Home /News /entertainment /

विद्या बालन-एकता और शोभा कपूर बनीं ऑस्कर कमेटी की सदस्य, मिला ये अधिकार

विद्या बालन-एकता और शोभा कपूर बनीं ऑस्कर कमेटी की सदस्य, मिला ये अधिकार

2016 के बाद अब कमिटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला था. फाइल फोटो

2016 के बाद अब कमिटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला था. फाइल फोटो

साल 2020 में भी ऑस्कर कमिटी की तरफ से कई भारतीय फिल्मकारों और तकनीशियनों को कमिटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला था. इन 395 नामों में बॉलीवुड से विद्या बालन (Vidya Balan), एकता कपूर (Ekta Kapoor) और शोभा कपूर (Shobha Kapoor) शामिल है.

अधिक पढ़ें ...
    सिनेमा जगत के सबसे बड़े अवॉर्ड्स माने जाने वाले ऑस्कर्स (Oscars) की गवर्निंग बॉडी द अकैडेमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने इस साल 395 फिल्म इंडस्ट्री की पर्सनैलिटीज को शामिल किया है, जिसमें दुनिया भर से एक्टर-एक्टर्स, निर्माताओं, निर्देशकों और फिल्मों से जुड़े विभिन्न तरह के तकनीशियनों को शामिल किया गया है. इन 395 नामों में बॉलीवुड से विद्या बालन (Vidya Balan), एकता कपूर (Ekta Kapoor) और शोभा कपूर (Shobha Kapoor) शामिल है.

    एकेडमी ने साल 2016 में दुनिया भर से रिकॉर्ड 928 लोगों में कमिटी में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा था, जिसमें भारत से शाहरुख खान, दिवंगत सौमित्र चटर्जी, तब्बू, आदित्य चोपड़ा नसीरुद्दीन शाह, डॉली आहलूवालिया, बल्लू सलूजा, अनिल मेहता, मेहदाबी मुखर्जी जैसे नामों का शुमार था. इसके बाद साल 2020 में भी ऑस्कर कमिटी की तरफ से कई भारतीय फिल्मकारों और तकनीशियनों को कमिटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला था.

    इस लिस्ट की अन्य मशहूर पर्सनैलिटीज की बात करें तो इसमें रॉबर्ट पैटिसन, लावेरने कॉक्स, वैनिसा किर्बी, स्टीवेन यून जैसे लोग शामिल हैं. ऑस्कर के लिए फिल्मों की वोटिंग करने के लिए तैयार की गई 2021 की इस क्लास में 46% महिलाएं, 39% अंडर रिप्रेजेंटेड समूहों और 53% दुनियाभर के 50 देशों से शामिल किए गए.

    आपको बता दें कि इन दिनों विद्या फिल्म 'शेरनी' को लेकर चर्चाओं में हैं. फिल्म हाल ही में अमेजॉन प्राइम पर रिलीज हुई है. एकेडमी ने इस साल अपनी गवर्निंग बॉडी की जिस सूची में विद्या बालन को शामिल किया है, उसमें विद्या बालन के नाम के आगे उनकी दो बेहद चर्चित फिल्मों - 'कहानी' और 'तुम्हारी सुल्लु' का जिक्र किया गया है.

    वहीं, एकता कपूर और शोभा कपूर दोनों ही बॉलीवुड और टीवी जगत की सबसे बड़ी प्रोड्यूसर्स में एक मानी जाती हैं और उन्होंने द डर्टी पिक्चर, ड्रीम गर्ल, वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई, उड़ता पंजाब जैसी कई सुपरहिट फिल्में प्रोड्यूस की हैं.

    Tags: Ekta kapoor, Oscar Awards, Vidya balan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर