होम /न्यूज /मनोरंजन /अगर अब भी नहीं समझ पा रहे 'कोरोना' का खतरा तो देखिए ये फिल्‍में, रूह कांप जाएगी

अगर अब भी नहीं समझ पा रहे 'कोरोना' का खतरा तो देखिए ये फिल्‍में, रूह कांप जाएगी

कई फ‍िल्‍में एप्‍स पर उपलब्‍ध हैं.

कई फ‍िल्‍में एप्‍स पर उपलब्‍ध हैं.

कोरोना वायरस (Corona Virus) जैसे भयानक खतरे से न‍िपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Naredra Modi) ने रविवार को जनत ...अधिक पढ़ें

    इस समय पूरी दुनिया समेत हमारा देश कोरोना वायरस (Corona Virus) जैसे भयानक खतरे से लड़ रहा है. इस वायरस ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और हर दिन ये मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Naredra Modi) ने रविवार को जनता से 'जनता कर्फ्यू' ( Janta Curfew) की अपील की थी, जिसका जबरदस्‍त समर्थन देखने को मिला. लेकिन कोरोना से बचने के लिए सिर्फ एक दिन घर में रहने से काम नहीं चलेगा. बल्कि हमें लंबे समय तक घरों में रहकर इस बीमारी को फैलने से रोकना होगा. लेकिन सरकार की कोशिशों और लगातार समझाने के बाद भी कई लोग ऐसे में सड़कों पर उतरकर घूम रहे हैं.

    दरअसल कई लोगों को अब भी इस बीमारी की गंभीरता का पता नहीं है. अगर आप भी इन लोगों में से एक हैं, जो इस खतरों को भांप नहीं पा रहे तो आपको बात दें कि एक नहीं बल्कि कई फिल्‍में ऐसी हैं, जिन्‍हें देखकर आप समझ सकते हैं कि कोरोना जैसे वायरस का खतरा पूरे मानव समुदाय के लिए कितना घातक है. दरअसल हॉलीवुड में वायरस के फैलने और कई देशों के इसके चपेट में आने पर कई फिल्‍में हैं, जो बनी हैं. ऐसे में कई फिल्‍में तो ऐसी हैं जो पहले ही पर्दे पर वो सब कुछ दिखा चुकी हैं, जो आज पूरी दुनिया झेल रही है. आप भी जानें कौन सी हैं ऐसी फिल्‍में.

    कंटेजन
    स्‍टीवन सोडरबर्ग की ये मेडिकल थ्रिलर ड्रामा सीरीज 2011 में रिलीज हुई थी. वर्तमान के कोरोना वायरस के खतरे और इसके भयानक स्‍वरूप को समझने के लिए ये सीरीज इन दिनों सोशल मीडिया चर्चा का विषय बनी हुई और कई प्‍लेटफॉर्म पर जमकर सर्च की जा रही है. इस ड्रामा में भी एक वायरस के बारे में दिखाया गया है जो पूरी दुनिया में रातों-रात फैलता जा रहा है. इस वायरस का मुकाबला करने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन खोजने में लगे हैं. ये भले ही एक सीरीज है लेकिन कई मायनों में आज की हकीकत सिनेमा में दिखाने में कामयाब हुई है. ये सीरीज इन दिनों अमेजन प्राइम पर स्‍ट्रीम हो रही है.

    द क्रेजीज
    जॉर्ज ऐ. रोमेरो की ये फिल्‍म लोगों के बीच संक्रमण वाली बीमारियों को दिखाने वाली एक और फिल्‍म है. मिलट्री का एक प्‍लेन, जो बिना टेस्‍ट किए हुए बायो-हथियारों को लेकर जा रहा है, अमेरिका के एक शहर के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो जाता है. इससे वहां के इलाके की पानी की सप्‍लाई दूषित हो जाती है और लोग मरने लगते हैं. सरकार इस बीमारी के खतरे से बचने के लिए लोगों को देखते ही गोली मारने का ऑर्डर निकाल देती है.



    द हॉट जोन
    'द हॉट जोन' नाम की टीवी सीरीज पिछले साल ही रिलीज हुई थी. 6 एपिसोड की ये सीरीज एक केनेडियन मेडिकल ड्रामा है जो एक वैज्ञानिक के इबोला जैसे वायरस से लड़ने की कहानी है. इस सीरीज में बताया गया है कि कैसे कई एजेंसियां अपने-अपने काम के करने के तरीके के चलते झगड़ती हैं और उनका ये झगड़ा इस बीमारी को फैलाने में और भी कारगर साबित होता है.

    आउटब्रेक
    इस फिल्‍म में एक काल्‍पनिक बीमारी 'मोटाबा' के बारे में दिखाया गया है जो पूरे कैर्लिफोनिया में फैल जाती है. ये बीमारी संक्रम‍ित बंदरों से होती है जो यहां देश में स्‍मग‍लिंग के जरिए लाए गए हैं. ये बीमारी पूरे शहर में कुछ ऐसे फैलती है कि सरकार मार्शल लॉ के जरिए इससे फैलने से रोकने की कोशिश करती है. ये सीरीज नेटफ्लिक्‍स पर उपलब्‍ध है.



    बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में मरने वालों की संख्या 15 हजार के करीब पहुंच गई है. वहीं देश में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है, जबकि कई राज्यों में रविवार को नए मामले आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 415 पर पहुंच गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से मौत के एक-एक मामले सामने आए हैं. इससे पहले कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में एक-एक मौत हुई थी.

    वहीं स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सभी यात्री ट्रेनों, अंतरराज्यीय बस सेवाओं और मेट्रो को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया. वहीं केंद्र द्वारा घोषित भारत भर के 80 जिलों में लॉकडाउन के अलावा, 13 राज्य सरकारों ने भी अपने राज्यों को लॉकडाउन कर दिया है.

    ये भी पढ़ें :-

    Tags: Corona Virus, Janta curfew, PM Modi, Pm narendra modi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें