रामायण: घर-घर में राम बनकर पूजे जाने लगे थे अरुण गोविल पर पहले ही ऑडिशन में हो गए थे रिजेक्‍ट

90s के दौर का सबसे पसंदीदा धार्मिक टीवी शो रामायण (Ramayana) अब एक बार फिर स्‍क्रीन्‍स पर वापस लौट रहा है. 
33 साल पहले टीवी पर प्रसारित हुए इस सीरियल के राम और सीता (Ram and Sita) को लोग असल में भगवान मानने लगे थे.
90s के दौर का सबसे पसंदीदा धार्मिक टीवी शो रामायण (Ramayana) अब एक बार फिर स्‍क्रीन्‍स पर वापस लौट रहा है. 33 साल पहले टीवी पर प्रसारित हुए इस सीरियल के राम और सीता (Ram and Sita) को लोग असल में भगवान मानने लगे थे.

90s के दौर का सबसे पसंदीदा धार्मिक टीवी शो 'रामायण' (Ramayana) अब एक बार फिर स्‍क्रीन्‍स पर वापस लौट रहा है. 33 साल पहले टीवी पर प्रसारित हुए इस सीरियल के राम और सीता (Ram and Sita) को लोग असल में भगवान मानने लगे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 5:19 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आज देशभर में 21 दिनों के लिए सब कुछ बंद कर दिया गया है. दफ्तर बंद हैं और लोगों को घर में ही समय बिताना पड़ रहा है. ऐसे में दूरदर्शन ने देश को एक नया तौहफा दिया है. जी हां, 90s के दौर का सबसे पसंदीदा धार्मिक टीवी शो 'रामायण' (Ramayana) अब एक बार फिर स्‍क्रीन्‍स पर वापस लौट रहा है. इस सीरियल ने दर्शकों के दिल और द‍िमाग पर कुछ ऐसा असर छोड़ा था कि शो में 'राम' और 'सीता' का किरदार निभाने वाले एक्‍टर्स को लोग असल जिंदगी में पूजने लगे थे. लेकिन जब इस सीरियल के निर्देशक रामानंद सागर (Ramanand Sagar Ramayan) के पास एक्‍टर अरुण गोविल राम के किरदार के ऑडिशन के लिए पहुंचे तो वो रिजेक्‍ट हो गए थे.

रामायण ने हाल ही में अपने टेलीकास्‍ट के 33 साल पूरे किए. इस सीरियल की कास्‍ट कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में नजर आई थी. इस शो में पहुंचे राम का किरदार निभाने वाले एक्‍टर अरुण गोविल ने बताया कि कैसे उन्‍हें रिजेक्‍ट कर दिया गया था. उन्‍होंने बताया, 'मैं सागर प्रोडक्‍शन में 'विक्रम-बेताल' सीरियल कर रहा था. मुझे पता चला कि रामानंद सागर जी रामायण बना रहे हैं. मैंने उनसे कहा कि मैं 'राम' का किरदार करना चाहता हूं. उन्‍होंने मुझे ऑडिशन के लिए बुला लिया. मैंने ऑडिशन दिया और उन्‍होंने मुझे देखते ही रिजेक्‍ट कर दिया. इसके कुछ महीनों बाद उनका मुझे फोन आया कि मिलने आ जा. मैं उनसे मिलने पहुंचा तो उन्‍होंने मुझसे कहा, 'सलेक्‍शन कमेटी का मनना है कि हमें तुमसे अच्‍छा राम नहीं मिल सकता.'

रामायण का एक सीन.




सिर्फ अरुण ही नहीं, बल्कि सीता मइया का किरदार निभाने वाली एक्‍ट्रेस दीपिका चिखलिया के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. दीपिका ने बताया, 'मैं पहले से ही इस प्रोडक्‍शन में काम कर रही थी. एक दिन मुझे कॉल आया कि आप सीता के ऑडिशन के लिए आ जाइए. मैंने उनसे कहा कि मैं आपके सीरियलों में काम कर रही हूं फिर भी आपको मेरा ऑडिशन करना है, तो उन्‍होंने मुझसे कहा 'मेरी सीता ऐसी होगी कि जब वो स्‍क्रीन पर आए तो मुझे दर्शकों को बताना न पड़े कि सीता कौन है. जब चारों बहनें चलें तो लोग अलग से पहचान जाएं कि कौन सीता है.' इसके बाद चार-पांच स्‍क्रीन टेस्‍ट हुए और फाइनली मुझे ये रोल मिल गया.'
बता दें कि 'रामायण' को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज ही ट्वीट किया है. उन्‍होंने बताया कि एक बार फिर दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण किया जाएगा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- 'जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से 'रामायण' का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा. पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा'.

Ramayana, Mahabharat, Prasar Bharati to telecast Ramayan Mahabharat, DD National, tv, entertainment, रामायण, महाभारत, प्रसार भारती टेलीकास्ट करेगा रामायण महाभारत, डीडी नेशनल, टीवी, मनोरंजन

दरअसल, बीते काफी दिनों से सोशल मीडिया पर लोग रामानंद सागर द्वारा बनाए गए सीरीज रामायण और बीआर चोपड़ा के महाभारत को दोबारा टीवी पर प्रसारित करने की मांग कर रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज