लाइव टीवी

जब्त होने से बच गई सिंगर अदनान सामी की प्रॉपर्टी, देना पड़ा 50 लाख का जुर्माना

shankar Anand | News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 6:14 PM IST
जब्त होने से बच गई सिंगर अदनान सामी की प्रॉपर्टी, देना पड़ा 50 लाख का जुर्माना
मुंबई में संपत्ति से जुड़े एक मामले में मशहूर सिंगर अदनान सामी को बड़ी राहत मिली है.

ये मामला साल 2003 का है, जिस वक्त अदनान सामी (Adnan sami) के बाद एक गाने गाकर 'सुपरहिट' साबित हो रहे थे. उस समय उन्होंने मुंबई (Mumbai) में 8 फ्लैट और 5 पार्किंग स्पेस खरीदे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 6:14 PM IST
  • Share this:
मुंबई. प्रॉपर्टी खरीदने से जुड़े एक मामले में सिंगर अदनान सामी (Adnan sami) को बड़ी राहत मिली है. अदनान सामी पर कोर्ट ने 50 लाख का जुर्माना जरूर लगाया हालांकि उनकी करोड़ों रुपए की संपत्ति जब्त होने से बच गई. दरअसल, ये मामला साल 2003 का है, जिस वक्त अदनान सामी एक के बाद एक गाने गाकर 'सुपरहिट' साबित हो रहे थे. उस समय उन्होंने मुंबई में 8 फ्लैट और 5 पार्किंग स्पेस खरीदे थे.

बता दें कि उस दौरान वह पाकिस्तान (Pakistan) के नागरिक थे और भारत में रह रहे थे. भारतीय कानून कहता है कि पाकिस्तान का नागरिक अगर भारत में कोई संपत्ति खरीदता है या किसी तरह का निवेश करता है तो उसे ये जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को देनी होगी. लेकिन 2003 में प्रॉपर्टी खरीदते वक्त अदनान सामी ने रिजर्व बैंक को सूचना नहीं दी.

बाद में मुकदमा हुई दर्ज
इसके बाद अदनान सामी पर मुकदमा दर्ज किया गया. मामले में ED कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए अदनान सामी पर 20 लाख का जुर्माना लगाया और संपत्त सीज करने का आदेश दिया. इसके बाद अदनान सामी ने इस फैसले को अपीलेंट ट्रिब्यूनल में चुनौती दी.

Adnan Sami
अदनान सामी मूल रूप से पाकिस्तान के रहने वाले हैं. उन्होंने 2016 में भारत की नागरिकता ले ली थी.


ट्रिब्यूनल कोर्ट से मिली राहत
हाल ही में अपीलेट ट्रिब्यूनल कोर्ट ने फेमा कानून के तहत अपना फैसला सुनाते हुए अदनान सामी पर 20 की बजाय 50 लाख का जुर्माना लगाया है. हालांकि, अदनान सामी अपीलेंट ट्रिब्यूनल में अपना दावा करने से पहले ही 10 लाख रुपए की जुर्माना राशि एडवांस के तौर जमा करवा चुके थे. कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि अदनान सामी ने जो प्रॉपर्टी खरीदी है उसे भारत में काम करने के दौरान ही खरीदा. सारी संपत्ति भारतीय बैंक के जरिए भारतीय करंसी में ही खरीदी गई.
Loading...

संपत्ति के लिए बैंक से लोन भी लिया गया और इसे चुका भी दिया गया. अदनान ने भारत में धन अर्जित करने के बाद इनकम टैक्स भी फाइल किया है और ऐसा करने के बाद ही उन्हें भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया था. अदनान सामी को साल 2016 में भारतीय नागरिकता मिली थी. इस लिहाज से उनकी संपत्ति उन्हें दे दी जाए लेकिन ट्रैब्यूनल ने उन पर लगाए गए जुर्माने की राशि को बढ़ा कर 50 लाख रुपये कर दिया. अदनान के मामले की पैरवी दिवंगत रामजेठमलानी के वकील बेटे महेश जेठमलानी ने की थी, जबकि ईडी का पक्ष अधिवक्ता प्रशांत पांडेय ने रखा था.

ये भी पढें: 29 सितंबर से शुरू होगा बिग बॉस 13, ये एक्टर होंगे कंटेस्टेंट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 11:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...