लाइव टीवी

मद्रास हाईकोर्ट ने एआर रहमान को दी बड़ी राहत, 6.79 करोड़ रुपये GST ना भरने का था आरोप

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 1:25 PM IST
मद्रास हाईकोर्ट ने एआर रहमान को दी बड़ी राहत, 6.79 करोड़ रुपये GST ना भरने का था आरोप
रहमान को मद्रास हाईकोर्ट से राहत

मद्रास हाई कोर्ट (Madras High Court) की न्यायाधीश अनीता सुमंत ने एआर रहमान की याचिका पर सुनवाई करते हुए जीएसटी कमिश्नर के आदेश पर रोक लगा दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 1:25 PM IST
  • Share this:
अपने संगीत और आवाज के जादू से सबके दिलों पर राज करने वाले एआर रहमान (A. R. Rahman ) पर पिछले साल 7 अक्टूबर को GST कमिशनर ने सर्विस टैक्स भुगतान ना करने का आरोप लगाया था. मद्रास हाई कोर्ट (Madras High Court) की न्यायाधीश अनीता सुमंत ने एआर रहमान की याचिका पर सुनवाई करते हुए जीएसटी कमिश्नर के आदेश पर रोक लगा दी. इस रोक से रहमान को बड़ी राहत मिली है. जीएसटी कमिश्नर का कहना था कि उन्होंने अपनी कमाई के हिसाब से टैक्स नहीं भरा है.

6 करोड़ से ज्यादा का था टैक्स भरने का निर्देश
इंटेलिजेंस के महानिदेशालय (DGGSTI) की जांच के अनुसार, एआर रहमान को अप्रैल 2013 से जून 2017 तक के लिए 6.79 करोड़ रुपये के बकाया सर्विस टैक्स और पेनल्टी के तौर पर भी 6.79 करोड़ रुपये भरने का निर्देश दिया गया था. रहमान ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को गलत बताते हुए कहा कि कमिश्नर ने उनकी इनकम का सही हिसाब नहीं लगाया.

Madras High Court, AR Rahman, GST, मद्रास हाईकोर्ट, ए.आर. रहमान, जीएसटी

कॉपीराइट एक्ट का दिया हवाला
रहमान Copyright Act of 1957 के Section 13(1)(a) का हवाला देते हुए बताया कि किसी और की फिल्म में सॉन्ग देना सर्विस टैक्स के दायरे में नहीं आता है क्योंकि उसका असल मालिक म्यूजिक कंपोजर ही होता है.

इससे पहले भी अपने शानदार म्यूजिक के लिए अक्सर सुर्खियां बटोरने वाले रहमान सोशल मीडिया पर पिछले हफ्ते ट्रोल हो गए थे. दरअसल हुआ ये था 'स्लम डॉग मिलेनियर' के 10 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित इवेंट पर रहमान की बेटी खतीजा रहमान बुर्का पहनकर स्टेज पर आई थीं. उस समय लोगों ने उन्हें रूढ़िवादी कहा था.कुछ ने कहा कि रहमान अपनी बेटी पर जबरदस्त बुर्का जैसी कुरीति थोप रहे हैं, तो किसी ने उन्हें धर्म से जुड़ी कई सलाहें दे डालीं. वहीं, किसी ने लिखा कि 'सर मुझे तो लगा कि संगीत ही आपका धर्म है, लेकिन मैं गलत था.'

ये भी पढ़ें:-


अभिनेता शहबाज खान पर युवती ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप, केस दर्ज
कार्तिक आर्यन की खुल गई पोल, जानिए सारा और अनन्या पांडे से उनके अफेयर का सच
सारा ने प‍िता सैफ अली खान पर तोड़ी चुप्पी, बोलीं- मैं तब बहुत छोटी थी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 1:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर