्म 'Ma Rainey's Black Bottom'रिलीज होने से पहली हुई थी. अगस्त 2020 में उनकी कैंसर से मृत्यु हो गई थी.

- Youn Yuh-jung पहली दक्षिण कोरियाई एक्ट्रेस, जिनका नाम 'मिनारी (Minari)' के नॉमिनेट किया गया है. मिनारी भी एक ऐसी ही कहानी है, जो कि एक कोरियन परिवार की कहानी को दर्शाती है. ली इसाक चुंग द्वारा बनाई गई ये फिल्म अमेरिका में बस रहे कोरियन परिवार की मुश्किलों को दिखाती है

- एंथनी हॉपकिंस - 83 साल की उम्र में, हॉपकिंस अब तक के सबसे पुराना सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (oldest best actor) के लिए नामित हुए हैं.

शो के प्रोड्यूसर जेसे कॉलिंस (Jesse Collins), स्टेसी शेर (Stacey Sher) और स्टीवग सोडरबर्ग (Steven Soderbergh) ने अवॉर्ड समारोह को कोराना से बचकर कराने की कोशिश में हैं. इवेंट के दौरान स्ट्रेंड लगाए जाएंगे ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जाए. पूरी स्थिति को देखते हुए ही कैपेसिटी को ध्यान में रखकर लोगों की आवाजाही सुनिश्चित की जाएगी. हम किसी की भी जान खतरे में नहीं डालना चाहते हैं. कोविड से हालात भयावह हैं. यह हर तरफ फैल रहा है, इसलिए इवेंट को कोविड-19 को ध्यान में रखकर और सतर्कता बरतते हुए ही आयोजित किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज