दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हुई 'एवेंजर्स इनफ़िनिटी वॉर'

दुनिया में 1 खरब की कमाई का आँकड़ा पार करने वाली मात्र 4 ही फ़िल्में हैं जिनमें एवेंजर्स इनफ़िनिटी वॉर भी शामिल हो गई है. बाकि तीन फ़िल्मों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

News18Hindi
Updated: June 15, 2018, 8:15 AM IST
दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हुई 'एवेंजर्स इनफ़िनिटी वॉर'
अवेंजर्स फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है 'इनफिनिटी वॉर'
News18Hindi
Updated: June 15, 2018, 8:15 AM IST
भारत में जहां 300 करोड़ का आँकड़ा पार करने वाली फिल्मों को 'ऑल टाइम बेस्ट' सफल माना जाता है वहीं हॉलीवुड में ये आँकड़ा कुछ बड़ा है. हॉलीवुड में '1 खरब' की कमाई करने वाली फिल्मों का एक क्लब है जिसमें अभी तक सिर्फ़ चार ही फ़िल्में शामिल हो पाई हैं और बतौर चौथी फिल्म 'एवेंजर्स इनफ़िनिटी वॉर' इस क्लब की नई सदस्य है.

एवेंजर्स के लिए ये अचीवमेंट बड़ा है क्योंकि इस फिल्म ने मात्र 48 दिनों में इस मुकाम को हासिल किया है. डिज़्नी फिल्म्स ने इस रिकॉर्ड की पुष्टि की और इनफिनिटी वॉर को अब तक की सबसे सफलतम एवेंजर्स फिल्म का रिकॉर्ड भी मिला. इससे पहले सबसे सफलतम एवेंजर्स फिल्म का खिताब 'एवेंजर्स - ऐज ऑफ़ अलट्रान' के पास था. एवेंजर्स ने 13, 500 करोड़ की कमाई कर ली है.

लेकिन एवेंजर्स से पहले इस क्लब में एंट्री करने वाली तीन अन्य फिल्मों का ज़िक्र करना भी ज़रुरी है. इन फिल्मों में सबसे पहले है जेम्स कैमरून की मेगा फिल्म 'अवतार' और 'टाइटैनिक' और इन फिल्मों के अलावा साल 2015 में आई स्टार वॉर्स - द फ़ोर्स अवेकन्स और अब एवेंजर्स ने इस प्रतिष्ठित क्लब में जगह बनाई है.

Titanic Movie
टाइटैनिक फिल्म का एक दृश्य


टाइटैनिक (1997) - 14,700 करोड़ 

निर्देशक जेम्स कैमरून की टाइटैनिक को हॉलीवुड की महानतम फिल्मों में से एक माना जाता है और इस फिल्म को अमेरिका अपनी धरोहर मानता है. 1912 में एक हादसे में डूबे अमेरिकी जहाज़ 'टाइटैनिक' की कहानी पर बनी इस फिल्म ने लियोनार्डो डि कैप्रियो और केट विंसलेट को रातोंरात सितारा बना दिया था. फिल्म की कहानी में टाईटैनिक के डूबने के साथ एक प्रेम कहानी के मिक्स को लोगों ने बहुत सराहा और फिल्म ने रिकॉर्ड 11 ऑस्कर जीते जो अभी तक एक रिकॉर्ड है. हालांकि टाइटैनिक की कमाई से ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी अवतार.

अवतार (2009) - 18,600 करोड़

दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस फिल्म को पछाड़ पाना तो एवेंजर्स के बस की भी नहीं लगता. अपनी रिलीज़ के 6 महीने बाद तक भी अवतार हाउसफुल जाती रही थी और वहीं एवेंजर्स की कमाई अब धीरे धीरे ढलान की ओर है. सूदूर भविष्य, यानि 22वीं सदी में मानव सभ्यता नए ईंधनो की तलाश में एक दूसरे ग्रह पर जा पहुंची है और उस ग्रह के मूल निवासियों 'नावी' को मानवों के इस अतिक्रमण से बचने के लिए एक युद्ध करना पड़ता है. एक एलियन ग्रह की इस कहानी को दर्शकों ने इसकी तकनीक के लिए सराहा. इस फिल्म को 3 डी में ही शूट किया गया था और इस फिल्म को देखने वाले दर्शकों ने माना कि उन्होनें इससे बेहतर वीएफएक्स कभी नहीं देखे.

स्टार वॉर्स - द फ़ोर्स अवेकन्स (2015) - 13,900 करोड़

स्टार वॉर सीरीज़ की इस सातवीं फिल्म को स्टार वॉर फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. 80 के दशक में स्टार वॉर फिल्मों की शुरुआत के समय की कहानी को आगे बढ़ाती इस फिल्म को डिज़्नी की ओर से मार्केट किया गया था और स्टार वॉर फिल्मों की वापसी करवाने का श्रेय इसी फिल्म को जाता है.

भारतीय फ़िल्मों को अभी इस आँकड़े को छूने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि हमारी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों दंगल और बाहुबली 1700 करोड़ की कमाई है जो इन फिल्मों के आगे कहीं नहीं टिकता.

(सभी आंकड़े लगभग हॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर आधारित और फिल्मों की वर्तमान कमाई के अनुसार हैं)

ये भी पढ़ें - ज़ीरो का टीज़र रिलीज, 'बौने' शाहरुख़ को गोद में उठाकर खूब नाचे सलमान
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर