HBD: सीता की इमेज ने ही दीपिका चिखलिया को राजनीति के गलियारों में पहुंचाया था

जन्मदिन की बधाई दीपिका चिखलिया. (फोटो साभार: dipikachikhliatopiwala/Instagram)

जन्मदिन की बधाई दीपिका चिखलिया. (फोटो साभार: dipikachikhliatopiwala/Instagram)

रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के रामायण की सीता दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia) मूलरूप से गुजरात की रहने वाली हैं. सीता का रोल निभाने के बाद घर-घर पूजी जाने वाली एक्ट्रेस की इमेज देवी की ही बन गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 6:14 AM IST
  • Share this:
मुंबई. दूरदर्शन पर आने वाला सबसे लोकप्रिय टीवी धारावाहिक 'रामायण' (Ramayan) था. इसमें सीता का रोल प्ले करने वाली दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia) आज अपना जन्मदिन मना रहीं हैं. 29 अप्रैल 1965 को मुंबई में पैदा हुईं दीपिका का झुकाव बचपन से ही अभिनय की तरफ था. दीपिका ने 14 साल की उम्र से ही कमर्शियल एड फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. हालांकि उनके पिता को ये पसंद नहीं था, लेकिन मां हमेशा दीपिका के साथ खड़ी रहीं.

दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia) को सीता का रोल आसानी से नहीं मिल गया था. इसके लिए करीब 25 आर्टिस्टों ने एक साथ स्क्रीन टेस्ट दिया था. टेस्ट में संवाद अदायगी से लेकर चेहरे के हाव-भाव, चलने फिरने का भी जायजा लिया गया था. इस रोल ने दीपिका की जिंदगी बदल कर रख दी. इस किरदार को निभाने के बाद वे भारत के घर-घर में पूजी जाने लगीं. उनकी लोकप्रियता इस कदर हो गई थी कि भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उन्हें अपने घर दावत पर बुलाया. सीता का रोल निभाने के बाद चाहकर भी दीपिका माते सीता की इमेज से बाहर नहीं निकल पाईं. उनकी जिंदगी में इसकी वजह से कई फनी मोमेंट भी हुए.



दीपिका चिखलिया ने एक बार बताया था कि उनके घर शादी का निमंत्रण पत्र आया. दीपिका के पिता ने वह पत्र दीपिका के हाथ में देते हुए कहा कि पढ़ो. दीपिका ने पत्र खोल कर देखा तो लिखा हुआ था कि 'हस्त मिलाप का समय रामायण धारावाहिक के एपिसोड खत्म होने के बाद'. इससे धारावाहिक की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है. इस दौरान लोग अपने सारे काम छोड़ टीवी के सामने बैठ जाते थे. सड़कों पर कर्फ्यू जैसा आलम हो जाता था.


दीपिका को अपनी इसी इमेज के चलते राजनीति की चौखट पर भी जीत मिली. 1991 में बीजेपी उम्मीदवार के रुप में गुजरात के वडोदरा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा. उन्होंने इस सीट से राजा रणजीत सिंह गायकवाड को 50 हजार वोटों से मात दी थी. दीपिका के लिए यह वह समय था जब लोग उनकी पूजा करते थे. माते सीता जब वोट मांगने निकलती तो सड़कों और गलियों में लोगों की भारी भीड़ इकट्ठी हो जाती. श्रद्धालु हाथ जोड़े आशीर्वाद की आस में खड़े रहते.





फिलहाल दीपिका चिखलिया अपनी दो बेटियों और पति के साथ शानदार जीवन बिता रही हैं. दीपिका के हस्बैंड हेमंत टोपीवाला एक बिजनेसमैन हैं. इनकी दो बेटियां निधि और जूही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज