भारत में सबसे अच्छा रेफ्रिजरेटर कैसे खरीदें, बचाएं अपने पैसे

किफायती दरें.
किफायती दरें.

यदि आप अपने फ्रिज को अपग्रेड करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख अवश्य पड़े. कुछ बातें ऐसी हैं जिनके बारे में जानने के बाद आप आसानी से भारत के श्रेष्ठ रेफ्रिजरेटर चुन पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 4:09 PM IST
  • Share this:
यदि आप अपने फ्रिज को अपग्रेड करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख अवश्य पड़े. कुछ बातें ऐसी हैं जिनके बारे में जानने के बाद आप आसानी से भारत के श्रेष्ठ रेफ्रिजरेटर चुन पाएंगे. नीचे उन सभी बातों की चेकलिस्ट बनाई गई हैं, जिनको पढ़ने के बाद आपको अपने घर के लिए बेस्ट रेफ्र‌िजरेटर चुनने में मदद मिलेगी.

मुख्य प्रकार के रेफ्रिजरेटर
आजकल बाजार में तीन मुख्य प्रकार के रेफ्रिजरेटर उपलब्ध हैं. वो हैं सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर, डबल डोर रेफ्रिजरेटर, और साइड बाय साइड रेफ्र‌िजरेटर.

सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर
सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर को डायरेक्ट कूलिंग मशीन के रूप में भी जाना जाता है. इसमें एक सिंगल दरवाजा होता है और फ्रीजर उसी दरवाज़े के अन्दर जुड़ा होता है. इस प्रकार के रेफ्रीजिरेटर सस्ते होते हैं, कम जगह घेरते हैं और डिजाइन में अधिक कॉम्पैक्ट होते हैं. कुछ सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर ऑटो डीफ्रॉस्टिंग की सुविधा भी देते हैं.



डबल डोर रेफ्रिजरेटर
इसमें फ्रीजर अलग और रेफ्रिजरेटर का दूसरा हिस्सा अलग होता है. खास बात ये होती है कि इसमें फ्रीजर के लिए अलग दरवाजा होता है. जबकि दूसरे हिस्से के लिए एक अलग दरवाजा होता है. अधिकतर डबल डोर रेफ्रिजरेटर फ्रॉस्ट फ्री होते हैं जिन्हें कभी डिफ्रॉस्ट नहीं करना पड़ता.

साइड बाय साइड रेफ्रीजिरेटर
इस तरह के रेफ्र‌िजरेटर में इंस्टैंट विंडो व्यू, सब्जियों और फलों को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए ज्यादा बेहतर तकनीक, बर्फ और पानी को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए खास डिस्पेंसिंग मशीन जैसे कुछ बेहद कुछ आकर्षक फीचर्स उपलब्ध होते हैं. ये अन्य दोनों तरीकों के रेफ्र‌िजरेटर्स की तुलना में ज्यादा फैंसी और उन्नत होते हैं.

उचित क्षमता रेफ्रिजरेटर
रेफ्रिजरेटर की सही क्षमता का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो आपके परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करता है. नीचे कई आकार के परिवारों के लिए Best Refrigerator  की क्षमता के बारे में बताया गया है.

• 150L से 300L की क्षमता 2 से 3 परिवार के सदस्यों के लिए उपयुक्त है.
• 240L से 400L की क्षमता 3 से 5 सदस्यों वाले परिवारों के लिए एकदम सही है.
• 300L से 700L की क्षमता 4 से 6 सदस्यों के लिए उपयुक्त है.
• 550L से 850 L की क्षमता 6 से अधिक लोगों वाले परिवार के लिए सर्वोत्तम है.

डीफ्रॉस्टिंग के प्रकार
दो प्रकार के डीफ़्रॉस्टिंग होते हैं. वो हैं, डायरक्ट कूलिंग और फ्रॉस्ट फ्री.

डायरक्ट कूलिंग
इसके लिए मैनुअल ऑपरेशन की आवश्यकता होती है. इस तरह के रेफ्र‌िजरेटर में कंडेनसर ट्रे में पानी टपकता है जिसे फिर साफ करना होता है.

फ्रॉस्ट फ्री
इसके लिए किसी मैनुअल ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं है और यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक है. यह एक खास विशेषता है और आपके जीवन में विशेष सुविधा जोड़ती है.

बिजली की खपत
सबसे आखिर में और सबसे ज्यादा जरूरी विषय है बिजली की खपत. हमेशा ऐसी मशीन का चयन करना समझदारी है जो कम बिजली की खपत करे. खरीदारी के समय इसकी लागत अधिक हो सकती है, लेकिन मशीन अधिक ऊर्जा की बचत करके आपके बिजली बिल में अधिक बचत करेगी. इसलिए इसका ध्यान बेहद बारीकी से रखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज