Oscar 2021: अकादमी अवार्ड में इरफान खान और भानु अथैया को किया गया याद

इरफान खान और भानु अथैया.

इरफान खान और भानु अथैया.

93rd Academy Awards: ऑस्कर समारोह की शुरुआत में सालभर में दुनिया भर में दिवंगत हुए तमाम नामी कलाकारों, निर्माता, निर्देशकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिसमें भारत से इरफान खान (Irrfan Khan) और भानु अथैया (Bhanu Athaiya) को भी 'मेमोरियम' सेगमेंट में शामिल किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 1:09 PM IST
  • Share this:
मुंबई : भारतीय अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) और भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) को 93वें अकादमी पुरस्कार समारोह (93rd Academy Awards) के ‘स्मृति’ खंड में सम्मानित किया गया. हर साल की तरह, अकादमी पुरस्कार ने तीन मिनट के ‘इन मेमोरियम’ मोंटाज (In Tributes Montage) (तस्वीरों का वीडियो कोलाज) में फिल्मी जगत के उन दिग्गज सितारों को याद किया जिनका पिछले एक साल में निधन हुआ है.

इरफान खान (Irrfan Khan) और भानु अथैया (Bhanu Athaiya) के अलावा चैडविक बोसमेन, सीन कोनरी, क्रिस्टोफर प्लमर, ओलिविया डे हैवीलैंड, किर्क डोगलस, जॉर्ज सेगल, निर्देशक किम की डक, मैक्स वोन साइदो और अन्य को भी तस्वीरों के जरिए इस खंड में याद किया गया.

Youtube Video


भारत के दिग्गज कलाकारों में से एक इरफान खान (54) का पिछले साल 28 अप्रैल को कैंसर की दुर्लभ बीमारी से लड़ते हुए मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था.
भानु अथैया को मस्तिष्क का कैंसर था और उनका 91 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद पिछले साल 15 अक्टूबर को अपने घर में निधन हो गया था. उन्होंने 1983 में रिचर्ड एटनबोरो की महात्मा गांधी पर बनी बायोपिक ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर जीता था. इस फिल्म को आठ ऑस्कर मिले थे.

फिल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा की भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला था. अथैया ने 2012 में अपना ऑस्कर पुरस्कार एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था ताकि पुरस्कार सुरक्षित रखा जा सके. अकादमी ने अभिनेता सौमित्र चटर्जी को भी याद किया हालांकि उनका जिक्र वीडियो में नहीं किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज