Home /News /entertainment /

B’day Special। 13 साल की उम्र में बहन से हुई थी रफी की शादी, बंटवारे की वजह से टूटा रिश्ता

B’day Special। 13 साल की उम्र में बहन से हुई थी रफी की शादी, बंटवारे की वजह से टूटा रिश्ता

मोहम्मद रफी

मोहम्मद रफी

भारत-पाक विभाजन के बाद रफी की पहली पत्नी ने भारत ने से इनकार कर दिया था और वह लाहौर में ही रही. जबकि रफी अपने करियर की वजह से मुंबई में ही रहे और यह रिश्ता टूट गया. इस शादी से उनका एक बेटा सईद हुआ था.

    24 दिसंबर को मशहूर गायक मोहम्मद रफी का जन्मदिन होता है. मोहम्मद रफी हिन्दी सिनेमा की वो आवाज हैं, जो आज भी लोगों के दिल में बसी हुई हैं. रफी का जन्म 24 दिसंबर 1924 को पंजाब के कोटला सुल्तान सिंह में हुआ था. वैसे तो रफी के जीवन से जुड़े कई किस्से मशहूर हैं, लेकिन उनके जन्मदिन पर हम आपको बता रहे हैं उनकी शादी से जुड़ा वह किस्सा जिसे कम ही लोग जानते हैं.

    कम ही लोग जानते हैं कि मोहम्मद रफी ने दो शादियां की थी. रफी ने अपनी शादी की बात सबसे छिपाकर रखी थी. इस शादी के बारे में केवल उनके घरवालों को मालूम था. रफी की पहली शादी का खुलासा उनकी बहू यास्मीन खालिद रफी ने अपनी किताब 'मोहम्मद रफी मेरे अब्बा..एक संस्मरण' में किया. यास्मीन ने किताब में बताया कि रफी की पहली शादी 13 साल की उम्र में उनके चाचा की बेटी बशीरा बानो से उनके पैतृक गांव में हुई थी.

    हालांकि यह शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई. दरअसल भारत-पाक विभाजन के बाद रफी की पहली पत्नी ने भारत ने से इनकार कर दिया था और वह लाहौर में ही रही. जबकि रफी अपने करियर की वजह से मुंबई में ही रहे और यह रिश्ता टूट गया. इस शादी से उनका एक बेटा सईद हुआ था.

    रफी की दूसरी शादी 1944 में सिराजुद्दीन अहमद बारी और तालिमुन्निसा की बेटी बिलकिस के साथ हुई थी. इस वक्त रफी 20 साल के थे. रफी की दूसरी शादी से उनके तीन बेटे खालिद, हामिद, शाहिद और तीन बेटियां परवीन अहमद, नसरीन अहमद, यास्मीन अहमद हुईं.

    ये भी पढ़ें: इमोशन्स की 'रोलर कोस्टर' राइड हैं रफी के ये गाने...

    Tags: Bollywood, Entertainment, Mohammed Rafi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर