होम /न्यूज /मनोरंजन /Mahesh Babu ने फिर किया नेक काम, हार्ट सर्जरी कराकर बचाई 30 बच्चों की जान

Mahesh Babu ने फिर किया नेक काम, हार्ट सर्जरी कराकर बचाई 30 बच्चों की जान

गरीब बच्चों के लिए 'मसीहा' से कम नहीं Mahesh Babu,

गरीब बच्चों के लिए 'मसीहा' से कम नहीं Mahesh Babu,

तेलुगू सुपरस्टार (Telugu Superstar) महेश बाबू (Mahesh Babu) ने कई बच्चों की हार्ट सर्जरी स्पॉन्सर की हैं. हाल ही में उ ...अधिक पढ़ें

साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू (Mahesh Babu) अभिनय के जरिए तो करोड़ों लोगों का दिल जीतते ही हैं लेकिन इस खूबी के अलावा भी उनके कैरेक्टर में ऐसी तमाम बातें हैं जो उन्हें औरों से अलग बनाती हैं. अभिनेता की पर्सनालिटी में उनका डैशिंग स्टाइल और उनके एक्सप्रेशन भी लाजवाब हैं. इन सब के अलावा महेश बाबू एक नेक दिल इंसान भी हैं जो न जाने कितने ही लोगों की मदद करते हैं. 2 बच्चों के पिता बन चुके अभिनेता अपने फाउंडेशन के तले न जाने कितने ही अनाथ और बेसहारा मासूमों की मदद करते हैं. हाल ही में उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 30 से अधिक बच्चों की जान बचाने के लिए आर्थिक मदद का आयोजन किया है.

अभिनेता ने कराई 30 बच्चों की बाईपास सर्जरी

तेलुगू सुपरस्टार महेश बाबू सुपरहिट फिल्में देने के अलावा अपनी दरियादिली (generosity) और परोपकार (philanthropy) के लिए भी जाने जाते हैं. हर कोई स्टार की मदद से वाकिफ है, क्योंकि वह पीड़ित बच्चों के लिए दिल की सर्जरी को स्पोंसर करते हैं. हाल ही में ‘मुरारी’ अभिनेता ने आंध्र अस्पताल, विजयवाड़ा और महेश बाबू फाउंडेशन (Mahesh Babu Foundation) के डॉक्टरों की मदद से 30 बच्चों के दिल की सर्जरी (underwent heart surgeries) कराई. महेश बाबू की पत्नी नम्रता शिरोडकर (Namrata Shirodkar Ghattamaneni) ने अपने इंस्टाग्राम पर आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन (Biswa Bhusan Harichandan) इस आयोजन को सुविधाजनक बनाने और अपना समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया है.

महेश बाबू की पत्नी ने दी जानकारी

नम्रता के इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) के अवसर पर, 30 बच्चों की हार्ट सर्जरी (underwent heart surgeries) हुई है. इस कार्य को माननीय गवर्नर श्री बिस्वा भूषण हरिचंदन गारू द्वारा आयोजित किया गया था. नम्रता ने आगे जानकारी दी कि “मेडिकल एक्सीलेंट और क्वालिटी हेल्थ केयर फेसेलिटी प्रोवाइड कराने के लिए @andhrahospitals टीम को धन्यवाद.’ नम्रता ने महेश की आर्थिक मदद से सर्जरी कराने वाले बच्चों की कुछ तस्वीरें भी साझा कीं.

इन अस्पतालों के साथ मिलकर महेश बाबू करते हैं गरीब मासूमों की मदद

बता दें महेश बाबू ने 2019 में आंध्रा हॉस्पिटल्स और हीलिंग लिटिल हार्ट्स नाम के एनजीओ से हाथ मिलाया था. वे अब तक 1000 से ज्यादा बच्चों की सर्जरी को स्पॉन्सर कर चुके हैं. उनकी इस दरियादिली के लिए उनके को स्टार्स और फैन्स उनकी तारीफ करते हैं. गरीब बच्चों की सर्जरी में मदद के साथ वो और भी सोशल वर्क करते रहते हैं. उन्होंने 2016 में आंध्र प्रदेश के बरीपालम और तेलंगाना के सिद्धापुरम गावों को गोद भी लिया था जिसके बाद उन गावों में काफी विकास किया है. बताया जाता है कि वहां के लोग महेश को भगवान की तरह पूजते हैं.

महेश बाबू ने गरीब बीमार बच्चों के लिए लॉन्च कर चुके PLHF

पिछले दिनों ही महेश बाबू का फाउंडेशन अब एक नेक पहल के लिए रेनबो चिल्ड्रन हार्ट इंस्टीट्यूट (RCHI) के साथ जुड़ चुका है. अभिनेता ने बच्चों की कार्डियक केयर के लिए आरसीएचआई में प्योर लिटिल हार्ट्स फाउंडेशन (PLHF) लॉन्च किया है. इस पहल के हिस्से के रूप में जन्मजात हृदय रोगों (congenital heart diseases) वाले आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का इलाज महेश बाबू फाउंडेशन के माध्यम से PLHF में किया जाएगा.

गरीब बच्चों की जिंदगी बचाने के लिए नई पहल शुरू

भारत में जन्मजात हृदय रोग प्रत्येक 1000 जन्मों में से 10 हैं, इसलिए हर साल 200,000 से अधिक बच्चे इसी बीमारी के साथ पैदा होते हैं. इनमें से लगभग एक-पांचवें शिशुओं में गंभीर जन्म दोष (serious birth defect) होने की संभावना होती है, जिसके लिए पहले साल के दौरान हस्तक्षेप (intervention) की आवश्यकता होती है. ऐसे अधिकांश बच्चों के परिवार उनकी सही तरीके से देखभाल का खर्च वहन करने में असमर्थ होते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए महेश बाबू ने अपने फाउंडेशन के साथ मिलकर रेनबो चिल्ड्रन हार्ट इंस्टीट्यूट इस तरह प्योर लिटिल हार्ट्स फाउंडेशन (Pure Little Hearts Foundation) की शुरुआत की है. वहीं अगर वर्क फ्रंट को लेकर बात करें महेश जल्द ही परशुराम पेटला की ‘सरकारू वारी पाटा’ (Sarkaru Vaari Paata) में दिखाई देंगे.

Tags: Mahesh Babu, Namrata Shirodkar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें