अमिताभ सिर्फ इस काम के लिए चलाते हैं वाट्सऐप, पढ़ें दादा साहब फाल्के अवॉर्ड विजेता के अनसुने किस्से

अमिताभ सिर्फ इस काम के लिए चलाते हैं वाट्सऐप, पढ़ें दादा साहब फाल्के अवॉर्ड विजेता के अनसुने किस्से
अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया गया है (फाइल फोटो)

महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 10:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया गया है. महानायक को दादा साहब फाल्के मिलने की जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री (Minister of Information & Broadcasting) प्रकाश जावड़ेकर ने अपने ट्विटर एकाउंट पर दी. इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने उन्हें मुबारकबाद भी कहा.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने अपने ट्वीट में लिखा, महानायक अमिताभ बच्चन को, जिन्होंने दो पीढ़ियों तक हमारा मनोरंजन किया और हमें प्रेरणा दी है, उन्हें पूर्ण सहमति से दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है. पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस घोषणा पर खुश है. इस अवसर पर हम आपको अमिताभ बच्चन के जीवन और करियर से जुड़े कुछ किस्से बता रहे हैं-

जंजीर के लिए अमिताभ नहीं थे प्रकाश मेहरा की पहली पसंद
एक मजेदार किस्सा अमिताभ बच्चन की पहली सफल फिल्म जंजीर (Zanjeer) से जुड़ा है. जंजीर में इंस्पेक्टर विजय की भूमिका को जीवंत बना देने वाले अमिताभ बच्चन इस फिल्म के लिए प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) की पहली पसंद नहीं थे. प्रकाश मेहरा पहले इस फिल्म के लिए धर्मेंद्र को लेना चाहते थे लेकिन बात नहीं बनी. उसके बाद वह देव आनंद के पास गए और फिर राजकुमार के पास. लेकिन किस्मत में तो जंजीर के विजय के किरदार पर अमिताभ बच्चन का नाम लिखा था. लगातार 12 फ्लॉप देने वाले अमिताभ, प्रकाश मेहरा के निर्देशन में ऐसे छाए कि उनके समकालीन अभिनेता उनसे काफी पीछे छूट गए.
बाद में मेहरा ने अमिताभ के साथ की छह फिल्में


फिल्म जंजीर के बाद प्रकाश मेहरा की अमिताभ के साथ जुगलबंदी ऐसी जमी के के दोनों ने मिलकर छह फिल्में कीं. इन फिल्मों ने अमिताभ को बॉलीवुड (Bollywod) में एक सुपर स्टार के तौर पर स्थापित कर दिया. इन फिल्में में शराबी, मुकद्दर का सिकंदर, हेराफेरी और नमक हलाल जैसी फिल्में शामिल हैं. अमिताभ के साथ उनकी आखिरी फिल्म जादूगर थी जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी.

जल्दीबाजी में की थी जया बच्चन से शादी
अमिताभ बच्चन ने एक पुराने इंटरव्यू के दौरान अपनी शादी की कहानी शेयर की थी. अमिताभ ने बताया कि 'बात उस दौरान की है जब जया (Jaya Bachchan) और मैं 'जंजीर' फिल्म में काम कर रहे थे. टीम ने फैसला लिया था कि अगर फिल्म सफल होगी तो हम सभी लंदन छुट्टियों पर जाएंगे. लंदन ट्रिप के बारे में मैंने पापा को बताया, उन्होंने पूछा कि मेरे साथ और कौन-कौन जा रहा है?' अमिताभ बच्चन ने आगे बताया कि 'जया का नाम सुनते ही उन्होंने कहा कि बिना शादी किए मैं तुम्हें उसके साथ लंदन नहीं जाने दूंगा. पापा की बात सुनकर मैंने कहा ठीक है, हम कल ही शादी कर लेते हैं. हमने जल्द ही सब कुछ ऑर्गेनाइज किया और अगले ही दिन शादी की और फिर लंदन के लिए निकल गए.'

अमिताभ बच्चन ने एक कार्यक्रम में बताया कि उनका 25% लीवर ही काम करता है (फाइल फोटो)


75% खराब लीवर के साथ जी रहे हैं अमिताभ
सेहत को लेकर उनकी जागरूकता ही है जो वह इस उम्र में भी काम में उतने ही आगे हैं जितने पहले रहे हैं. टीवी पर 'KBC' चल ही रहा है. फिल्मों की बात करें तो ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) जल्द रिलीज होने वाली है. इसके अलावा 'गुलाबो सिताबो' की शूटिंग चल रही है. 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी' नाम की एक फिल्म पर भी काम चल रहा है. इस फिल्म का पोस्टर भी रिलीज किया जा चुका है. हरदम फिट और एक्टिव दिखने वाले बिग बी का 75 प्रतिशत लीवर खराब हो चुका है. वह अब केवल 25 प्रतिशत लीवर के सहारे ही जी रहे हैं. यह खुलासा बिग बी ने खुद एक कार्यक्रम में किया.

व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन से जुड़ी एक और बात है जो ज्यादातर लोग नहीं जानते. टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया के इस जमाने में अमिताभ बच्चन व्हाट्सऐप (Whatsapp) का इस्तेमाल नहीं करते. बिग बी ने व्हाट्स ऐप केवल अपने फैमिली ग्रुप का हिस्सा बनने के लिए डाउनलोड किया था. अभिषेक बता चुके हैं कि अगर किसी को उन्हें व्हाट्स ऐप मैसेज पर कोई जानकारी देनी होती है तो उन्हें टेक्स्ट मैसेज भेजना पड़ता है कि अपना व्हाट्सऐप चेक करिए. यहां ज्यादा एक्टिव ना रहने वाले बिग बी ब्लॉग लिखने के मामले में कभी चूक नहीं करते. उनकी आदत में शामिल है कि वह देर रात ब्लॉग लिखते हैं.

अमिताभ दिल खोलकर करते हैं जरूरतमंदों की मदद
जैसा कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने हाल ही में बिहार के दो हजार से अधिक किसानों के कर्ज का भुगतान किया था. इस बारे में अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा था, 'एक वादा किया गया था जो पूरा हुआ... बिहार में कई ऐसे किसान थे जिनका कर्ज बकाया था, उनमें से 2100 को चुना गया जिनमें से कुछ को श्वेता और अभिषेक ने अपने हाथों से रकम दी.'

अमिताभ ने इससे पहले लिखा था कि यह उन लोगों के लिए उपहार है जो कर्ज का भुगतान न कर पाने की असमर्थता को झेल रहे हैं. वो सब बिहार राज्य से हैं. यह पहली बार नहीं है जब अमिताभ किसानों की मदद के लिए आगे आए हों. पिछले साल भी उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक हजार से ज्यादा किसानों के कर्ज का भुगतान किया था.

यह भी पढ़ें: महानायक अमिताभ बच्चन को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, इस तरह हुई घोषणा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading