लाइव टीवी

लॉकडाउन में लोगों को रास आ रहा है रेडियो का साथ, दूरदर्शन को दे रहा है कड़ी टक्कर

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 9:32 PM IST
लॉकडाउन में लोगों को रास आ रहा है रेडियो का साथ, दूरदर्शन को दे रहा है कड़ी टक्कर
पांच करोड़ 10 लाख पहुंची रेडियो सुनने वालों की संख्या. (फोटो साभारः twitter)

देश में जारी लॉकडाउन ने रेडियो को एक बार फिर नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है. एआरओआई की रिपोर्ट में कहा गया कि रेडियो सुनने वालों की संख्या पांच करोड़ 10 लाख हो गई है.

  • Share this:
मुंबई : कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते देश में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) में लोग बोरियत दूर करने के लिए इन दिनों टीवी और सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं. लॉकडाउन की घोषणा के बाद ही री-टेलीकास्ट किए गए 'रामायण (Ramayan)' ने टीआरपी के मामले में इतिहास रच दिया. यही नहीं महाभार, साराभाई vs साराभाई और शक्तिमान (Shaktiman) जैसे सीरियल्स को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं. लेकिन इन सबके अलावा इन दिनों रेडियो के प्रति भी लोगों के प्यार में बढ़ोतरी हुई है. लॉकडाउन में रेडियो सुनने वालों की संख्या में 23 प्रतिशत का उछाल आया है और इस तरह टेलीविजन के बाद रेडियो मनोरंजन का दूसरा सबसे बड़ा साधन बनकर उभरा है.

टेलीविजन, फिल्म और सोशल मीडिया के दबदबे के दौर में रेडियो की लोकप्रियता में भारी कमी देखने को मिली थी, लेकिन देश में जारी लॉकडाउन ने रेडियो को एक बार फिर नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है. एसोसिएशन ऑफ रेडियो ऑपरेटर्स फॉर इंडिया (एआरओआई) के अध्ययन में कहा गया कि रेडियो सुनने वालों की संख्या पांच करोड़ 10 लाख हो गई है, जो टेलीविजन के पांच करोड़ 60 लाख दर्शकों और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले पांच करोड़ 70 लाख लोगों की संख्या के करीब है.

एआरओआई ने एक बयान में कहा कि रेडियो अच्छे और बुरे, हर वक्त में लोगों का साथी रहा है. यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी समूचे भारत में पहुंच है. यही कारण है कि टीवी और सोशल मीडिया के दौर में भी लोग रेडियो सुनना पसंद करते हैं. इसके अलावा लोग काम करते हुए भी रेडियो सुन सकते हैं, जो कि टीवी और सोशल मीडिया के साथ संभव नहीं है. अगर कोई व्यक्ति टीवी देखना पसंद करता है तो वह टीवी देखते हुए और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए दूसरे काम नहीं कर सकता, लेकिन रेडियो के साथ ऐसा नहीं है.



ये भी पढ़ें- Lockdown में इस एक्ट्रेस के घर आई खुशखबरी, दूसरी बार बनी मां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 9:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading