Cannes: आज से शुरू होगा फिल्मों का महाकुंभ, भारतीय फिल्मों को नहीं मिली जगह

फ्रांस के कान शहर में होने वाले इस सालाना इवेंट में दुनिया भर से सिनेमा के महारथी पहुंचते हैं. इस साल किसी भी भारतीय फिल्म को जूरी के सामने नहीं दिखाया जाएगा.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 12:52 PM IST
Cannes: आज से शुरू होगा फिल्मों का महाकुंभ, भारतीय फिल्मों को नहीं मिली जगह
हॉलीवुड सिलेब्स का रेड कार्पेट पर आना शुरू हो चुका है. सफेद गाउन में गायिका और अभिनेत्री सेलेना गोमेज़ बेहद खूबसूरत दिखीं
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 12:52 PM IST
हर साल मई के महीने में ही फ्रांस के कान शहर में होने वाले 'Festival De Cannes' को फिल्मों का महाकुंभ कहा जा सकता है. 14 से 25 मई तक चलने वाले इस फेस्टिवल में दुनिया भर के टॉप निर्देशकों की फिल्म को प्रदर्शित किया जाता है. दुनिया के कोने कोने से फिल्मी सितारे इस महाकुंभ में पहुंचते हैं और हर साल उनकी रेड कार्पेट लुक चर्चा का विषय बनती है.

इस साल फिल्म 'The Dead Don't Die' के साथ इस फेस्टिवल की शुरुआत हो रही है. भारतीय सिनेमा के लिए बदकिस्मती ये रही की इस साल भारत की किसी भी फिल्म को इस फेस्टिवल में आयोजकों द्वारा शोकेस करने के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया है. बीते साल नंदिता दास की फिल्म 'मंटो' को तीन अन्य भारतीय फिल्मों के साथ इस फेस्टिवल में स्क्रीनिंग के लिए चुना गया था.



क्यों होती है चर्चा?
कान फिल्म समारोह की चर्चा होने का एक अन्य कारण है इस फिल्म फेस्टिवल में होने वाली प्रतियोगिता. इस फेस्टिवल में चुनी गई फिल्मों में से किसी एक को Palme d'Or नाम का पुरस्कार दिया जाता है. इस पुरस्कार को फिल्म जगत ऑस्कर के बराबर माना जाता है. हालांकि सीधे तौर पर कोई नगद राशि इस पुरस्कार के विजेता को नहीं मिलती लेकिन इस पुरस्कार के बाद फिल्म को दुनियाभर में खरीददार और वितरक मिल जाते हैं.

इस साल किसी भारतीय फिल्म का नहीं चुना जाना अपने आप में एक विश्लेषण किए जाने लायक विषय है. लेकिन इस बार भारतीय सितारे ज़रूर इस फेस्टिवल की शोभा बढ़ाने वाले हैं.

दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, मल्लिका शेरावत के अलावा टीवी स्टार हिना खान भी इस बार कान फिल्म समारोह में शिरकत करती नज़र आएंगी. हाल ही में संगीतकार ए.आर.रहमान ने भी अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की.

रहमान इस तस्वीर में रोज़े के बाद इफ्तारी करते दिख रहे हैं और ये तस्वीर कान शहर के एक रेस्तरां में खींची गई है. कान फिल्म समारोह में कल से ही हॉलीवुड सितारों की आवाजाही शुरू हो चुकी है लेकिन भारतीय सितारों का आगमन आज होगा. दीपिका पादुकोण इस फेस्टिवल के लिए खास तैयारी कर रही हैं और उन्होंने अपनी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा भी की हैं.ये भी पढ़ें : बॉलीवुड से गायब हैं ये 14 लड़कियां, कभी शाहरुख के साथ किया था डेब्यू
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार