डांस के प्रति समर्पित हैं राजेश कुमार शेषमल कलाल, दबंग 2 के दुबई टूर की कर चुके हैं कोरियोग्राफी

गोविंदा के साथ.
गोविंदा के साथ.

2017-2019 से राजेश कुमार शेषमल कलाल ने कंपनी बॉडी एंड माइंड योगा सेंटर के साथ एक फ्रीलांसर कोरियोग्राफर के रूप में काम करना शुरू किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 9:44 PM IST
  • Share this:
मुम्बई. बॉलीवुड डांसर राजेश कुमार शेषमल कलाल ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर अपने जीवन में एक उँचा मुकाम हासिल किया है. राजेश कुमार शेषमल कलाल का जन्म 06 अगस्त 1992 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ जो की एक इंडियन डांसर तथा फिटनेस ट्रेनर हैं. वह बॉलीवुड, हिप-हॉप, फोक डांस सहित कई नृत्य कला में माहिर हैं. राजेश कुमार शेषमल कलाल 2007 में अहमदाबाद से एसएससी उत्तीर्ण हैं इसके साथ ही उन्होंने आईटीआई भी पास की है.

राजेश कुमार शेषमल कलाल बॉलीवुड उद्योग में एक सहायक कोरियोग्राफर और आर के डांस इंस्टीट्यूट के निदेशक थे जो भारत के अहमदाबाद में ओधव अंबिका नगर में स्थित है. वहाँ उन्होंने लगभग 6 साल काम किया. अपने कौशल और प्रतिभा के नाम पर सफलता और प्रशंसा पाने के बाद उन्होंने विभिन्न बॉलीवुड सेलिब्रिटी के साथ काम करना शुरू किया.

राजेश कुमार शेषमल कलाल 2014 में फेम ऑफ द डांसिंग सुपर स्टार (राजस्थान), रॉक योर डांस स्टेप, डांस पे मौका, रॉक योर फीट जैसे शो में जज और सेलिब्रिटी गेस्ट रहे चुके हैं कुछ महीनों के बाद वह अधिक करियर के अवसर के लिए दुबई चले गए जहां उन्होंने 2015 में द हाइव ज्वाइन किया.



उन्होंने कंपनी द हाइव में लगभग एक वर्ष काम किया जहां उन्होंने इंडियन क्लब नवरात्रि फेस्टिवल, इंडियन क्लब होली फेस्टिवल, द जंक्शन डांस वर्कशॉप, ग्लोबल विलेज और इंडियन जोन्स लंदन ट्रिनिटी थिएटर शो जैसे विभिन्न प्रसिद्ध शो में कोरियोग्राफर के रूप में काम किया. 2016 में उनके करियर में तेजी आई जब उन्हें कोरियोग्राफर के रूप में एनी बॉडी कैन डांस के साथ काम करने का मौका मिला. वहीं कुछ प्रसिद्ध शो जैसे कलर्स के सरताज (जावेद जाफरी के साथ जज), शॉर्ट एंड स्वीट का भी हिस्सा रहे.
उन्होंने हल्दीराम नमकीन परिवार और पान विकास जैसी प्रसिद्ध शादियों की कोरियोग्राफी भी की. 2017-2019 से उन्होंने कंपनी बॉडी एंड माइंड योगा सेंटर के साथ एक फ्रीलांसर कोरियोग्राफर के रूप में काम करना शुरू किया. उन्होंने विभिन्न भोजपुरी और गुजराती फिल्मों में भी काम किया. उन्होंने गरबा अल्बम के लिए भी अपनी परफॉर्मेंस दी.उन्होंने वरुण धवन और श्रद्धा कपूर के साथ स्ट्रीट डांसर 3 और सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की 'दबंग 2' के दुबई टूर को कोरियोग्राफ किया था.

कुछ वर्षों के बाद, वह अपने सपने को जीने के लिए मुंबई चले गए. वह एक विज्ञापन कंपनी में काम करते थे उन्होंने डांस इंडिया डांस और नच बलिए जैसे शो के कई ऑडिशन दिए. वह हर बार असफल रहे और कभी चयनित नहीं हुए. उन्हें बाद में डांस इंडिया डांस में मौका मिला जहां उन्होंने रेमो डिसूजा के साथ डांस किया. साथ ही उन्होंने 'दबंग' व 'स्ट्रीट डांसर 3' जैसी मूवीज में काम किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज