स्‍टारप्‍लस के शो ‘संजीवनी’ के कलाकारों को मिली असली डॉक्‍टरों से ट्रेनिंग!

मोहनीश बहल और गुरदीप कोहली पुंज जैसे जाने-माने कलाकार जो पहले वाले हिस्‍से में थे और जिन्‍हें बेहद पसंद किया गया था, डॉक्‍टर्स की नई फौज के साथ उस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए नज़र आयेंगे.

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 8:19 PM IST
स्‍टारप्‍लस के शो ‘संजीवनी’ के कलाकारों को मिली असली डॉक्‍टरों से ट्रेनिंग!
टीवी सीरियल संजीवनी दोबारा शुरू होने जा रही.
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 8:19 PM IST
स्‍टारप्‍लस भारतीय टेलीविजन का बेहद चर्चित शो ‘संजीवनी’ को फिर लाने के लिए पूरी तरह तैयार है. 17 साल पहले जिस मेडिकल ड्रामा ने दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था, अब एक नई ताजगी के साथ उस बीते जमाने की यादों को ताजा करने आ रहा है. मोहनीश बहल और गुरदीप कोहली पुंज जैसे जाने-माने कलाकार जो पहले वाले हिस्‍से में थे और जिन्‍हें बेहद पसंद किया गया था, डॉक्‍टर्स की नई फौज के साथ उस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए नज़र आयेंगे.

दर्शक अभी से ही टेलीविजन पर ताजी हवा के उस झोंके का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्‍योंकि इसके मेकर्स दर्शकों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. एक बेहद दिलचस्‍प बात यह देखने में आयी है कि कलाकारों से बात करने के लिये असली डॉक्‍टर्स सेट पर पहुंच रहे हैं. ये डॉक्‍टर्स उन्‍हें परदे पर एक डॉक्‍टर की भूमिका बखूबी निभाने के लिये महत्‍वपूर्ण जानकारियां दे रहे हैं!

इस शो का मूल रूप ओरिजनल की तरह ही है. मेकर्स चाहते थे कि डॉक्‍टर्स की भाषा और उनके तौर-तरीके ओरिजनल सीजन से मेल खाते हुए हों, जोकि दर्शकों की यादों में बसा हुआ है.



‘संजीवनी’ के सभी कलाकार इस शो में अपनी दिल छू लेने वाली अदाकारी से दर्शकों पर अपना जादू चलाने को तैयार हैं. साथ ही वह सेट पर नियमित रूप से आ रहे डॉक्‍टरों से भी बात कर रहे हैं, ताकि वह इस नेक प्रोफेशन के अलग-अलग पहलुओं को अच्‍छी तरह समझ सकें. ये एक्‍टर्स उनके बोलने के तौर-तरीकों को सीख रहे हैं जो प्रोफेशनल्‍स हॉस्पिटल में इस्‍तेमाल करते हैं. साथ ही उन्‍होंने कुछ खास तरह के प्रोटोकॉल्‍स और तौर-तरीकों के बारे में भी जाना, जिसका पालन डॉक्‍टर्स अपने कामकाज के दौरान करते हैं.

संजीवनी’ के सेट पर असली डॉक्‍टरों के आने के बारे में सुरभि चंदना कहती हैं
‘‘एक डॉक्‍टर की भूमिका निभाना वाकई बहुत मुश्किल है. किसी भी स्‍तर पर यह आसान नहीं होता लेकिन असली विशेषज्ञों का यदि मार्गदर्शन मिल जाये तो उससे मदद हो जाती है! ‘संजीवनी’ के लिये सेट पर असली डॉक्‍टर्स आ रहे हैं और बॉडी लैंग्‍वेज, मेडिकल की आम बोलचाल और छोटी-छोटी चीजें जैसे एक डॉक्‍टर किस तरह से ग्‍लव्‍स पहनता है, मरीज की बीपी चेक करता है या फिर स्‍टेथेस्‍कोप पकड़ने का सही तरीका क्‍या है, इन सब चीजों को जानने में हमारी मदद कर रहे हैं. हम इस शो में ड्रामे के तड़के साथ अलग-अलग मेडिकल केसेस दिखाने वाले हैं. मैं उन सारे मेडिकल एक्‍सपर्ट के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त करना चाहती हूं, जिन्‍होंने ‘संजीवनी’ में हमारी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में हमारी मदद की है.’’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 8:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...