लाइव टीवी

ऑस्कर अवॉर्ड में ऐतिहास‌िक 11 नॉमिनेशन मिलने के बाद 'जोकर' का पहला बयान

भाषा
Updated: January 20, 2020, 9:08 PM IST
ऑस्कर अवॉर्ड में ऐतिहास‌िक 11 नॉमिनेशन मिलने के बाद 'जोकर' का पहला बयान
जोकर का किरदार निभाने वाले जोकिन फीनिक्स

एकेडमी अवॉर्ड बेहतरीन अदाकारी के कारण सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर अवार्ड पाने की दौड़ में शामिल जोकिन फीनिक्स (Joaquin Phoenix) ने बताया है कि इस दौर में वे किसे सबसे ज्यादा याद कर रहे हैं.

  • Share this:
लॉस एंजिलिस. फिल्म ‘जोकर (Joker)’ में बेहतरीन अदाकारी के कारण सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर अवार्ड पाने की दौड़ में शामिल जोकिन फीनिक्स (Joaquin Phoenix) ने ‘द डार्क नाइट’ के सितारे हीथ लेजर को याद करते हुए कहा कि उस फिल्म के किरदार ने उन्हें डीसी सुपर विलन की भूमिका निभाने का भरोसा दिलाया.

दिवंगत हीथ लेजर (Heath Ledger) ने 2008 में आई ‘द डार्क नाइट’ में जोकर का किरदार निभाया था, जिसे ‘क्लाउन प्रिंस ऑफ क्राइम’ के नाम से भी पहचाना जाता है. वह फिल्म सुपरहीरो बैटमैन और सुपरविलन जोकर की लड़ाई पर अधारित चर्चित फिल्म थी.

डीसी (निर्माण कम्पनी) की 2019 में आई फिल्म ‘जोकर’ में करीब 11 साल बाद फीनिक्स ने जोकर का किरदार निभाया. इसी फिल्म के लिए ऑस्कर के लिए नामित फीनिक्स ने कहा, ‘‘ मैं यहां केवल अपने पसंदीदा अभिनेता हीथ लेजर के दम पर ही खड़ा हूं.’’

लेजर को मरणोपरांत एकेडमी पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब और एसएजी सहित कई पुरस्कार मिले. लेजर की 28 साल की उम्र में ‘ड्रग ओवरडोज’ के कारण 2008 में ही मौत हो गई थी. फीनिक्स ने यहां हालीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो की भी सराहना की.

‘जोकर’ को 11 नामांकन, ‘पैरासाइट’ ने रचा इतिहास
जोकिन फिनिक्स स्टारर ‘जोकर’ को 92वें अकादमी पुरस्कारों में सबसे ज्यादा 11 नामांकन मिले हैं. वहीं दूसरे स्थान पर क्वेंटिन टारानिनो की ‘वन्स अपऑन ए टाइम इन हॉलीवुड’, मार्टिन स्कोरसेस की ‘द आयरिश मैन’ और सैम मेंडिस की ‘1971’ को 10-10 नामांकन मिले हैं.

यह भी पढ़ेंः देश के हालात देखकर लगता है कि हम सेक्युलरिज्म से दूर जा रहे हैं: सैफ अली खानवहीं बोंग जून हो की ‘पैरासाइट’ को ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ श्रेणी में नामांकित किया गया है. यह श्रेणी में नामांकन हासिल करने वाली दक्षिण कोरिया की पहली फिल्म है. फिल्म को कुल छह श्रेणियों में नामांकन मिला है. इसके अलावा स्पैनिश भाषा की फिल्म ‘पेन एंड ग्लोरी’ को भी कई नामांकन हासिल हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः BB 13: घर से निकलते ही मधुरिमा ने खोली पोल, बोलीं- ये होंगे टॉप 3 कंटेस्टेंट्स

ऑस्कर पुरस्कार 9 फरवरी को टीवी पर दिखाया जाएगा. इस साल भी कोई कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 9:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर