Oscars 2021: क्लोइ चाओ ने रचा इतिहास, Nomadland के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवार्ड

‘नोमैडलैंड’ क्लो झाओ की तीसरी फिल्म है. फोटो साभार- ट्विटर

‘नोमैडलैंड’ क्लो झाओ की तीसरी फिल्म है. फोटो साभार- ट्विटर

93rd Academy Awards: क्लोइ चाओ (Chloe Zhao) यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला हैं. साथ ही वह ऐसी दूसरी महिला हैं, जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 9:39 AM IST
  • Share this:
लॉस एंजिलिस: फिल्मकार क्लोइ चाओ (Chloe Zhao) ने 93वें अकादमी पुरस्कारों (93rd Academy Awards) में अपनी फिल्म ‘नोमैडलैंड (Nomadland)’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है. वह ऐसी दूसरी महिला हैं, जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया. कैथरीन बिगेलो पहली महिला थीं, जिन्होंने 2009 में अपनी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए ऑस्कर जीता था.

क्लोइ चाओ (Chloe Zhao) यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला हैं. झाओ ने रविवार रात को अपने संबोधन में कहा कि फिल्म ‘नोमैडलैंड (Nomadland)’ की मेरी पूरी टीम, हमने बेहद खास सफर साथ में तय किया है. आप सभी का बहुत शुक्रिया. मैं आप सभी की शुक्रगुजार हूं.

39 साल की झाओ जब किशोरी थीं तभी वह अमेरिका आ गयी थीं. उन्होंने कहा कि बाद में उन्होंने यह सोचना शुरू कर दिया था कि मुश्किल हालातों का कैसे सामना किया जाये.‘नोमैडलैंड’ झाओ की तीसरी फिल्म है.

 Oscars 2021, 93rd Academy Awards, Nomadland, Chloe Zhao first Asian woman win Best Director award, Chloe Zhao wins Oscars 2021, क्लो झाओ , ऑस्कर 2021, नोमैडलैंड
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के वर्ग में एमराल्ड फेनेल (‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ के लिए), ली आईजैक चुंग (‘मिनारी’ के लिए), थॉमस विंटरबर्ग (‘अनदर राउंड’ के लिए) और डेविड फिनचर (‘मैंक’ के लिए) पुरस्कार की दौड़ में थे.

जेसिका बर्डर की इसी नाम की किताब पर आधारित फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने फर्न का किरदार निभाया है, एक ऐसी महिला जो ग्रामीण नेवादा में अपनी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद अपनी गाड़ी उठाती है और पारंपरिक समाज के बाहर के आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन को तलाशती है.

फिल्मकार ने 2015 में फिल्म ‘सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी’ से निर्देशन की शुरुआत की थी. उनकी दूसरी फिल्म ‘राइडर’ से उन्हें वैश्विक पहचान मिली थी. ‘नोमैडलैंड’ में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा मे ने भी काम किया है. इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं. फिल्म का निर्माण झाओ, मैकडोरमैंड, पीटर स्पीयर्स, मौली एशर और डैन जान्वी ने किया है. झाओ ने कहा था कि वह वांग कार-वाई और टेरेंस मलिक जैसी शख्सियतों से खासी प्रभावित हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज