Home /News /entertainment /

Birth Anniversary Michael Jackson: माइकल जैक्सन ने जब नामुमकिन सा डांस स्टेप कर सभी को किया था हैरान

Birth Anniversary Michael Jackson: माइकल जैक्सन ने जब नामुमकिन सा डांस स्टेप कर सभी को किया था हैरान

माइकल जैक्सन ने म्यूजिक वीडियो 'स्मूथ क्रिमिनल' में अपने डांस से सबको हैरान कर दिया था.

माइकल जैक्सन ने म्यूजिक वीडियो 'स्मूथ क्रिमिनल' में अपने डांस से सबको हैरान कर दिया था.

आज लीजेंड माइकल जैक्सन (Michael Jackson) की जयंती (Birth Anniversary Michael Jackson) है. पॉप स्टार का जन्म 29 अगस्त 1958 को हुआ था. वे एक ऐसे डांसर और सिंगर थे, जिन्होंने हर किसी को अपनी परफॉर्मेंस से हैरान किया है.

    नई दिल्लीः माइकल जैक्सन (Michael Jackson) से बड़ा कोई पॉप स्टार इस दुनिया में नहीं हुआ है. वे सिंगर होने के अलावा एक बेजोड़ डांसर थे. दुनिया हमेशा इस बात से हैरान रही कि एक सिंगर इतना बेहतरीन डांसर कैसे हो सकता है. माइकल ने अपने डांस मूव्स से दुनियाभर के लोगों को अपना दीवाना बनाया था. आज भी किसी-न-किसी इवेंट या शो में उनके स्टाइल को फॉलो करते युवा डांसर दिख जाते हैं. आज (29 अगस्त को) इस लीजेंड पॉप स्टार की जयंती (Michael Jackson Birth Anniversary) है. आइए, इस मौके पर उनके डांस से जुड़ी कुछ खास बात जानें.

    माइकल जैक्सन ने अपने हर गाने और डांस से लाखों लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया था, पर 1987 में आया उनका म्यूजिक वीडियो ‘स्मूथ क्रिमिनल’ ने एक खास वजह से सभी को हैरान किया था. दरअसल, इस म्यूजिक वीडियो में माइकल ने ऐसा डांस स्टेप किया था, जो बेहद कठिन है. इस स्टेप को देखकर हर कोई हैरान रह गया था. दिलचस्प बात यह है कि वैज्ञानिक भी उनके इस स्टेप का अध्ययन करने लगे थे.

    (फोटो साभार: YouTube/Giancarlo Velazco)

    इस स्टेप में माइकल पहले सीधे खड़े रहते हैं, फिर 45 डिग्री के एंगल में सामने की ओर झुकते हैं. इस स्थिति में कोई भी इंसान अपना संतुलन खो देगा और मुंह के बल गिरेगा, लेकिन माइकल के साथ ऐसा नहीं हुआ था. वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद पाया कि उनके इस स्टेप का राज उनके जूतों में छिपा था. इन्हें इस तरह से डिजाइन किया गया था, जिससे माइकल के पैरों को खास ताकत मिलती थी. एक अच्छा डांसर इस तरह ज्यादा से ज्यादा 30 डिग्री तक झुक सकता है, पर माइकल इन जूतों की मदद से 45 डिग्री तक झुक गए थे.

    माइकल जैक्सन

    ये भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के चेहरे पर कई जगह आई चोट, ‘Citadel’ के सेट से PHOTOS शेयर कर पूछा सवाल

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, माइकल के जूतों में अंग्रेजी कैरेक्टर वी के डिजाइन का एक टुकड़ा लगा हुआ था, जो फ्लोर पर उभरी कील पर आसानी से फिट हो जाता था. यही वजह थी कि वे आसानी से 45 डिग्री के एंगल पर झुक जाते थे. माइकल के इन जूतों को एस्ट्रोनॉट के लिए बनाए गए जूतों से प्रेरित माना जाता है, जो किसी भी सतह से चिपक सकते हैं.

    Tags: Bollywood Birthday, Michael Jackson

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर