Home /News /entertainment /

मशहूर गीतकार Bichu Thirumala का कार्डिएक अरेस्ट से निधन, A R Rahman के लिए लिख चुके थे गाना

मशहूर गीतकार Bichu Thirumala का कार्डिएक अरेस्ट से निधन, A R Rahman के लिए लिख चुके थे गाना

थिरुमाला का कार्डिक अरेस्ट से निधर, रहमान जैसे कई बड़े संगीतकारों के साथ किया था काम

थिरुमाला का कार्डिक अरेस्ट से निधर, रहमान जैसे कई बड़े संगीतकारों के साथ किया था काम

Bichu Thirumala Passed Away: मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर गीतकार बिचु थिरुमाला (Bichu Thirumala) का शुक्रवार को कार्डिक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. उन्होंने कई बड़े दिग्गज सिंगर्स के लिए गाने लिखे हैं.

    मलयालम सिनेमा के जाने-माने गीतकार बिचु थिरुमाला (Bichu Thirumala) का शुक्रवार को हृदय गति (cardiac arrest) रुकने के कारण निधन हो गया. वे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे थे और वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. अपनी काव्य गुणवत्ता के लिए जाने जाने वाले लोकप्रिय गीतकार ने 80 साल की उम्र में एक प्राइवेट हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. थिरुमाला 1970 से 1990 के दशक तक मलयालम सिनेमा में एक गीतकार के रूप में विपुल थे, उन्होंने लगभग 3000 फिल्मी गीतों के साथ-साथ कई भक्ति गीतों को को भी लिखा है. उन्होंने एमएसबाबूराज से लेकर ए आर रहमान तक कई संगीतकारों के साथ काम किया है.

    अपनी लेखनी के जरिए वे सभी प्रकार की परिस्थितियों के अनुरूप शब्दों को ढालने में माहिर थे. ‘थेनम वयंबम’ के ‘ओट्टक्कंबी नादम’, ‘पदकली’ जैसे गीतों की लिरिक्स के जरिए उन्हें खूब सराहा गया. थिरुमाला साल 1981 में ‘थेनम वयंबम’ और ‘तृष्णा’ के लिए और फिर 1991 में ‘कदिनजूल कल्याणम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकारों के स्टेट फिल्म अवॉर्ड से नवाजे गए थे. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (cm pinarayi vijayan) ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘बिचु थिरुमाला ने अपने गीतों के माध्यम से फिल्म संगीत को लोगों के करीब लाए.’

    उनके अलावा केरल के राज्यपाल ने भी थिरुमाला के निधन पर संदेवना व्यक्त की है. उन्होंने लिखा, ‘श्री बिचु थिरुमाला, प्रसिद्ध गीतकार और कवि के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ, जिनकी धुनों ने तीन दशकों में सभी वर्गों के लोगों को समान रूप से मंत्रमुग्ध किया.. मेरी हार्दिक संवेदना.’

    बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि बिचु थिरुमाला ने दुनिया भर में अपने जादुई म्यूजिक और आवाज के लिए मशहूर ए आर रहमान (AR Rahman) के लिए भी लाइन लिखी थीं. उन्होंने फिल्म ‘योद्धा’ के एक मलयालम संगीत के लिए लाइनें लिखीं थीं जिसे ए आर रहमान ने आवाज दी थी. उनका पहला गीत ‘ब्रह्मा मुहूर्तथिल’ काफी लोकप्रिय हुआ था. 1970 के दशक में उन्होंने संगीत निर्देशक ए. टी. उमर के साथ मिलकर कई मधुर धुनों की रचना की थी.

    गाने की लिरिक्स लिखने के अलावा थिरुमाला एक्टिंग में भी हाथ आजमा चुके थे. उन्होंने 1972 में मलयालम फिल्म ‘भज गोविंदम’ (Bhaja Govindam) से डेब्यू किया, जिसका निर्देशन सीआरके नायर ने किया था और जया विजया ने संगीतकार के रूप में काम किया था. इसके बाद थिरुमाला सबसे सफल मलयालम गीतकारों में से एक बन गए.

    Tags: South Indian Films, South Indian Movies

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर