नेपोटिज्म पर बोले मनोज बाजपेयी- बॉलीवुड में ‘अपने’ और ‘बाहरी’ का अंतर खत्म होना जरूरी

मनोज बाजपेयी का बेबाक बयान.
मनोज बाजपेयी का बेबाक बयान.

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के बाद करण जौहर (Karan Johar), आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और सोनम कपूर (Sonam Kapoor) जैसे बड़े नामों और Star Kids को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है.

  • Share this:
मुंबई: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत ने हिंदी फिल्म उद्योग के भीतर गहरी जड़े जमाए हुए मतभेदों को सामने ला दिया है. इसके साथ ही बॉलीवुड में लोगों के प्रभुत्व जमाने के बर्ताव, भाई-भतीजावाद और भेदभाव भी सामने आ गए हैं. बीते 14 जून को 34 वर्षीय अभिनेता का शव मुंबई स्थित उनके अपार्टमेंट में मिला था. उनकी मौत के बाद चकाचौंध से भरी यह दुनिया ‘‘अपने’’, ‘‘बाहरी’’ और ‘‘हम’’ बनाम ‘‘वो’’ के बीच बंट गई है. एक वो हैं जिन्हें लोकप्रियता विरासत में मिली है और दूसरे जिन्होंने खून-पसीना बहाकर इसे पाया है.

मनोज वाजपेयी का कहना है कि उद्योग में जिस बदलाव को हर कोई देखना चाहता है वह तभी आ सकता है जब ताकतवर वर्ग ‘‘भीतरी-बाहरी’’ का भेद मिटा दें. उन्होंने कहा, ‘‘भाई-भतीजावाद पर कुछ वर्षों से चर्चा हो रही है. लेकिन यह बदलाव तभी आएग जब प्रभावशाली स्थानों पर बैठे, स्थापित लोग इस उद्योग में आने वाले सभी प्रतिभाशाली लोगों के लिए इसे स्वस्थ और लोकतांत्रिक माहौल बनाएं.’’

राजपूत की फिल्म ‘‘डिटेक्टिव व्योमकेश बक्शी’’ के निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने कहा, ‘‘इस उद्योग को ऐसे स्थान में बदलने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी होगी जहां हर किसी का स्वागत हो.’’ उन्होंने कहा कि बाहर से इस दुनिया में आए लोगों को फिल्म जगत, जनता और बॉक्स ऑफिस पर पैठ बनाने के लिए कलाकारों के बच्चों की तुलना में दोगुनी मेहनत करनी होती है.



ये भी पढ़ेंः एकता कपूर ने शेयर किया स्मृति ईरानी का थ्रोबैक वीडियो, बोलीं- कड़ी मेहनत के बाद पाया यह मुकाम
सुशांत सिंह राजपूत को संभवत: शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बाद ऐसा खास अदाकार माना जाता है जिसने टेलीविजन की दुनिया से हिंदी फिल्मों की चमक-दमक में प्रवेश किया और नाम कमाया लेकिन, उनकी मौत ने रुपहले पर्दे की दुरुह सच्चाई को सामने ला दिया. राजपूत के असमय चले जाने से हिंदी फिल्मों की दुनिया में बदलाव की बात शुरू हो गयी है. उनकी मौत के बाद करण जौहर (Karan Johar), आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और सोनम कपूर (Sonam Kapoor) जैसे बड़े नामों और Star Kids को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है.

करण जौहर के शो ‘कॉफी विद करण’ की एक पुरानी क्लिप में आलिया भट्ट को राजपूत का मजाक उड़ाते और सोनम कपूर को उन्हें नहीं जानने की बात कहते सुना जा सकता है, जिस पर सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा सामने आया है. चेंज डॉट ओआरजी वेबसाइट पर एक ऑनलाइन याचिका में जौहर, यशराज फिल्म्स और सलमान खान का बहिष्कार करने की बात कही गयी है, जिस पर अब तक करीब 38 लाख लोगों के दस्तखत के साथ समर्थन मिलने का दावा किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज