जीना करानो को उनके विवादित पोस्ट के बाद फिल्म 'द मांडलोरियन' से निकाला गया

जीना करानो (फोटो साभारः News 18)

जीना करानो (फोटो साभारः News 18)

एक्ट्रेस जीना करानो (Gina Carano) की यहूदियों पर की गई टिप्पणी के खिलाफ सोशल मीडिया में 'फायर जीना करानो' (FireGinaCarano) हैशटैग के साथ मुहिम चलाई गई. इससे प्रभावित होकर लुकासफिल्स ने उन्हें फिल्म 'द मांडलोरियन' (The Mandalorian) से निकाल दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 9:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः लुकासफिल्म ने एक बयान जारी कर कहा है कि जीना करानो (Gina Carano) अब फिल्म 'द मांडलोरियन' (The Mandalorian) की कास्ट का हिस्सा नहीं हैं. ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि उन्होंने अमेरिका में राजनैतिक संकट के दौरान यहूदियों के अनुभव से जुड़ा एक विवादित पोस्ट किया था.

इसके बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उन्हें फिल्म की कास्ट से बाहर करने की मुहिम चलाई. इससे प्रभावित होकर लुकासफिल्म को यह कदम उठाना पड़ा. प्रोडक्शन कंपनी के एक प्रवक्ता ने बुधवार को एक बयान में कहा कि फिलहाल करानो लुकासफिल्म के लिए काम नहीं कर रही हैं और भविष्य में उन्हें किसी प्रोजेक्ट में लेने की कोई योजना भी नहीं है.

बयान में आगे कहा गया कि फिर भी, उनका सोशल मीडिया पोस्ट लोगों को उनकी सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान के आधार पर उनका अपमान करते हैं. यह बिलकुल भी स्वीकार्य नहीं हैं. करानो की उस पोस्ट के बाद भारी आलोचना हुई थी, जिसमें उन्होंने लिखा था, 'यहूदियों को सड़कों पर पीटा गया था, ऐसा नाजी सैनिकों ने नहीं किया था, बल्कि उनके पड़ोसियों और उनके बच्चों ने ऐसा किया था.'

अभिनेत्री आगे कहती हैं, 'क्योंकि इतिहास बदल दिया गया है. ज्यादातर लोगों को आज यह एहसास नहीं है कि नाजी सैनिक हजारों यहूदियों को आसानी से मार सकते थे. सरकार ने पहले यहूदियों के पड़ोसियों में उनके प्रति नफरत भरी. यह कैसे किसी को उसके राजनीतिक विचारों के चलते नफरत करने से अलग है?'
बता दें कि करानो ने स्टार वार्स सीरीज की फिल्मों में एक रोल प्ले किया था. अब उन्होंने अपना यह विवादित पोस्ट हटा दिया. लेकिन तब तक यह पोस्ट इंटरनेट पर वायरल हो गया था और #फायर गीना करानो (#FireGinaCarano) ट्रेंड करने लगा था. 'द मंडलोरियन' के दूसरे सीजन में उनका रोल कई बार नजर आया था. यह एक शिकारी की रोमांचक यात्रा पर बनी सीरीज है.

ड्यून, जो दूसरे सीजन में एक दूर-दराज के ग्रह पर एक कानून विशेषज्ञ है, अक्सर एक पुराने नेमेसिस से लड़ने के लिए मेन कैरेक्टर के साथ जा मिलते हैं. करानो, जिन्हें एक फॉर्मर मार्शल आर्टिस्ट के तौर पर दिखाया गया है, वह भारी हथियारों के साथ अपनी ताकतवर फिस्ट के साथ दुश्मनों का सामना करती हैं. करानो की उस सोशल मीडिया पोस्ट के लिए भी आलोचना हुई थी, जिसमें वह महामारी के दौरान मास्क पहनने का मजाक बनाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज