पहले जेम्स बॉन्ड का रोल करने वाले एक्टर शॉन कॉनरी का 90 वर्ष की आयु में निधन

जेम्स बॉन्ड का सबसे पहले किरदार निभाने वाले शॉन कॉनरी का निधन. (Photo: Facebook)
जेम्स बॉन्ड का सबसे पहले किरदार निभाने वाले शॉन कॉनरी का निधन. (Photo: Facebook)

हॉलीवुड एक्टर शॉन कॉनरी (Sean Connery) का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया. स्कॉटिश एक्टर को जेम्स बॉन्ड (James Bond) का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था. वे जेम्स बॉन्ड के कैरेक्टर को बड़े पर्दे पर लाने वाले और जासूसी थ्रिलर के सात में से पहले एक्टर थे, जिन्होंने यह किरदार निभाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 7:25 PM IST
  • Share this:
मुंबई. हॉलीवुड एक्टर शॉन कॉनरी (Sean Connery) का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, उनके परिवार ने इस बात की पुष्टि की है. स्कॉटिश एक्टर को जेम्स बॉन्ड (James Bond) का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था. वे जेम्स बॉन्ड के कैरेक्टर को बड़े पर्दे पर लाने वाले पहले एक्टर थे. वे जासूसी थ्रिलर सीरीज 007 के सात में से पहले एक्टर थे, जिन्होंने यह किरदार निभाया था.

दशकों लंबे अपने एक्टिंग करियर में शॉन कॉनरी ने कई पुरस्कार जीते. सर शॉन ने ऑस्कर, दो बाफ्टा पुरस्कार और तीन गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड हासिल किए. सर सीन की अन्य फिल्मों में द हंट फॉर रेड अक्टूबर, इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड और द रॉक शामिल है.
निर्माता माइकल जी. विल्सन और बारबरा ब्रोकोली ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि, ‘सर शॉन कॉनरी के निधन की खबर से हमें गहरा सदमा लगा है. उन्हें हमेशा मूल जेम्स बॉन्ड के रूप में याद किया जाएगा, जिसका सिनेमा के इतिहास में अमिट प्रवेश तब शुरू हुआ जब उन्होंने उन अविस्मरणीय शब्दों की घोषणा की.जी. विल्सन और बारबरा ब्रोकोली ने आगे कहा कि, ‘नाम है बॉन्ड... जेम्स बॉन्ड’. उन्होंने सेक्सी और करिश्माई गुप्त एजेंट के अपने पराक्रमी किरदार और उसके मजाकिया चित्रण से दुनिया में क्रांति ला दी. वे निस्संदेह जेम्स बॉन्ड सीरीज की सफलता के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है और हम हमेशा के लिए उनके आभारी रहेंगे.’

शॉन कॉनरी के लंबे समय से चल रही जेन्म बॉन्ड फ्रैंचाइज़ी में 007 की भूमिका निभाने वाले सर्वश्रेष्ठ एक्टर के रूप में माना जाता था. अक्सर चुनावों में ऐसे नाम का प्रयोग किया जाता था. 1988 में शॉन कॉनरी को ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. यह अवॉर्ड उन्हें द अनटचेबल्स में आयरिश पुलिस के रूप में उनके रोल के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में नामित किए जाने के बाद मिला था.



2000 में महारानी ने होलीरोड पैलेस में शॉन कॉनरी को नाइट की उपाधि से सम्मानित किया था. इसी साल अगस्त में उन्होंने अपना 90 वां जन्मदिन मनाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज