लाइव टीवी

महानायक अमिताभ बच्चन को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, इस तरह हुई घोषणा

News18Hindi
Updated: September 25, 2019, 2:38 PM IST
महानायक अमिताभ बच्चन को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, इस तरह हुई घोषणा
महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है (फाइल फोटो)

महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया गया है. इस ख़बर की जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री (Minister of Information & Broadcasting) प्रकाश जावड़ेकर ने अपने ट्विटर एकाउंट पर दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2019, 2:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया गया है. इस ख़बर की जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री (Minister of Information & Broadcasting) प्रकाश जावड़ेकर ने अपने ट्विटर एकाउंट पर दी. इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने उन्हें अपनी ओर से दिली मुबारकबाद भी दी.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने अपने ट्वीट में लिखा, महानायक अमिताभ बच्चन को, जिन्होंने दो पीढ़ियों तक हमारा मनोरंजन किया और हमें प्रेरणा दी है, उन्हें पूर्ण सहमति से दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है. पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस घोषणा पर खुश है. उनको मेरी दिली शुभकामनाएं.



सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर अवॉर्ड का रिकॉर्ड अमिताभ के नामअमिताभ बच्चन को सदी के महानायक का दर्जा मिला हुआ है. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में 50 साल से ज्यादा का सफर तय कर चुके हैं. अमिताभ को 1970 के दशक में विशेष सफलता मिली और उनकी प्रसिद्धि उसके बाद से लगातार बढ़ती ही चली गई.

यूं तो अमिताभ बच्चन अपने करियर में कई पुरस्कार जीत चुके हैं. इनमें तीन राष्ट्रीय पुरस्कार (National Award) भी शामिल हैं. इसके अलावा उन्हें 12 फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुके हैं. इतना ही नहीं उनके नाम सबसे ज्यादा बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare Award) का रिकॉर्ड है.

अमिताभ बच्चन ने एक्टिंग के अलावा प्लेबैक सिंगर, फिल्म निर्माता और टीवी प्रजेंटेटर के रोल में भी हाथ आजमाया है. इतना ही नहीं उन्होंने इन रोल में भी बहुत ज्यादा ख्याति कमाई है. अमिताभ बच्चन 1984 से 1987 तक लोकसभा के सदस्य भी रहे हैं.



जल्द 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी' में आएंगे नज़र
टीवी पर भी करियर के दूसरे दशक में चल रहे अमिताभ बच्चन फिलहाल अपने हिट शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) में व्यस्त हैं. सदी के महानायक अपने अभिनय के अलावा अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी चर्चा में रहते हैं. 2018 में सिनेमा का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार अभिनेता विनोद खन्ना को दिया गया था. अमिताभ बच्चन जल्द ही 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी' में नज़र आने वाले हैं. इस फिल्म में उनके साथ प्रमुख भूमिका में मशहूर अभिनेता चिरंजीवी होंगे.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने बिना नाम लिए चीन पर साधा निशाना, कहा- UN के मामलों में न हो राजनीति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनोरंजन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 7:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर