लाइव टीवी

'प्रमोशन ऑन व्‍हील्‍स' की बुकिंग के लिए लगी लंबी लाइन, Waiting List में सलमान खान और अमिताभ बच्‍चन

Chandan Kumar | News18India
Updated: October 18, 2019, 1:55 PM IST
'प्रमोशन ऑन व्‍हील्‍स' की बुकिंग के लिए लगी लंबी लाइन, Waiting List में सलमान खान और अमिताभ बच्‍चन
सलमान खान 'दबंग 3' और ब‍िग बी 'केबीसी' प्रमोट करना चाहते हैं.

इंडियन रेलवे ने हाल ही में आईआरसीटीसी (irctc) की 'प्रमोशन ऑन व्हील्स ( Promotion on Wheels) ट्रेन की शुरुवात की है. इस ट्रेन से पहला प्रमोशन अक्षय कुमार की फिल्‍म 'हाउसफुल 4' ने किया है.

  • News18India
  • Last Updated: October 18, 2019, 1:55 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) में इन दिनों प्रमोशन के लिए काफी अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं. जैसे एक दिन पहले ही अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और फिल्‍म 'हाउसफुल 4' (Housefull 4) की पूरी टीम ने इंडियन रेल (Indian Railway) को अपनी फिल्‍म के प्रमोशन के लिए चुना. दरअसल इंडियन रेलवे ने हाल ही में आईआरसीटीसी (irctc) की 'प्रमोशन ऑन व्हील्स ( Promotion on Wheels) ट्रेन की शुरुवात की है. इस ट्रेन के जरिए अपनी प्रमोशन करने वाली पहली फिल्‍म बनी है 'हाउसफुल 4.'(Housefull 4) ऐसे में इस फिल्‍म की तर्ज पर अब कई बड़ी फिल्‍मों के मेकर्स इस ट्रेन को बुक करने के लिए लाइन में लग गए हैं. सूत्रों के मुताबिक इस लाइन में सलमान खान (Salman Khan) की 'दबंग-3' (Dabangg 3), 'सांड की आंख', 'मरजावां' और दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्‍म 'छपाक' जैसी फिल्‍में शामिल हैं.

आईआरसीटीसी (irctc) की 'प्रमोशन ऑन व्हील्स ( Promotion on Wheels) पर चढ़कर अपना प्रमोशन करने में टीवी के शोज भी पीछे नहीं हैं. सूत्रों की मानें तो अमिताभ बच्‍चन का 'कौन बनेगा करोड़पति' और 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) जैसे टीवी शोज भी इस कतार में शामिल हैं.

बुधवार को मुंबई से आईआरसीटीसी (irctc) की 'प्रमोशन ऑन व्हील्स ( Promotion on Wheels) 8 कोच की ट्रेन (train) बुक करवाकर 'हाउसफल 4' की टीम दिल्ली (train) पहुंची. दरअसल बॉलिवुड की पुरानी मांग पर भारतीय रेल ने 7 अक्टूबर को ही एक पॉलिसी बनाई है जिसे ‘प्रोमोशन ऑन व्हील्स’ कहा गया है. यानि ट्रेनों में मल्टी इवेंट और पब्लिसिटी को रेलवे बोर्ड ने अपनी मंजूरी दी है. इसके तहत फिल्‍म इंडस्ट्री, टीवी सीरियल, सरकारी विभागों, मंत्रालयों, कला जगत, संस्कृति और खेलों के प्रोमोशन के लिए पूरी ट्रेन बुक कराई जा सकती है. इससे पहले रेलवे सुरक्षा कारणों और स्टार्स की वजह से आम मुसाफिरों को होने वाली संभावित परेशानी की वजह से ऐसी मंजूरी नहीं दिया करता था. इसलिए जेम्स बांड सीरिज की मूवी के लिए हॉलिवुड भी कुछ साल पहले भारतीय रेल के दरवाजे से खाली हाथ लौट चुका है.

 


Loading...



हालांकि रेलवे अपनी ट्रेनों और कुछ खाली सेक्शन्स में फिल्‍मों के शूटिंग की मंजूरी देता रहा है. आपको याद होगा कि फिल्‍म 'रईस' के प्रोमोशन के लिए शाहरूख़ खान ने मुंबई से दिल्ली के बीच ट्रेन से सफर किया था. जनवरी 2017 में इस यात्रा के दौरान कई स्टेशनों पर भारी भीड़ जमा हो गई थी और बडोदरा में भगदड़ में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी.

 



ऐसे में अब प्रोमोशन ऑन व्हील्स के तहत रेलवे ने किसी कोच में यात्रा की जगह पूरी ट्रेन बुक कराने की नीति बनाई है. इस तरह के ट्रेनों के संचालन और उसका किराया तय करने का अधिकार IRCTC को दिया गया है. इससे रेलवे को भारी मुनाफे की भी उम्मीद है. अगर 'हाउसफ़ुल 4' की ही बात करें तो 8 डिब्‍‍बों की इस ट्रेन के लिए IRCTC को करीब 53 लाख रुपये चुकाए गए हैं. इस रकम में 36 लाख रुपये सीधे तौर पर रेलवे को हालेज चार्च के रूप में कमाई हुई. जबकि मुंबई राजधानी जैसी पूरी ट्रेन दिल्ली-मुंबई-दिल्ली यानि अप-डाउन सफर करने के बाद कुल 52 लाख रुपये की कमाई करती है.

यानि जहां सितारों को ट्रेनों में पब्लिसिटी का यह तरीका बेहद फायदे का लग रहा है. वहीं रेलवे को भी इससे बड़ी आय मिल सकती है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सलमान ख़ान और कपिल शर्मा भी प्रोमोशन के लिए ट्रेन में सफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  TikTok Video: कपिल शर्मा की मम्‍मी ने की कॉमेडी, बहू को दी करवा चौथ पर ये सलाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 1:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...