एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर पड़ेगा आर्टिफिशल इंटेलिजेंस व्यापक प्रभाव, बदल सकता है बहुत कुछ

कुछ समय पहले डिजिटल मार्केटिंग में जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शुरू करने की बात रखी गई, तो मार्केटिंग रणनीतिकारों ने इस पर थोड़ा संदेह किया.
कुछ समय पहले डिजिटल मार्केटिंग में जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शुरू करने की बात रखी गई, तो मार्केटिंग रणनीतिकारों ने इस पर थोड़ा संदेह किया.

कुछ समय पहले डिजिटल मार्केटिंग में जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शुरू करने की बात रखी गई, तो मार्केटिंग रणनीतिकारों ने इस पर थोड़ा संदेह किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 11:28 AM IST
  • Share this:
आज के इस दौर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, Digital Marketing में एक उभरती हुई तकनीक के रूप में सामने आया है, जो हमारे रोजमर्रा के जीवन के कई पहलुओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है. आज गूगल, फेसबुक और अन्य मार्केटिंग सोशल ऐप-वेबसाइट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रहे हैं. साथ ही, ये साइट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के हॉलमार्क पर शोध भी कर रहे हैं, जो ई-कॉमर्स के मार्केटिंग रणनीतियों में पेश किए जा सकते हैं. इसका सबसे बड़ा असर अभी से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में दिखाई पड़ने लगा है. लोगों ने सबसे पहले इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है. बहुत से लोगों ने गाने सुनने से लेकर फिल्में देखने तक के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को आसान शब्दों में मशीन लर्निंग कहा जाता है. AI नए उपकरणों को सीखने के लिए डिवाइस को आसान बनाता है, और यह नए इनपुट बनाते और कार्य करते समय कई बार इंसानों की तरह काम करता है. AI डेटा का विश्लेषण करने और रिलेवेंट इन्फॉर्मेशन देने के लिए एक लॉजिकल एप्रोच का उपयोग करता है.

बता दें कि, कुछ समय पहले डिजिटल मार्केटिंग में जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शुरू करने की बात रखी गई, तो मार्केटिंग रणनीतिकारों ने इस पर थोड़ा संदेह किया. जबकि, कई सफल ब्रांड ने पहले ही अपने डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस में AI टूल्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. कुछ ब्रांड दुकानदारों को निर्देशित करने के लिए भी अपने डिजिटल मार्केटिंग में AI का उपयोग करते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता अपने द्वारा इस्तेमाल किया गया पिछला नेविगेशन हिस्ट्री आराम से देख सकता है. इसमें, उपभोक्ताओं के लिए हर चीज़ का सेलेक्शन करना आसान हो जाता है.



AI training चैटबॉट्स, इंटेलीजेंट ईमेल मार्केटिंग, इंटरैक्टिव वेब डिज़ाइन और अन्य डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं की मदद से, यह उपयोगकर्ता को उस दिशा में नेविगेट कर सकता है, जो व्यवसाय के लक्ष्यों के साथ संरेखित करता है. हम यूं कहें तो डिजिटल मार्केटिंग पर AI के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए विभिन्न टूल्स जिम्मेदार हैं. आइए हम उन टूल्स में से कुछ पर एक नज़र डालते हैं:
AI एक आकर्षक कॉन्टेन्ट बनाने में मदद करता है. यह रिलेवेंट कॉन्टेन्ट की पहचान करके मार्केटर्स की मदद करने में सक्षम है. इसका एल्गोरिदम इस बात पर पूरा ध्यान देता है कि लोग क्या खोज रहे हैं और क्या चाहते हैं. AI चैटबॉट्स वर्चुअल कस्टमर सर्विस एजेंटों पर बड़ी संख्या में लाभ प्रदान करते हैं. AI सिमेंटिक रिकॉग्निशन, लैंग्वेज़, वॉइस पोससेसिंग और कन्वर्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग SEO एजेंसी द्वारा ब्रांडों को बेहतर बनाकर ग्राहकों को सही अनुभव देने के लिए किया जाता है. ये कस्टमाइज्ड ईमेल उनके टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने में ब्रांड्स की मदद करते हैं. AI की मदद से डेटा कलेक्शन को निजीकृत करना संभव हो जाता है.

डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग...
एक अच्छे मार्केटर और एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ खुद को डेवेलेप करें. कई नई एनालिटिक्स तकनीकों को जानें. Digital Marketing training online में एडवांस्ड प्रोग्राम दो दिवसीय कोर्स है, जो मार्केटर्स के नवीनतम एनालिटिक्स टूल को उजागर करता है. आपको वेब एनालिटिक्स, सोशल मीडिया एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की तकनीकों की समझ को विकसित करना चाहिए. अगर आप इसे अच्छी तरीके से सीखना चाहते हैं, तो आपको इंटरनेट पर इसके बारे में अधिक जानकारी के साथ कई इंस्टिट्यूट प्रोग्राम भी मिल जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज