• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • हैरी पॉटर की अजगर निकली इच्छाधारी नागिन, छिड़ी भारतीय संस्कृति की बहस!

हैरी पॉटर की अजगर निकली इच्छाधारी नागिन, छिड़ी भारतीय संस्कृति की बहस!

नगिनी के किरदार में नज़र आएंगी कोरियाई अभिनेत्री क्लॉडिया किम

नगिनी के किरदार में नज़र आएंगी कोरियाई अभिनेत्री क्लॉडिया किम

हैरी पॉटर की लेखिका जे के रोलिंग ने 'नागिन' को इंडोनेशियाई मूल का बताया तो भारतीय लेखक अमीश त्रिपाठी ने बताया कि 'नागा' भारत से पहुंचे थे इंडोनेशिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
हैरी पॉटर के फैन्स के लिए यह खबर ज़रा शॉकिंग हो सकती है लेकिन यह सच है कि फिल्म से जुड़ी एक अन्‍य सीरीज में 'नागिन' ने एंट्री मार ली है. बॉलीवुड और टीवी पर लोकप्रियता के झंडे गाड़ चुकी 'नागिन' को अब हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग ने अपनी नई फिल्म 'Fantastic Beasts Crimes of Grindelwald' में जगह दी है.

बता दें कि हैरी पॉटर फिल्मों के विलेन वॉल्डेमॉर्ट के पास एक पालतू अजगर था और 'नगिनी' नाम के इस अजगर में जादूगर की जान बसती थी. अब हैरी पॉटर की कहानी के पहले की कहानियों को कहती फिल्म सीरीज़ 'Fantastic Beasts' शुरु हुई है और इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे वॉल्डेमॉर्ट को 'नगिनी' हासिल होती है.

फिल्म में 'नगिनी' को एक इच्छाधारी नागिन के रुप में दिखाया गया है और इस किरदार को एक कोरियाई अभिनेत्री क्लॉडिया किम निभा रही हैं. नागिन के किरदार में किसी महिला को दिखाने के बाद अब  इस किरदार को लेकर सोशल मीडिया पर एक नई बहस छिड़ गई है क्योंकि जेके रोलिंग इस किरदार को भारतीय न बोलने की चूक कर गईं.



लेखिका जेके रोलिंग उस समय मुसीबत में आ गई जब लोगों ने 'नगिनी' को एक इच्छाधारी सांप दिखाए जाने का मज़ाक बनाया. इस आलोचना को गलत बताते हुए जेके रोलिंग ने कहा कि 'नागा' नाम की एक प्रजाति इंडोनेशिया की लोक कथाओं में पाई जाती है और 'नागा' आधे सांप और आधे मनुष्य होते हैं. लेकिन वह भूल गई की नाग-नागिन तो भारतीय पौराणिक कथाओं का बरसों से हिस्सा रहे हैं.



लेखिका के इस ट्वीट के बाद भारतीय लेखक और 'नागाओं का रहस्य' नाम की लोकप्रिय किताब लिख चुके अमीश त्रिपाठी ने जेके रोलिंग को समझाया कि वह कैसे ग़लत हैं. अमीश ने रोलिंग को जवाब देते हुए लिखा, "नागा, दरअसल भारतीय लोक कथाओं से निकली सभ्यता है और इंडोनेशिया में यह भारत से पहुंची. भारतीय व्यापारियों और साधु संतों के साथ नागा लोग वहां पहुंचे और 'नागिन' एक संस्कृत शब्द है."

अमीश की किताब 'नागाओं का रहस्य' उनकी शिव के अवतार पर लिखी तीन फिक्‍शन किताबों में से एक है. इस किताब की लाखों प्रतियां भारत में बिकी हैं और अब अमीश के नागिन शब्द लाने के बाद इस पूरी बहस में भारतीय संस्कृति भी आ चुकी है.

जेके रोलिंग ने अभी तक इस बात पर माफी नहीं मांगी है और न ही उन्होंने अमीश को जवाब दिया है लेकिन इस कंट्रोवर्सी के साथ भारतीय नागिन ने मेनस्ट्रीम हॉलीवुड पर अपनी कुंडली कस ली है.

ये भी पढ़ें - आमिर का लुक भी ठगी से आया है ?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज