हॉलीवुड एक्टर Zach Avery गिरफ्तार, पोंजी स्कीम में धोखाधड़ी का आरोप

जैक एवरी. फोटो साभार- @_zachavery/twitter

जैक एवरी. फोटो साभार- @_zachavery/twitter

सिक्योरिटी और एक्सचेंज कमिशन (SEC) की ओर से साफ किया गया है कि जैक एवरी का असली नाम जाचरी होरविट्ज है. जैक ने एक लग्जरी लाइफ स्टाइल जीने के लिए इस स्कीम का इस्तेमाल किया, जिसके जरिए उन्होंने अपने निवेशकों को सैकड़ों मिलियन डॉलर का धोखा दिया है.

  • Share this:
मुंबई. अमेरिकन एक्टर जैक एवरी (Zach Avery) को लॉस एंजिल्स में एफबीआई के एजेंट्स ने गिरफ्तार कर लिया है. जैक एवरी पर कथित रूप से एक पोंजी स्कीम (Ponzi Scheme) के मास्टरमाइंड होने के आरोप है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, जैक ने एक लग्जरी लाइफ स्टाइल जीने के लिए इस स्कीम का इस्तेमाल किया, जिसके जरिए उन्होंने अपने निवेशकों को सैकड़ों मिलियन डॉलर का धोखा दिया है. धोखाधड़ी के आरोप में दोषी पाए जाने पर उन्हें 20 साल तक की जेल हो सकती है.

सिक्योरिटी और एक्सचेंज कमिशन (SEC) की ओर से साफ किया गया है कि जैक एवरी का असली नाम जाचरी होरविट्ज है. यह योजना 2015 में शुरू हुई थी और जैक एवरी ने पीड़ितों को 35 प्रतिशत से अधिक रिटर्न देने का वादा किया था.

उन्होंने निवेशकों को बताया था कि उसकी कंपनी 1inMM कैपिटल फिल्म वितरण अधिकार खरीदेगी और उन्हें Netflix और HBO को लाइसेंस देगी लेकिन वास्तव में कंपनी के साथ जैक एवरी का कोई व्यावसायिक संबंध नहीं था. सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट फॉर कैलिफोर्निया के कार्यालय ने एक बयान में बताया है कि 'फिल्म वितरण अधिकार खरीदने के बजाय 34 साल के जैक ने पोंजी स्कीम के रूप में कंपनी का संचालन कर दिया. इसके अलावा अपने पुराने निवेशकों का भुगतान करने के लिए उसने नए निवेशकों के पैसे का इस्तेमाल किया.



उन्होंने अपने बयान में कहा कि वैधता स्थापित करने के लिए जैक ने निवेशकों को फर्जी लाइसेंस समझौतों के साथ-साथ नेटफ्लिक्स और एचबीओ के साथ नकली वितरण समझौते दिखाए थे, जिनमें सभी जाली हस्ताक्षर किए हुए थे.
SEC का कहना है कि जैक एवरी का फिल्मी करियर कुछ खास नहीं रहा. उसने समीक्षकों द्वारा प्रतिबंधित 2020 की फिल्म 'लास्ट मोमेंट ऑफ क्लेरिटी' में अभिनय किया था. एक एक्टर के रूप में असफल होने के बाद उसने लग्जरी लाइफ स्टाइल जीने के लिए निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज