लाइव टीवी

ऑस्कर 2020 जिस फिल्म 'पैरासाइट' ने मचाया धमाल, जानिए उस मूवी की कहानी

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 1:17 PM IST
ऑस्कर 2020 जिस फिल्म 'पैरासाइट' ने मचाया धमाल, जानिए उस मूवी की कहानी
फिल्म 'पैरासाइट' साउथ कोरिया की पहली बार फिल्म थी जो इस बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी.

फिल्म 'पैरासाइट (Parasite)'को बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटिगरी में ऑस्कर मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 1:17 PM IST
  • Share this:
मुंबई. ऑस्कर 2020 (Oscar Awards 2020) में इस बार साउथ कोरिया की फिल्म 'पैरासाइट (Parasite)' की धूम देखने को मिली. फिल्म 'पैरासाइट' साउथ कोरिया (South Korea) की पहली बार फिल्म थी जो इस बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी. फिल्म ने काफी सुर्खियां बटोरीं लेकिन ऑस्कर में जब ये नॉमिनेट हुई, तब इसका जीतना थोड़ा मुश्किल लग रहा था क्योंकि इसकी टक्कर फिल्म '1917' से थी. लेकिन ऑस्कर में इस फिल्म ने इतिहास रच दिया. दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' ने चार कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

फिल्म 'पैरासाइट की स्क्रिप्ट इसकी यूएसपी है.


इंग्लिश के अलावा अन्य भाषा वाली फिल्में ऑस्कर में कभी ज्यादा सफल नहीं रही हैं. इससे पहले डिवोर्स इटालियन स्टाइल, अ मैन एंड ए वुमन और टॉक टू हर जैसी फिल्में भी ऑस्कर अपने नाम कर चुकी हैं. लेकिन पैरासाइट पहली एशियन फिल्म है, जिसे इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से नवाजा गया है.

'पैरासाइट' ने चार कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किए.


इन कैटेगरी में मिले अवॉर्ड
फिल्म 'पैरासाइट (Parasite)'को बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटिगरी में ऑस्कर मिला है. बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड डायरेक्टर बोंग जून हो ने लिया. फिल्म की स्टोरी का क्रेडिट भी बोंग जून हो को ही जाता है.

बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड लेते वक्त बोंग जून हो की खुशी देखने लायक थी. वैसे इस साउथ कोरियन फिल्म का डंका तो स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड में भी देखने को मिला. फिल्म ने अब तक कई बड़े अवॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.



ये है फिल्म की कहानी
फिल्म 'पैरासाइट (Parasite)' की स्क्रिप्ट इसकी यूएसपी है. फिल्म में ट्रैजिडी-कॉमेडी का तड़का है. फिल्म में दो परिवारों की कहानी है, जो एक ही शहर में रहते हैं और दोनों परिवार में माता पिता के साथ दो भाई-बहन हैं. लेकिन परिवार आर्थिक रूप से बहुत अलग हैं. एक परिवार बहुत अमीर है और दूसरा गरीब. फिल्म में दिखाया गया है कि आर्थिक रूप से मजबूत और कमजौर होने पर समाज का नजरिया आपके लिए कैसा हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Oscar 2020: ऑस्कर में दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' की धूम, वाकीन फीनिक्स को मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 11:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर