ऑस्कर में दिखाई जाएगी 'वाटर’ के बाद दीपा मेहता की दूसरी फिल्म ‘फनी बॉय’

फिल्ममेकर दीपा मेहता.
फिल्ममेकर दीपा मेहता.

नई दिल्ली में पली-बढ़ी और टोरंटो में रहने वाली दीपा मेहता (Deepa Mehta) का मानना है कि ‘फनी बॉय' (Funny Boy) विभाजित दुनिया में उम्मीद पैदा करती है. यह फिल्म 10 दिसंबर को चुनिंदा शहरों के थियेटर में और नेटफ्लिक्स पर रिलीज की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 6:19 PM IST
  • Share this:
लॉस एंजिलिस. जानी-मानी फिल्मकार दीपा मेहता (Deepa Mehta) की आगामी फीचर फिल्म ‘फनी बॉय' (Funny Boy) सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी के तहत 93वें ऑस्कर अवॉर्ड (अकादमी पुरस्कार) में कनाडा का रिप्रेजेंटेशन करेगी.

दीपा मेहता की कोई फिल्म दूसरी बार इस श्रेणी में प्रतिस्पर्धा में उतरी है. इससे पहले दीपा मेहता की फिल्म ‘वाटर’ को 2007 में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Award) के लिए नामित किया गया था.

‘फनी बॉय‘ फिल्म इसी नाम से 1994 में लिखे गए श्याम सेलवादुरई के उपन्यास पर आधारित है. यह फिल्म 70 से 80 के दशक में श्रीलंका में तमिलों एवं सिंहलियों के संघर्ष के बीच एक युवक के अनुभव की कहानी बयान करती है.



‘वाटर’ की तरह ‘फनी बॉय’ को पसंद करने का जताया भरोसा
ऑस्कर के लिए देश की प्रविष्टि के बारे में फैसला करने वाली कनाडाई चयन समिति की अध्यक्षता करने वाले ‘टेलीफिल्म कनाडा’ की कार्यकारी निदेशक क्रिस्टा डिकनसन ने कहा, ‘हमें पूरा भरोसा है कि दीपा मेहता की ‘फनी बॉय’ अकादमी के सदस्यों को उसी तरह पसंद आएगी, जिस तरह 2007 में उनकी शानदार फिल्म ‘वाटर’ को पसंद किया गया था.’



दीपा मेहता और श्याम सेल्वादुरई ने लिखी है पटकथा
नई दिल्ली में पली-बढ़ी और टोरंटो में रहने वाली मेहता का मानना है कि ‘फनी बॉय’ विभाजित दुनिया में उम्मीद पैदा करती है. उन्होंने ऑस्कर के लिए ‘फनी बॉय’ को नामित करने के लिए शुक्रिया अदा किया. इस फिल्म की पटकथा दीपा मेहता और श्याम सेल्वादुरई ने लिखी है.

इस माह की शुरुआत में घोषणा की गई थी कि हॉलीवुड फिल्मकार एवा डुवेर्नेज की ‘अरै रिलीजिंग’ ने ‘फनी बॉय’ का अधिकार खरीदा है और उसे 10 दिसंबर को चुनिंदा शहरों के थियेटरों में और नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज